MP Board Exam Center 2022 – परीक्षा केंद्र में संक्रमित होने पर क्या होगा

प्यारे छात्रों एमपी बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से आयोजित होने वाली हैं। परीक्षा केंद्रों में पूरी तरह से तैयारी कर दी गई है और इस बार कोई लापरवाही न हो इसके लिए जिला कलेक्टर और अधिकारियों को परीक्षा केंद्र और प्रश्न पत्र के हवाले से दिशा – निर्देश भी दिए जा चुके हैं। एमपी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी और परीक्षा केंद्रों में शिक्षा मंत्री द्वारा बताए गए हर कार्यां को पूर्ण कर लिया गया है। लेकिन दरअसल बात यह है कि परीक्षा केंद्र में हर क्षेत्र से विद्यार्थी परीक्षा देने आएंगे और साथ बैठकर परीक्षा देंगे ऐसी स्थिति में यदि कोई छात्र संक्रमित हो जाए या वह संक्रमित पाया जाए तब ऐसे में क्या करना होगा इसके लिए अभी कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं।

MP Board Exam Center 2022

क्या होगा यदि परीक्षा केंद्र में कोई संक्रमित पाया गया जानिए पूरी जानकारी : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं एवं 12वीं ऑफलाइन आयोजित करने की तैयारी पूर्ण कर ली है लेकिन अभी तक इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है कि अगर कोई छात्र – छात्रा परीक्षा केंद्रों में संक्रमित पाया जाए या उसे वहीं पर कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाए तो परीक्षा केंद्र के अधिकारी इस पर क्या कार्यवाही करेंगे। सभी जानते हैं कि अभी कोरोना का खतरा पूर्णतः कम नहीं हुआ है और 17 फरवरी 2022 से होने वाली बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं एवं 12वीं प्रारंभ होगी और 12 मार्च यानी कि 25 दिनों तक चलेंगी। अब यदि इन दिनों कोई विद्यार्थी या अधिकारी परीक्षा केंद्र में संक्रमित पाया जाता है तो क्या करना है इस बारे में अभी तक सरकार ने और शिक्षा मंत्री ने आदेश जारी नहीं किए।

जिसका अर्थ यह निकलता है कि परीक्षा केंद्र को लेकर अभी तैयारी करनी बाकी है। और सरकार को जल्द से जल्द इस पर कोई दिशा – निर्देश जारी करना चाहिए जिससे परीक्षा केंद्र में उपस्थित लोगों को कोई परेशानी न हो और वह शांति के साथ अपनी परीक्षा दे सकें।

कई शहरों में स्कूली छात्र हुए पाॅजिटिव

प्यारे छात्रों ओमिक्राॅन संक्रमण के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान जी ने 14 जनवरी 2022 से स्कूल काॅलेज बंद कराने का आदेश जारी किया था तथा 2 हफ्ते बाद स्कूल काॅलेज को लेकर मीटिंग रखी गई थी जिसमें फैसला लिया गया था कि 1 फरवरी 2022 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पुनः स्कूल खोले जाएंगे और इसके बाद की स्थिति यह रही की मध्यप्रदेश के कई जिलों में स्कूली छात्र संक्रमित पाए गए जिनमें से भोपाल के 25, जबलपुर के 30, इंदौर तथा ग्वालियर में भी छात्र संक्रमित पाए गए हैं। यह केवल स्कूली बच्चों का आकंड़ा है। इससे भी हमें अंदाजा लगाना चाहिए कि स्कूल में जब 500 बच्चों के बीच संक्रमण फैल सकता है तो जब 18 लाख विद्यार्थी एक साथ परीक्षा देंगे तो उनके स्वास्थ्य में क्या प्रभाव पड़ेगा।

MP Board Exam Center 2022
MP Board Exam Center 2022

इस समय पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र

प्यारे छात्रों 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा का समय एक समान है। विद्यार्थी 10 बजे से दोपहर 1 बजे यानी कि 3 घंटे तक परीक्षा देंगे। बता दें कि परीक्षा केंद्र में छात्र – छात्राओं को 8:30 बजे पहुंचना होगा और 15 मिनट बाद यानी कि 8:45 पर छात्र – छात्राओं को परीक्षा हाॅल में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश देते समय हर छात्र-छात्राओं की तलाशी ली जाएगी।

इस तरह ली जाएगी तलाशी

  • इस बार छात्रों की सख्ती से तलाशी ली जाएगी।
  • विद्यार्थी की तलाशी शिक्षिका द्वारा ली जाएगी।
  • तलाशी के दौरान यदि विद्यार्थी के पाॅकेट या अन्य जगह पर कोई कागज या ऐसी वस्तु जिसका नकल से लेना देना है, पाई गई तो उसे तुरंत बाहर कर दिया जाएगा।

एमपी बोर्ड परीक्षा में छात्र हो सकते संक्रमित

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 18 लाख छात्र – छात्राओं ने फाॅर्म भरा है और शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जी द्वारा बताया जा रहा है कि परीक्षा हर हाल में ऑफलाइन मोड पर परीक्षा केंद्र में ही आयोजित होंगी। अब 18 लाख बच्चे जब परीक्षा देने साथ बैठेंगे तो इससे वारस का खतरा बढ़ सकता है और कई छात्र संक्रमित हो सकते हैं।

महाराष्ट्र में संक्रमित छात्रों के लिए व्यवस्था

महराष्ट्र में आदेश जारी किया गया है कि यदि कोई छात्र – छात्राएं परीक्षा देते समय संक्रमित पाया जाता है या वह पहले इस संक्रमण का शिकार हो चुका है तो ऐसी स्थिति में उन छात्र – छात्राओं के लिए अलग से कमरे में व्यवस्था कर दी जाएगी ताकि बाकी के छात्रों को परीक्षा देने में कोई दिक्कत न आए।

राजस्थान में परीक्षार्थी संक्रमित होने पर क्या होगा

राजस्था बोर्ड परीक्षा में यदि कोई छात्र – छात्रा संक्रमित पाया जाता है तो उसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है संक्रमित छात्र की परीक्षा बाद में ले ली जाएगी। जिस भी परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी संक्रमित पाया जाता है उस परीक्षा केंद्र को पूर्णतः बंद कर दिया जाएगा।

यूपी में बोर्ड परीक्षा की तैयारी

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी चल रही है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा अब विधानसभा चुनाव के बाद ही आयोजित की जाएंगी। इस बार उत्तर प्रदेश के करीब 55 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा फाॅर्म भरा हेै। एक अनुमान के मुताबिक यूपी बोर्ड परीक्षा अप्रैल से मई के बीच आयोजित की जाएंगी।

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन होंगी

प्यारे छात्रों छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने दिसंबर माह में बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल जारी कर दिया था लेकिन अभी हालात सही न होने के कारण बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही हैं। जैसे ही कोरोना संक्रमण कम होता है तो छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर दी जाएंगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE

Leave a Comment