UPSC NDA 2022 : महिलाओं के लिए पहली बार आयोजित की गई एनडीए परीक्षाएं जानिए कौन रहा टॉपर

नमस्कार दोस्तों ! आज के आर्टिकल UPSC NDA 2022 में स्वागत है आपका। ये तो सबको पता ही है की देश में महिला कैडेड के लिए पहली बार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने NDA परीक्षा का आयोजन किया था। UPSC द्वारा एनडीए की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है जिसके लिए कई आवेदक NDA Online Registration Form भरते हैं। Upsc 2022 के मुताबिक 16.5 से 19.5 के आयु सीमा वाले उम्मीद्वार का 12वी पास करना अनिवार्य है। एनडीए परीक्षा 14 नवंबर 2021 को आयोजित की गई थी जिसका NDA Exam Result 15 दिसंबर को डिक्लेयर किया गया था। वहीं SSB interview का रिजल्ट 14 जून 2022 को जारी किया गया था। दोस्तों यूपीएससी एनडीए परीक्षा से जुड़ी और भी जानकारी हमने इस आर्टिकल में प्रदान की है इसलिए आपसे निवेदन है कि आज के आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान से जरूर पढ़िएगा, तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा आर्टिकल.

NDA Exam Result 2021

सर्ववादित है की विगत वर्ष देश के सुप्रीम कोर्ट के लिए गए फैसले के अनुसार सरकार द्वारा महिलाओं को भी UPSC NDA Exam में प्रवेश पाने के लिए अनुमति दी थी। जिसके बाद 14 नवंबर 2021 को NDA Exam 2021 आयोजित की गई थी इसका NDA Exam Result 15 दिसंबर को घोषित किया था। थ्योरी एग्जाम के बाद कैंडिडेट्स का SSB interview हुआ जिसका फाइनल NDA Exam Result 2022 14 जून को जारी हुआ। इस एग्जाम में हरियाणा राज्य के रोहतक की शनन ढाका ने टॉप करके 10 वी रैंक को हासिल किया है।

Join

UPSC NDA Exam 2022

वे उम्मीदवार जो भारतीय संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एनडीए की परीक्षा में प्रवेश पाना चाहते है उनमें NDA Exam Eligibility Criteria 2022 जान लेना चाहिए। एनडीए परीक्षा पात्रता मानदंड आवेदक की राष्ट्रीयता, शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक मानक, वैवाहिक स्थिति और आयु सीमा पर निर्भर करता है। वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पुरुषों के साथ – साथ महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं।

UPSC NDA Exam 2022 Overview

TopicDetails
ArticleUPSC NDA Exam 2022
Conducted ByUnion public service commission 
Exam NameNDA Exam
Exam Date14 November 2021
Final NDA Result Date 14 June 2022
previous papersdownload
toppershanan
Year 2022
Official Website www.upsc.gov.in 

 

NDA Exam Result 2021
NDA Exam Result 2021

NDA 2 Online Form 2022

एनडीए 2 ऑनलाइन फॉर्म 2022 दो भागों में बाटें गए हैं जिसमें एनडीए 2 ऑनलाइन आवेदन में शुल्क का भुगतान करना होता है, परीक्षा सेंटर का चयन करना होता है, फोटो और सिग्नेचर स्कैन की कॉपी अपलोड करनी होती है। NDA 2 Online Form 2022 को भरने के लिए प्रोसेस बताई गई है।

NDA 2 online form fees

आवेदक एनडीए 2 ऑनलाइन फॉर्म फीस cash,credit card, debit card, या net banking के मध्यम से जमा कर सकते हैं। जिन आवेदकों ने कैश द्वारा अपना एनडीए 2 ऑनलाइन फॉर्म जमा किया हो उन्हें पे इन स्लिप लेना जरूरी है। आवेदक इस बात का ध्यान रखें कि भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

परीक्षा सेंटर का चयन करना

उम्मीदवार अपने अनुसार NDA Exam Center का चयन कर सकते हैं जिसके लिए वे केवल तीन एग्जाम सेंटर चुन सकते हैं। 

फोटो और सिगनेचर अपलोड करना

एनडीए ll ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को अपना फोटो, सिग्नेचर, आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी को अपलोड करना जरूरी है। ये स्कैन कॉपी 300kb से ज्यादा साइज़ की नहीं होना चाहिए और 20kb से कम नहीं होना चाहिए। आवेदकों को फॉर्म जमा करने से पहले फॉर्म में बताई गई घोषणा से सहमत होना जरूरी है।

NDA Exam Form Required Documents

एनडीए एग्जाम ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को कुछ निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जो की इस प्रकार है:

  • आवेदन कर्ता की बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • 10th और 12th क्लास की मार्कशीट और एडमिट कार्ड 
  • आवेदक की फोटो और सिग्नेचर की कॉपी
  • आवेदक का आइडेंटिटी कार्ड (वॉटर आईडी कार्ड/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पेन कार्ड/स्कूल फोटो आईडी)

FAQ related to UPSC NDA Exam 2022

Q1. NDA Exam Form के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज 

Ans. एनडीए फॉर्म भरने के लिए आवेदक का आइडेंटिटी कार्ड, 

10वी और 12वी की मार्कशीट, बैंक अकाउंट डिटेल, फोटो और सिगनेचर की स्कैन कॉपी आदि दस्तावेज के जरूरत पड़ेगी।

Q2. NDA आवेदन पत्र वापस कैसे लें ?

Ans. वे आवेदक को nda exam नहीं देना चाहते वे अपना nda आवेदन पत्र वापस ले सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने ऊपर आर्टिकल में बताई है।

APS Home PageClick Here

 

About Atul 1471 Articles
Atul was born in Ahmedabad. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Ahmedabad.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*