भोपालमध्यप्रदेश ताजा खबर

MP College Exam 2022 Today Big News : बढ़ते कोरोना के बीच कैसे संपन्न होगी कॉलेज परीक्षा

नमस्कार दोस्तों इस बर्ष कोरोना संक्रमण का असर जनवरी से ही देखने को मिल रहा है पिछले बर्ष की तुलना में यह 2 महीना जल्दी शुरू हो चूका है किन्तु पिछले बर्ष कॉलेज एग्जाम open book संपन्न हुए थे परन्तु इस बर्ष उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव अपनी जिद्द पर अड़े रहे वे पहले ही कह चुके की परीक्षा ऑफलाइन कराई जायेगी और आखिरकार बढ़ते कोरोना के बीच MP College Exam 2022 ऑफलाइन ही कराई जा रही है दोस्तों यदि हम मध्यप्रदेश की बात करे तो यहाँ लगभग 32 यूनिवर्सिटी में लाखों छात्र पढ़ते है कुछ टेक्निकल और कुछ नॉनटेक्निकल फिल्ड के हलाकि RGPV यूनिवर्सिटी की तरफ से साफ कहा गया की ऑनलाइन क्लास चलेगी और परीक्षा भी ऑनलाइन होगी किन्तु DAVV सहित कई यूनिवर्सिटी ऑफलाइन परीक्षा करा रही है ऐसे में कोरोना को लेकर खतरा है किन्तु एग्जाम सेण्टर ने कोरोना को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी की और उन प्रोटोकॉल में ही परीक्षा संपन्न कराई जायगी हम आपको विस्तार से वाले है हमारा आर्टिकल पूरा देखे.

MP College Exam 2022 : DAVV ऑफलाइन ही होंगी डीएवीवी की परीक्षाएं

ऑफलाइन ही होंगी डीएवीवी की परीक्षाएं, शुरुआत 18 से, कोरोना के केस बढ़े तो फिर से समीक्षा होगी देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 18 जनवरीसे ही शुरू होंगी। परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी। 1 सोमवार को हुई शासन की समीक्षा बैठक में कोविड मामलों की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया। हालांकि कुछ दिन पहले ही उच्च शिक्षा मंत्री ने परीक्षाएं टालने के संकेत दिए थे, लेकिन कोविड के केस की समीक्षा के आधार पर तय किया गया कि अब परीक्षा ऑफलाइन ही ली जाए। अगर हालात ज्यादा बिगड़ते हैं ते बीच में परीक्षाएं रोकने का भी विकल्प खुला रहेगा | बैठक में इंदौर से भी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. सुरेश सिलावट, डीएवीवी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा व परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी शामिल हुए। इधर, बैठक के बाद यूनिवर्सिटी ने कहा कि वह 18 से ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार हैं। इन कक्षाओ की परीक्षा कोरोना के बीच होना है . MP College Exam 2022 – 3 और 5 सेम के होने है

एमकॉमतीसरे सेमेस्टर
एमएतीसरे सेमेस्टर
 एमएससीतीसरे सेमेस्टर
एमबीए तीसरे सेमेस्टर
बीबीए तीसरे व पांचवे सेमेस्टर
बीसीए तीसरे व पांचवे सेमेस्टर
एलएलबी तीसरे व पांचवे सेमेस्टर
बीए एलएलबी तीसरे व पांचवे सेमेस्टर

अब सवाल यह उठ रहा है कि कोविड के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच सारी परीक्षाएं ऑफलाइन : मोड में कैसे होगी? इस पर शासन की तरफ से कहा गया है कि कोविड गाइडलाइन का पूरा पालम होगा। एक-एक बिंदु का पालन होगा।

MP College Exam 2022 अब ऐसे होगी

  • हर टेबल पर दो छात्र पहुंचकर सोशल बैठेंगे लेकिन मास्क व दूरी अनिवार्य होगी
  • एग्जाम में समय से 30 मिनट पहले पहुंचकर सोशल डिस्टेसिंग के साथ सेंटर तक पहुंचना होगा
  • एग्जाम सेण्टर पर नियमो का पालन करना होगा

मार्च में होने वाली प्रथम सेम की परीक्षा का क्या होगा इंतजार करना होगा.

अब जानते है MP College Exam 2022 DHSGSU (Sagar University) कैसे होगी परीक्षा

Dr. Harisingh Gour University (Sagar University) ने तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के कारण पढ़ाई और परीक्षा सब ऑनलाइन करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा UG-PG फर्स्ट सेमेस्टर स्टूडेंट्स के लिए सूचना भी जारी की गई।

यूजी -पीजी कक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी

डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय सागर ,मध्य प्रदेश के रजिस्ट्रार के आदेश अनुसार COVID- 19 महामारी के बढ़ते कैसेस को देखते हुए UG और PG की क्लासेस अब 10 जनवरी 2022 से 20 जनवरी 2022 तक Online मोड में आयोजित की जायेंगी।

MP College Exam 2022 मध्यप्रदेश की अन्य यूनिवर्सिटी में कैसे होगी

दोस्तों आपको बता दे की मध्यप्रदेश में लगभग 32 यूनिवर्सिटी है जिसमे लाखों छात्र पढ़ते है जनवरी में 3rd और 5th सेम की परीक्षा होना है जो की कुछ यूनिवर्सिटी को छोड़कर सभी जगह ऑफलाइन covid के नियमो का पालन करते हुए कराई जायेगी उम्मीद करते है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा आप हमें सपोट कर सकते है

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *