UP Board Exam Time Table- यूपी बोर्ड की परीक्षा इस दिन से की जाएगी

उत्तरप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की 10वीं-12वीं की परीक्षा में करीब 53 लाख छात्र शामिल होंगे। पिछले साल यह संख्या 56 लाख थी। इस बार कोरोनावायरस के कारण कई छात्रों की पढ़ाई छूट गई है जिससे छात्रों की संख्या में कमी आई है। वहीं राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते अभी तक बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से तारीखों की घोषणा 5 से 10 फरवरी 2022 की बीच की जा सकती है वही विस्तृत शेड्यूल्ड फरवरी के अंत में जारी किया जाएगा। यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम टेबल 2022 यूपी बोर्ड एग्जाम सेंटर हालांकि बोर्ड की ओर से सभी तारीखों की घोषणा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। यह से सिर्फ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है।

लेकिन माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा 10वीं 12वीं की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से कराई जा सकती है वहीं परीक्षा 15 दिनों में समाप्त हो जाएगी। UP Board Exam 2022- उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा 5 से 10 फरवरी 2022 के बीच की जा सकती है। मालूम हो कि 10वीं-12वीं की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से आयोजित की जा सकती हैं।

Table of Contents

Join

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची-

यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित करने की तैयारी तेज कर दी है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूची में करीब 57 शहरों में बने परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड कर दी गई है इसके अलावा शेष जिलों में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया लगातार जारी है। उम्मीद है कि जल्द ही राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। हालांकि, यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। UP Board की वेबसाइट पर देखें पूरी लिस्ट- एटा, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, गाजियाबाद, गोथमबुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, संभल, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत समेत 57 जिलों में परीक्षा केंद्र हैं।

UP Board Exam Time Table 2022लखनऊ, उन्नाव बोर्ड की वेबसाइट पर हैं। सूची जारी कर दी गई है। बोर्ड द्वारा जारी पूरी सूची देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने जिले के परीक्षा केंद्र की सूची डाउनलोड कर सके। यूपी बोर्ड एग्जाम इस दिन से होंगे उत्तर प्रदेश में 10 वीं और 12 and 12th परीक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा जारी की गई है। upmsp यूपी बोर्ड ने बताया है कि एग्जाम सेंटर से जुड़ी सारी डिटेल 10 फरवरी 2022 तक जारी कर दी जाएगी। इससे पहले यह डिटेल 24 जनवरी 2022 को जारी होने वाली थी।

51.74 लाख छात्र देंगे परीक्षा-

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर सोमवार तक अपलोड करने को कहा गया है। UP Board कक्षा 10 वीं, 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,74,583 छात्रों ने आवेदन किया था। जिसमें से 27,83,742 छात्रों ने कक्षा 10 और 23,91,841 छात्रों ने आवेदन किया है। Pre Board एग्जाम जनवरी में होने की संभावना जताई जा रही है। इस एग्जाम के नंबर यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

 

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*