PM Jan Dhan Yojana 2022- जन धन अकाउंट में आ रहे ₹ 1.30 लाख, जल्दी करें अपडेट

PM Jan Dhan Yojana 2022 : दोस्तों जनधन खातों jan dhan yojana 2022 को खुलवाने का श्रेय हमारे देश के सम्मानीय आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी को जाता है उन्होंने ही गरीबों के खाते खुलवाए थे, जो गरीब बैंक का नाम भी नहीं जानते थे, अब बे गरीब बैंक में लेनदेन करने लगे, दोस्तों अगर आपने अभी तक जनधन खाता (jan dhan account) नहीं खुलवाया है, तो आज और अभी ही खुलवा दें, क्योंकि जनधन खाता (Jan Dhan yojana 2022) योजना के तहत अकाउंट होल्डर को 1.3 लाख रुपए का अप्रत्यक्ष लाभ मिलता है, जन धन योजना में अकाउंट होल्डर को दुर्घटना बीमा और कई प्रकार के अन्य वित्तीय लाभ मिलते हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2022

Jan Dhan yojana 2022 के तहत जो भी गरीब हैं, अर्थात जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं अथवा जो असहाय महिलाएं हैं अथवा जो श्रमिक कार्ड में पंजीकृत हैं ऐसे गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर पोस्ट ऑफिस बैंक आदि में खोला जाता है। यहां आपको स्पष्ट कर दें कि यह jan dhan yojana सरकार की ओर से प्रारंभ किए गए सबसे महत्वाकांक्षी वित्तीय परियोनाओं में से एक है। चलिए आप को बिना देरी किए हुए जनधन योजना के बारे में सविस्तार समझाते हैं।

Jan Dhan Yojana benefits list 2022.

मित्रों,  जन धन योजना ( jan dhan yojana benefits list) के तहत जिन व्यक्तियों ने बैंक में खाता खुलवाया है, उन लोगों को कई प्रकार के वित्तीय लाभ मिलते हैं, पहली बात तो यह है कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों में खाताधारक को 1.30 लाख रुपए के अप्रत्यक्ष लाभ मिलते हैं। इसके अलावा जन धन योजना खाताधारकों को निशुल्क दुर्घटना बीमा प्राप्त होता है, खाताधारक को जन धन योजना के तहत ₹100000 का दुर्घटना बीमा मिलता है और ₹30000 का सामान्य बीमा भी मिलता है अर्थात यदि किसी अकाउंट होल्डर के साथ भगवान ना करे, अगर कोई अनहोनी हो जाती है, तो उस दशा में अगर खाता धारक की मृत्यु हो जाती है, तो खाताधारक के परिवार को ₹100000 मिलते हैं, अगर खाताधारक अपंगता का शिकार होता है तो उसे ₹30000 मिल जाते हैं।

Join

PM Jan Dhan Yojana 2022 Overview

Article name PM Jan Dhan Yojana 2022
Launched by Prime Minister shri Narendra Damodardas Modi
Beneficiaries Indian citizens
Launch date 15 august 2014
Benefits Rs.1.30 lakh accidental insurance and Rs. 30000 general insurance
Objective Bank accounts
Total years for this scheme launch Nearly 8 years

 

PM Jan Dhan Yojana 2022
PM Jan Dhan Yojana 2022

 

PM Jan Dhan Account Benefits 2022

  • जन धन खाता ( jan dhan account ) को खुलवाने के 6 महीने बाद 10000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाती है, अर्थात 6 महीने बाद आप जनधन खाता से बहुत ही सस्ती ब्याज पर बिना किसी गारंटर के ₹10000 निकालने के पात्र हो जाते हैं। अगर आप का लेनदेन अच्छा रहा हो तब।
  • जनधन खाता मैं आपको ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा मिलता है।
  • जनधन खाता अकाउंट में लाभार्थी को ₹30000 का सामान्य बीमा मिलता है।
  • आपके द्वारा किए गए जमा पर आपको अच्छा खासा ब्याज मिलता है।
  • जनधन खाते के साथ आपको फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिल जाती है।
  • जनधन खाते के अंतर्गत पीएम किसान और श्रम योगी मानधन योजना जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खोलना आसान जाता है।
  • जनधन खाता अकाउंट में आपको देशभर में पैसों के ट्रांसफर की बेहतरीन सुविधा मिल जाती है।
  • जनधन खाता के अंतर्गत बीमा पेंशन प्रोडक्ट्स आदि खरीदने में सक्षम जाते हैं।
  • जनधन खाता योजना में आपको रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा मिल जाती है जिससे आप कहीं पर भी पैसे निकाल सकते हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा गरीबों के लिए जन धन अकाउंट में ही जाता है। अर्थात बिचौलियों के पैसे खाने का कोई डर नहीं है।

PMJDY Account Opening Documents

अगर आप पीएम जन धन योजना अर्थात (PM Jan Dhan Yojana) के अंतर्गत खाता खुलवाने के इच्छुक हैं, तो आपको खाता खुलवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • प्राधिकरण द्वारा जारी पत्र जिसमें आपका नाम पता और आधार नंबर उल्लिखित हो।
  • Gazetted officer द्वारा जारी लेटर
  • कम से कम 4 फोटो स्वयं के
  • इसके अलावा बैंक द्वारा मांगे गए अन्य दस्तावेज।

How to open PM Jan Dhan Account 2022

  • जो भी इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं उन्हें अपने करीबी बैंक में जाना होगा।
  • बैंक में जाने के बाद वहां से आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसके अंदर मांगी गई समस्त जानकारियां भरनी पड़ेगी।
  • समस्त जानकारियां सही प्रकार से भरने की पश्चात आपको उस आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी जरूर दस्तावेजों को संलग्न करके बैंक अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  • बैंक अधिकारी के द्वारा सत्यापन के पश्चात और अन्य कार्यवाही पूरी करने के बाद आपका खाता जनधन योजना के अंतर्गत खोल दिया जाएगा।

PM Jan Dhan Yojana account check online 2022

मित्रों,( pm jan dhan yojana account check ) पीएम जन धन योजना अकाउंट चेक करना बहुत ही आसान है, हम इस आर्टिकल जन धन योजना 2022 ( jan dhan yojana 2022) के keyword ,PM Jan Dhan Yojana account check online के अंतर्गत आपको जनधन खाते का अकाउंट बैलेंस चेक करना बताएंगे जो निम्न प्रकार है।

By portal

1 सबसे पहले आपको PFMS की आधिकारिक            वेबसाइट पर जाना होगा।

2 वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।

3 इस होम पेज में आपको know your payment का ऑप्शन हाईलाइट होगा, आपको इसी          ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4 क्लिक करने पर नया पेज खुलने के बाद आपको इसमें अपना बैंक का नाम और अपना अकाउंट नंबर भरना है।

5 यहां आप को दो बार अकाउंट नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड को भरना पड़ेगा।

6 फिर आपको ओटीपी पर क्लिक करना पड़ेगा ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा उस ओटीपी को डालते ही आपका बैंक बैलेंस आपको दिख जाएगा।

By missed call

दोस्तों अगर आपको पोर्टल के माध्यम से अपना बैंक बैलेंस चेक करने में समस्या आ रही है, तो फिर आप मिस कॉल के माध्यम से भी अपना बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल देनी होगी। मिस कॉल देने के बाद आपके मोबाइल पर एक s.m.s. प्राप्त हो जाएगा इस s.m.s.  में ही आपका बैंक बैलेंस आपको दिख जाएगा।

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराई की जानकारी PM Jan dhan yojana 2022 काफी पसंद आई  होगी, यदि आपके इस आर्टिकल pm jan dhan yojana को लेकर कोई सवाल जवाब हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखें भेजें, हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हमारे इस आर्टिकल pm jan dhan yojana 2022 को लाइक कमेंट और शेयर करना ना भूले और हां हमारी वेबसाइट को रोजाना नियम रूप से विजिट करते रहें ताकि आपको नई नई अपडेट मिलती रहे।

Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here

 

FAQs about PM Jan Dhan Yojana 2022

प्रश्न 1. जनधन खाते jan dhan account किसने खुलवाए थे? और कब खुलवाए थे ?

उत्तर – जनधन खाते हमारे भारतवर्ष के सम्माननीय आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को खुलवाना शुरू किए थे।

प्रश्न 2. जनधन खाता योजना किस की योजना है ?

उत्तर – जनधन खाता योजना केंद्र सरकार की योजना है।

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री जनधन योजना PMJDY क्या है?

उत्तर – प्रधानमंत्री जनधन योजना PMJDY सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में लाया गया एक बेहतरीन कदम था इस योजना के माध्यम से सरकार को प्रत्येक परिवार को बैंकिंग सेवा से जोड़ने की मंशा थी जो की पूरी हो रही है देश के बैंकरों ने कठिन परिश्रम करके इस योजना को साकार किया है।