मार्कशीट में करेक्शन कैसे करें

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare | म.प्र. बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन कैसे करें

Table of Contents

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare | म.प्र. बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं मार्कशीट संशोधन ऑनलाइन कैसे करें

दोस्तों MP Board Marksheet Correction Kaise Kare पोस्ट में जानकारी देने से पहले बता दें कि यदि आपकी भी मार्कशीट में माता-पिता, जन्म तारीख, स्वंय के नाम में कोई त्रुटि है तो आपसे निवेदन है कि उसे अनदेखा न करें, क्यूँकि कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट में किसी भी तरह की त्रुटि होगी तो आपको जाॅब के समय या अन्य किसी सरकारी कार्य हेतु डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय परेशानी हो सकती है।

Join

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare ( किन कारणों से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में होती है समस्या )

यदि आपके समस्त दस्तावेजों में आपके माता-पिता के नाम समान लिखे हों लेकिन आपके माता-पिता के आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, अन्य दस्तावेज – मार्कशीट, एफिडेविट, इत्यादि में नाम अलग-अलग हों तब आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय कठिन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपनी मार्कशीट में संशोधन कराना चाहते हैं तो आप ये आर्टिकल MP Board Marksheet Correction Kaise Kare को पूरा पढ़ें। यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है क्यूकी यह सम्पूर्ण जानकारी उस छात्र ने लिखी है जिसने खुद अपनी मार्कशीट में संशोधन करवाया है। यह आर्टिकल आप www.physicshindi.com पर पढ़ रहे है।

हम एक उदाहरण से समझते है —

Join
Student’s Name Yadav Kumar छात्र का नाम यादव कुमार
Father’s Name Akhilesh Kumar पिता का नाम अखिलेश कुमार
Mother’s Name Priyanka Kumar माता का नाम प्रियंका कुमारी

दोस्तों यह वह नाम है जो कि सही है और माता – पिता एवं भाई-बहन के दस्तावेज तथा समस्त डाॅक्यूमेंट में यही नाम है

अब बात करते हैं कि छात्र की मार्कशीट में यह नाम किस प्रकार से है

Student’s Name – Yadav Kumar

Father’s Name Akelesh Kumar

Mother’s Name Priyamka Kumar

तो दोस्तों आप देख सकते हैं कि यादव कुमार के मार्कशीट में माता-पिता के नाम की स्पेलिंग गलत है और यही कारण होता है कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में error आ जाता है और जाॅब के मौके भी हाथ से छूट जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप MP Board Marksheet Correction (म.प्र. बोर्ड मार्कशीट में संशोधन) ऑनलाइन करा सकते हैं, आपको बता दें कि इसके लिए आपको भोपाल जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। मार्कशीट करेक्शन के बाद आपके दिए गए पते पर पहुँचा दी जाएगी।

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare ( किस तरह आप मार्कशीट में आनॅलाइन करेक्शन करा सकते हैं।)

दोस्तों मैंने भी मार्कशीट में संशोधन कराया है तो आपको जो भी जानकारी दूंगा प्रूफ के साथ दूंगा। यदि किसी भी तरह की आपको परेशानी आए तो आप नीचे comments भी कर सकते हैं और आपकी समस्या दूर कर दी जाएगी।

MP Board Marksheet Correction Kaise Kare
MP Board Marksheet Correction

सबसे पहले आपने जिस शाला में अध्ययन किया है वहाँ पर जाकर सभी दस्तावेजों जैसे मार्कशीट, दाखिला-खारिज, टी.सी., अन्य सर्टिफिकेट इत्यादि में अपना रिकाॅर्ड सही कराना होगा। तभी आप MP Board Marksheet Correction के लिए apply कर सकते हैं।
जैसे आपकी कक्षा 7वीं तक सभी दस्तावेज मार्कशीट और टी.सी. में नाम सही है परन्तु कक्षा 8वीं के बाद से कक्षा 12वीं तक शाला के रिकाॅर्ड में त्रुटि है तो आप घबराइए नहीं आप MP Board Marksheet Correction में दी गई जानकारी के मुताबिक सारे काम करते जाइए आपकी मार्कशीट में संशोधन अवश्य होगा।

कक्षा 8वीं से 9वीं के सभी दस्तावेजों जैसे – कक्षा 8वीं, 9वीं की अंकसूची, दाखिला-खारिज, कक्षा 9वीं में प्रवेश के समय प्रस्तुत की गई कक्षा 8वीं की टी.सी. इत्यादि में अपनी जानकारी सही कराए।

आप एक आवेदन पत्र प्राचार्य को लिखिए MP Board Marksheet Correction के लिए जिसमें विषय होगा – कक्षा 8वीं एवं कक्षा 9वीं के शाला रिकाॅर्ड में संशोधन करने बाबत!

MP Board Marksheet Correction के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें –

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,
ईशान उच्च. माध्य. विद्यालय
गोकलपुर, इंदौर (म.प्र.)

विषय : संस्था के मिडिल स्कूल एवं हाइ स्कूल रिकाॅर्ड में संशोधन कराने के संदर्भ में।

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि मैनें आपकी शाला से कक्षा 10वीं वर्ष 2019 में पास की है। मैनें आपकी शाला में कक्षा 6वीं में प्रवेश लिया, प्रवेश लेेते समय मैंने जो टी.सी. एवं 5वीं की मार्कशीट प्रदान की थी जिसमें (माता का नाम Priyamka Kumar है) त्रुटि है। इस कारण शाला के रिकाॅर्ड में भी मेरी माता जी का नाम Priyamka Kumar हो गया, जिसका मैं स्वयं जिम्मेदार हूँ। मैंने कक्षा 10वीं वर्ष 2019 में पास की और मेरी इस लापरवाही के सबब कक्षा 10वीं की मार्कशीट में भी मेरी माता जी का नाम Priyamka Kumar हो गया।

मुझे कक्षा 10वीं की मार्कशीट में संशोधन (जिसमें मेरी माता जी का सही नाम (Priyanka Kumar) कराना है। जिसके लिए शाला का रिकाॅर्ड में संशोधन होना अतिआवश्यक है। मैंने कक्षा 5वीं की मार्कशीट एवं टी.सी. में संशोधन करा लिया है।

अतः आपसे अनुरोध है कि आप शाला के सभी रिकाॅर्ड (मार्कशीट, दाखिल पंजी आदि) में संशोधन करने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

प्रार्थी
यादव कुमार

माता का मार्कशीट एवं स्कूल रिकाॅर्ड में नाम – प्रियमका कुमार

माता का सही नाम – प्रियंका कुमार

संलग्न दस्तावेज़

  1. कक्षा 5वीं की मार्कशीट (फोटोकाॅपी)
  2. पूर्व की संस्था से प्राप्त टी.सी. (मूल प्रति/ऑरिजिनल)

दिनाँक :

हस्ताक्षर – ……………………………

यदि प्राचार्य आवेदन को accept नहीं करे या कोई भी कारण दे तो आप परेशान न हो, आप पास के किसी नोटरी स्टेशन चले जाइए और वहांँ से एक एफिडेविट (शपथ पत्र) बनवा लीजिए आपको अपना आधार कार्ड ले जाना है और अपनी पूरी बात उन्हें बताना है कि आप MP Board Marksheet Correction के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जिसके लिए शाला के कक्षा 8वीं एवं कक्षा 9वीं के रिकार्ड में संशोधन कराना चाहते हैं। इतना कहने के बाद वह एक शपथ पत्र आपके नाम से बना देंगे।

अब आप अपनी शाला में जाकर यह शपथ पत्र दे दीजिए आप देखेंगे कि वहां के प्राचार्य बिना कुछ कहे आपके समस्त दस्तावेज में संशोधन कर देेंगे।

MP Board Marksheet Correction रिकाॅर्ड सही होने के पश्चात् आपनिम्नलिखित दस्तावेज़ स्कूल से प्राप्त कर लें –

शाला में 1 से 9वीं तक रिकाॅर्ड सही होने के बाद आपको दिए गए दस्तावेज़ को स्कूल से प्राप्त करना होगा।

  1. दाखिला-खारिज
  2. टी.सी.
  3. पहचान-पत्र (जैसे – वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, एफिडेविट इत्यादि।)
  4. ऑरिजिनल मार्कशीट

दस्तावेज़ समझ नहीं आया –

दाखिला-खारिज एवं टी.सी. की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र प्राचार्य को लिखना होगा

आवेदन पत्र कैसे लिखें –

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी
ईशान उच्च. माध्य. विद्यालय
गोकलपुर, इंदौर (म.प्र.)

 विषय  :  टी.सी. एवं दाखिल – पंजी की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के सन्दर्भ में।

मान्यवर,

            सविनय निवेदन है कि मैं यादव कुमार, पिता-अखिलेश कुमार, कक्षा 12वीं आपकी शाला से वर्तमान वर्ष (2020 – 2021) में उत्तीर्ण की है। मेरी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट में (माता जी के नाम में) त्रुटि हो गई है और ऑनलाइन आवेदन के लिए मुझे टी.सी. एवं दाखिल-पंजी की आवश्यकता है।

             अतः आपसे अनुरोध है कि आप मुझे कक्षा 9वीं में प्रवेश के समय प्रस्तुत की गई टी.सी. एवं दाखिल पंजी की द्वितीय प्रतिलिपि प्रदान करने की कृपा करें।

धन्यवाद

प्रार्थी
यादव कुमार

                                                      हस्ताक्षर – …………………….

दिनाँक –

MP Board Marksheet Correction दाखिला – खारिज :

आप जिस संस्था में 10वीं/12वीं पास किए हैं उस संस्था का दाखिला-खारिज। दाखिला-खारिज में जिला शिक्षा अधिकारी की सील एवं हस्ताक्षर आवश्यक है। (seal and signature is necessary of DEO) उदाहरण – आपने 6वीं कक्षा में दूसरे स्कूल में प्रवेश लिया और वहीं से 10वीं पास की तो आपको 6वीं के दाखिला-खारिज की आवश्यकता होगी। तभी आप MP Board Marksheet Correction के लिए apply कर सकते हैं।

MP Board Marksheet Correction टी.सी. :

यदि आप 10वीं की मार्कशीट में संशोधन कराना चाहते हैं तो आपको 8वीं की टी.सी. लेनी होगी। यदि आप 12वीं की MP Board Marksheet Correction कराना चाहते हैं तो आपको 10वीं की टी.सी. अथवा 12वीं की टी.सी. की आवश्यकता होगी।

MP Board Marksheet Correction पहचान – पत्र :

पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, एफिडेविट पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इनमें से कोई एक प्रूफ छात्र का होना आवश्यक है।

यदि आप इन 4 दस्तावेजों को प्राप्त कर लेते हैं तो इसके बाद आप MP Board Marksheet Correction ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

MP Board Marksheet Correction ऑनलाइन आवेदन के समय प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज़ –
  1. दाखिला-खारिज
  2. टी.सी.
  3. पेन कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक)

MP Board Marksheet Correction ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह जानें –

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ध्यान दें कि आपको दाखिला-खारिज (जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी की सील और सिग्नेचर हो) तथा टी.सी. की फोटोकाॅपी नहीं बल्कि ऑरिजिनल दाखिला-खारिज एवं टी.सी. अपलोड करना होगा और पहचान पत्र हेतु दिया गया फोटो आइडी कार्ड भी ऑरिजिनल हो। MP Board Marksheet Correction के लिए online apply करते समय उसमें आपको पता पूछेगा तो आप अपने घर का सही पता बताइए ताकि मार्कशीट आपके घर पर आ जाए और आपको परेशान न होना पड़े।

इस पोस्ट में आपके निम्नलिखित समस्या का पूरा निराकरण कर दिया गया है–

  • MP Board Marksheet Correction online 2021
  • MP Board Marksheet Correction Process in Hindi
  • MP Board Marksheet Correction – Correction in D.O.B.
  • MP Board Marksheet Correction or Migration Correction
  • MP Board Marksheet Correction – Correction in enrollment no.
  • MP Board Marksheet Correction – Correction in mother’s and father’s name.

MP Board Marksheet Correction (म.प्र. बोर्ड मार्कशीट करेक्शन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

आप अपने क्षेत्र के किसी भी कम्प्यूटर शाॅप या MP ONLINE या साइबर कैफे में उपर्युक्त दस्तावेजा़े को ले जाकर वहाँ से MP Board Marksheet Correction के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद वह आपको एक स्लिप देंगे जिसमें आपके आवेदन की पूरी जानकारी होगी।

MP Board Marksheet Correction ऑनलाइन आवेदन करने के बाद की प्रकिया –

साइबर कैफे से MP Board Marksheet Correction के लिए ONLINE apply करने के बाद प्राप्त आवेदन ( MP Board Marksheet Correction वाले फाॅर्म की स्लिप) की और उपर्युक्त दस्तावेज़ (दाखिला-खारिज, टी.सी., पेन कार्ड) के तीन-तीन सेट बनाना है। दो सेट फोटोकाॅपी वाले और एक सेट में आपको ऑरिजिनल मार्कशीट तथा ऑरिजिनल दाखिला-खारिज (जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी की सील एवं सिग्नेचर हो) के साथ पेन कार्ड और टी.सी की फोटोकाॅपी लगाना है।

यह तीनों सेट MP Board Marksheet Correction फाॅर्म में दिए गए समन्वय संस्था में 15 कार्य-दिवस के भीतर प्रस्तुत करें। एक सेट आपको रिकाॅर्ड के लिए दे दिया जाएगा, एक सेट समन्वय संस्था में रिकाॅर्ड के लिए और एक सेट (जिसमें ऑरिजिनल मार्कशीट एवं दाखिला-खारिज हो) को MP Board Marksheet Correction के लिए भोपाल भेज दिया जाएगा।

समन्वय संस्था से आपका ऑनलाइन आवेदन (MP Board Marksheet Correction) approve होने के पश्चात् 15 – 20 कार्य दिवस के भीतर आपके दिए गए पते पर स्पीड-पोस्ट/इंडिया पोस्ट के माध्यम से संशोधित मार्कशीट की डिलीवरी कर दी जाएगी।
नोट: मार्कशीट में संशोधन कराते समय ध्यान रहे कि इसमें आपको बहुत परेशान होना पड़ेगा और खर्चे भी बहुत आऐंगे, आपकी तसल्ली के लिए बताना चाहते हैं कि मार्कशीट में सुधार के लिए कुल खर्च लगभग 700 – 1100 के बीच होगा।

आपको बता दें कि मार्कशीट में चाहे वह 10वीं की हो या 12वीं की, आपको माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल म.प्र. के हेड ऑफिस जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आपने जिस संस्था में दस्तावेज़ों के सेट प्रस्तुत किए थे वहीं से वह लोग आपकी ऑरिजिनल मार्कशीट सहित सभी दस्तावेजों को भोपाल भेज देंगे। दस्तावेज (मार्कशीट को छोड़कर) में सभी चीजें जैसे – जन्म तारीख, माता का नाम, पिता का नाम, छात्र का नाम इत्यादि सही होने पर मार्कशीट प्रिंट कर दी जाएगी। और 20 – 25 दिन के भीतर आपके घर पर पहुंचा दी जाएगी।

मार्कशीट करेक्शन के लिए दस्तावेज़ की फोटो जिससे आप confuse न रहो कि कैसा दस्तावेज संलग्न करना होगा

UPLOAD PHOTO

MP Board Marksheet Correction कोई बड़ी समस्या नहीं है मेरे साथ भी हुआ था मैंने पूरी प्रोसेस को फॅालो किया और मेरी मार्कशीट में संशोधन हो गया।

उम्मीद है कि आपको मेरी जानकारी से सहायता मिली होगी।

यदि आपके मन में किसी भी तरह के प्रश्न हो, सुझाव हो या आप भी इसी तरह की समस्याओं को हल करना चाहते हैं तो आप हमें comment कीजिए आपकी समस्या यदि call पर हल हो जाती है तो ठीक, अन्यथा आपको एक पोस्ट बनाकर कर पूरी प्रोसेस समझा दी जाएगी।

MP Board Marksheet Correction (Fees/charges)

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपालMP Board Marksheet Correction, MP Board Migration Correction , MP Board Duplicate Marksheet, सभी आवेदन के शुल्क एवं लागत नि.लि. है –

S.NO.APPLICATIONAPPLY VALIDITYFEES
1Class 10th/12th MP Board Marksheet Correctionunder 3 months0 Rs.
2Class 10th/12th MP Board Marksheet Correction after 3 months and before 10 years300 Rs.
3Class 10th/12th MP Board Marksheet Correction after 10 years400 Rs.
4MP Board Migration Correction under 3 months 0 Rs.
5MP Board Migration Correction after 3 months and before 10 years 300 Rs.
6MP Board Migration Correction after 10 years 400 Rs.
7MP Board Duplicate Marksheetanytime any year300 Rs.
8MP Board Duplicate Migration anytime any year300 Rs.
9MP Board Marksheet Download anytime any year300 Rs.
MP Board Marksheet Correction

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपालMP Board Marksheet Correction, MP Board Migration Correction , MP Board Duplicate Marksheet, सभी आवेदन के शुल्क एवं लागत नि.लि. है –

कक्षा 10वीं/12वीं मार्कशीट करेक्शन

मार्कशीट मिलने के 3 महीने तक आवेदन – कोई शुल्क नहीं
मार्कशीट मिलने के 3 महीने बाद एवं 10 साल के पहले तक आवेदन – 300/-
मार्कशीट मिलने के 10 साल बाद आवेदन – 400/-

माइग्रेशन करेक्शन

माइग्रेशन मिलने के 3 महीने तक आवेदन – कोई शुल्क नहीं
माइग्रेशन मिलने के 3 महीने बाद एवं 10 साल के पहले तक आवेदन – 300/-
माइग्रेशन मिलने के 10 साल बाद तक आवेदन – 400/-

डुप्लिकेट मार्कशीट/माइग्रेशन

किसी भी वर्ष – 300/-
मार्कशीट डाउनलोड शुल्क – 300/-

यहाँ ध्यान दें कि किसी भी आवेदन के लिए आपको 25/- पोर्टल शुल्क अलग से देना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

बोर्ड मॉडल पेपर्स डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें 
कक्षा 12 सभी विषयों के handwritten नोट्स पीडीएफ़ डाउनलोड Click Here

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *