Vaccine Certificate Download by mobile number | मोबाइल नंबर से कोविड 19 वेक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

आप देख रहे है कि वर्ष 2022 का आगाज ही ओमिक्राॅन नामक वायरस से हुआ। इससे पहले कोरोना वायरस हर वर्ष मार्च के महीने में फैलता था परंतु इससे भी बड़ी खतरनाक बीमारी ओमिक्राॅन संक्रमण से है। कई जिलों में तों स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि को बंद कर दिया गया है और ऑनलाइन क्लासेस हो गई है। आज के इस आर्टिकल में आप Vaccine Certificate Download by mobile number से डाउनलोड करना सीख जाओगे। तो आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना-

क्या होगा जिन्होंने अभी तक नहीं लगवाई है वैक्सीन

दोस्तों अभी भी भारत में ऐसे नागरिक हैं जिन्होंने अभी तक वैक्सीन के डोज नहीं लगवाए हैं, उन्हें समझना चाहिए कि यदि वह सावधानी नहीं बरतेंगे तो इस संक्रमण को फैलने से रोकना ओर भी मुश्किल हो जाएगा। हर नागरिक को चाहिए कि वह वैक्सीन के दोनों डोज लगवाए।

हाल ही में मध्य प्रदश सरकार ने 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए भी वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर दी थी। अभी भी मध्यप्रदेश में ऐसे बहुत से बच्चे हैं जिन्होंने वेक्सीन नहीं लगवाई है। कुछ लोगों को लगता है कि वेक्सीन से इस बीमारी का खातमा नहीं होगा और कुछ लोगों का कहना है कि सिर्फ मास्क पहनने से हम सुरक्षित नहीं रह पाएंगे। बहरहाल सरकार का आदेश है तो हर नागरिक को चाहिए कि वह कोरोना गाइडलाइन का सम्पूर्ण रूप से पालन करे जिससे इस संक्रमण को रोका जा सके और सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना चाहिए अन्यथा जब उनकी जांच की जााएगी तो उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Join

वैक्सीन लगवाने के फायदे

दोस्तों नीचे हमने वैक्सीन लगवाने के कुछ लाभ बताएं हैं जिसे पढ़कर आप खुद समझ सकते हैं कि हमें वैक्सीन क्यों लगवानी चाहिए।

  1. वैक्सीन एक द्रव्य पदार्थ होता है जो शरीर में जाते ही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर वायरस से लड़ने की क्षमता उत्पन्न करता है।
  2. डाॅ. भरत रावत से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि आज सबसे अधिक केस इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई।
  3. दोस्तों इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप संक्रमित नहीं हुए है तो यह आपके अंदर बीमारी से लड़ने के लिए पहले ही इम्यूनिटी को बढ़ा देगा।
  4. दोस्तों वैक्सीन का मतलब ही होता है कि हमारे अंदर बढ़ रहे वायरस का खातमा करना।
  5. एक रिसर्च में डा. भरत रावत ने बताया कि अगर आप संक्रमित होने से पहले ही वैक्सीन लगवा लेते हैं तो आपको कोरोना वायरस हो तो सकता है परंतु इसके लिए आपको अस्पताल के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे आप घर पर भी ठीक हो सकते हैं।
  6. वैक्सीन लगाने के बाद कम से कम 6से 8 महीने तक आपक अंदर एंटीबाॅडीज रहेगी। इससे आपकी बाॅडी में वायरस बुरी तरह से संक्रमित नहीं कर सकेगा।

Vaccine Certificate के फायदे

दोस्तों यदि आपने वैक्सीन लगवा ली है तो आप Vaccine Certificate Download by mobile no. कर उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
अब हम बात करते हैं कि इस Vaccine Certificate से आप किस प्रकार लाभ पा सकते हैं

  1. दोस्तों यदि आप स्टूडेंट है तो आपको स्कूल, काॅलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि में किसी भी प्रोग्राम जैसे सोशल गैथेरिंग, इंडक्शन प्रोग्राम, फेरवल पार्टी, इत्यादि में आप शामिल हो सकते हैं।
  2. सामुदायिक भवन या किसी भी शासकीय भवन में आप उसके सदस्य है और आपके पास Vaccine Certificate है तो आपको वहां जाने की अनुमति दे दी जाएगी।
  3. दोस्तों कुल मिलाकर बात यह है कि आपके पास प्रूफ के तौर पर यह प्रमाण पत्र (Vaccine Certificate) दिया जाता है जिससे लोगों को यह पता चल जाए कि वाकई में आप वैक्सीनेट हो चुके हैं।
Vaccine Certificate Download by mobile number
Vaccine Certificate Download by mobile no.

अब इतने सारे फायदे जानने के बाद मुम्किन है आप लोग वेक्सीन की अहमियत को समझ सकते हैं। और अब आपको भी चाहिए कि समय पर जल्द से जल्द वैक्सीन का प्रथम डोज लगवा लें और उसके बाद दूसरा डोज। दोस्तों एक डोज लगने के बाद उसके 4 सप्ताह बाद दूसरा डोज लिया जाता है तो आप इसमें देरी न करें

Vaccine Certificate Download Details

NAME Vaccine Certificate
LAUNCH BY India Government
BENEFICIARY Indian Citizens
AIM/MOTIVE to protect against corona virus
OFFICIAL WEBSITE cowin.gov.in

Vaccine Certificate Download by mobile no.

दोस्तों अब हम बात करते हैं कि जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं वह किस प्रकार Vaccine Certificate डाउनलोड कर सकते हैं। दोस्तों नीचे आपको पूरी प्रोसेस बताई गई है कि आप किस प्रकार से Vaccine Certificate डाउनलोड कर सकते हैं।

Vaccine Certificate Download by mobile no.
  • सबसे पहले आप cowin.gov.in पर जाऐं
  • आपके सामने home पेज खुलेगा
  • हामे पेज पर आपको Register/Sign in पर क्लिक करना हैं
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Get OTP पर क्लिक करना है
  • अब Verify पर क्लिक कर आगे बढ़ें
  • अब आपको सर्टिफिकेट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आपके मोबाईल में आटोमेटिक वेक्सीन सर्टिफिकेट का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा
  • अब आप इसका कलर प्रिंटआउट निकाल सकते है।

Vaccine Certificate by Name download नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें –

नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करना होगा-

  • नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in पर जाना होगा
  • CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको तीन वर्टिकल डॉट्स मिलेंगे, उस पर टैप करें।
  • तीन वर्टिकल डॉट्स पर टैप करने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप दिखाई देगा, जहां आपको वैक्सीन सर्विसेज का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।
  • Vaccine Services के आप्शन पर Tap करने के बाद और भी Option दिखाई देंगे इन आप्शन में से Download Certificate के आप्शन को चुने.
  • डाउनलोड सर्टिफिकेट के विकल्प पर टैप करने के बाद आप एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट करेंगे जहां आपको मोबाइल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, वह मोबाइल दर्ज करें जो टीकाकरण के समय पंजीकृत था।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद गेट ऑप्ट के विकल्प पर टैप करें।
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आपके पास छह अंकों का एक ओटीपी होगा, टेक्स्ट बॉक्स पर ओटीपी भरकर वेरिफाई एंड प्रोसीड के विकल्प पर टैप करें।
  • उल्लिखित विकल्प पर टैप करने के बाद आप एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट करेंगे जहां आपको अपना नाम मिलेगा, अब अपने पर टैप करें।
  • अपने नाम पर टैप करने के बाद आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

WhatsApp से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें-

  • अपने मोबाइल फोन में +919013151515 नंबर सेव कर लें।
  • फिर वॉट्सएप ओपन कर इस नंबर पर Covid Certificate या Download Certificate लिखकर सेंड कर दें।
  • आपके फोन में 6 डिजिट का OTP आएगा, इसे वॉट्सएप चैट में भेज दें।
  • इसके बाद उस मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड सभी मेंबर की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।
  • यहां अब जिसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है, उसका सीरियल नंबर टाइप करके सेंड करें।
  • PDF फॉर्मेट में सर्टिफिकेट आपकेपास आ जाएगा।

1075 पर मदद मांगे…

सर्टिफिकेट संबंधी परेशानी के लिए 1075 पर कॉल करें। यहां से ऑपरेटर आपकी समस्या अनुसार मदद करेंगे। जैसे नाम स्पेलिंग या उम्र गलत लिखी हो, सर्टिफिकेट गलत तारीख में जारी हुआ, बिना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जारी हो गया जैसी समस्या का समाधान करने में मदद की जाती है।

उम्मीद करते है की आपको Vaccine Certificate Download by mobile number से कैसे डाउन लोड करना है आपको आसानी से पता लग गया होगा। अगर फिर भी आपको Vaccine Certificate Download by mobile number से डाउन लोड करने में कोई परेसानी आ रही है तो आप हमको कमेन्ट जरूर करे हम आपके कमेन्ट का रिप्लाइ जरूर देंगे।

OFFICIAL WEBSITE cowin.gov.in
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment