PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check: 11वीं किस्त ऐसे करें चेक, देखें पूरी प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल में हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check के बारे में बताने वाले हैं. साथ ही इसमें हम चर्चा करेंगे कि कैसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक, PM Kisan beneficiary status check 2022, PM Kisan beneficiary Status 2021 आदि सभी के बारे में यहां विस्तार से जानेंगे. यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो इसके बारे में भी हम यहां विस्तार से बताने वाले हैं. तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक बिल्कुल ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे जिससे कि कोई भी जानकारी आप से ना छूटे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check

किसान अपनी अच्छी फसल की पैदावार के लिए साल भर कड़ी धूप में मेहनत करता है, फसलों का अच्छे से निराई गुड़ाई करता है, और फसल पकने तक धैर्य पूर्वक इंतजार करता रहता है. बिल्कुल सही कहा है कि किसान बनना बिल्कुल भी आसान नहीं है. एक अच्छी फसल की पैदावार के लिए एक किसान को पानी, अच्छी जमीन, बीज और फर्टिलाइजर सहित कई और चीजों की भी आवश्यकता पड़ती है. इसलिए केंद्र सरकार किसानों की ऐसी ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें आर्थिक लाभ प्रदान करती हेै. इसी कारण केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया है. जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके. 

वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के लाखों करोड़ों किसान उठा रहे हैं यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल ₹6000 की सम्मान निधि दी जाती है जो कि 3 समान किस्तों में 4 महीनों के अंतराल में सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है. इस योजना के अंतर्गत सरकार अभी तक किसानों को 10 किस्ते दे चुकी है दसवीं किस्त जनवरी 2022 में सभी किसानों के खातों में पहुंच गई थी. बता दें कि दसवीं किस्त का फायदा देश के लगभग 11,11,96,646 किसानों को प्राप्त हुआ था. वही 11वीं किस्त के लिए सभी किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check करना चाहते हैं. इसकी प्रक्रिया हम बताने वाले हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check overview

Yoajana Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
Launched  2018
Beneficiary Farmers
Total beneficiary 12.5 Crore +
Status 11th installment
pm Kisan 11th installment date 2022 31 May 2022 (Expected)
Official website Pmkisan.gov.in
PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check
PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check

PM Kisan 11 kist kab aayegi 2022

देश के करोड़ों किसानों के मन में अभी यही सवाल उठ रहा है कि आखिर PM Kisan 11 kist kab aayegi 2022? तो हम आपको बता दें कि आपका यह इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है क्योंकि सरकार बहुत जल्द ही 11वीं किस्त सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर करने वाली है. हाल ही में मध्य प्रदेश के एक कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया है कि 31 मई 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सभी किसानों के खातों में 11वीं किस्त भेज दी जाएगी. आगे हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check करना भी बताने वाले हैं.

PM Kisan Yojana Kist 2022

आपको बता दें कि किसी भी किसान भाई को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है यदि आपके बैंक अकाउंट में 9वी किस्त अपने आप आ गई थी उसी प्रकार दसवीं किस्त भी अपने आप आ गई थी तो आने वाली 11वीं किस्त भी अपने आप आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी. तो जो भी किसान भाई इस समय 11वीं किस्त की चिंता कर रहे हैं उन्हें बता दें कि उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आपको सिर्फ 31 मई तक का इंतजार करना है. बहुत से किसान सोच रहे होंगे कि आखिर इतना इंतजार क्यों करना पड़ रहा है तो बता दे कि इस योजना के अंतर्गत कई लाखों किसानों को अपात्र माना गया है जिनकी सत्यापन प्रक्रिया और केवाईसी प्रक्रिया चल रही है जिस कारण 11वीं किस्त में देरी हो रही है अन्यथा किस्त आपको इस महीने से पहले ही मिल चुकी होती. लेकिन यदि फिर भी आपको अपनी स्थिति के बारे में जानना है कि अभी तक आपके खाते में कितनी किस्त ट्रांसफर हो चुकी है या 11वीं किस्त आई है अथवा नहीं तो इसके लिए हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check करना बता रहे हैं जिसकी सहायता से आप आसानी से चेक कर पाएंगे कि 11वीं की किस्त आई है या नहीं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist status Check

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिस के कोने में फार्मर कॉर्नर लिखा होगा वहां क्लिक करें.
  3. फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस लिखा मिलेगा उस पर क्लिक करना है.
  4. बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा.
  5. यहां पर आपसे आधार कार्ड संख्या या आपके बैंक अकाउंट नंबर कोर मोबाइल नंबर पूछे जाएंगे इन दोनों में से जो भी आपके पास उपलब्ध हो कोई एक की संख्या भर दें.
  6. इसके बाद कोई एक संख्या दर्ज करने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट डाटा पर क्लिक करें.
  7. गेट डाटा पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके खाते में आई हुई सभी किस्तों का विवरण आ जाएगा. इस तरह आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check कर सकते हैं.

FAQs Related to PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check

Join

Q1. PM Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. PM Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in है.

Q2. PM Kisan 11 kist kab aayegi 2022?

Ans. प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त 31 मई 2022 को आने की पूरी पूरी संभावना है.

Q3.PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Kist Check करें?

Ans. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त चेक करने की प्रक्रिया हमने ऊपर बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment