Driving License making rule changed: सरकार ने बदले ड्राइविंग लाइसेंस के नियम, बिना ड्राइविंग टेस्ट के बनाएं

आज के इस आर्टिकल में हम Driving License making rule changed के बारे में बात करने वाले हैं. बहुत सारे लोगों के सवाल आते है कि ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम 2022 क्या है और Driving licence apply online कैसे करे. यदि आप भी Driving Licence New Rules 2022 in Hindi जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको Driving licence New Rules 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. तो आइए जानते ही की सरकार नहीं ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की क्या नए नियम निकाले हैं. उन नए नियमों के अंतर्गत आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवा सकते हैं. New driving licence rules in India के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं यदि आप भी इस बारे में जानना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे जिससे कि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छुटे.

Driving License making rule changed

अगर आप भी अपना नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की योजना बना रहे हैं या फिर अपने पुराने ड्राइविंग लाइसेंस कोई रिन्यू करवाना चाहते हैं. तो यहां खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है क्योंकि सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव किया है. Driving License New Rules 2022 का फायदा आम आदमी को मिला तय है. बता दे कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए यह नए नियम 1 जुलाई 2022 से लागू हो चुके हैं. अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए वेटिंग लिस्ट का इंतजार कर रहे लोगों को बहुत राहत मिलने वाली है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ (RTO)  ऑफिस में ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल (Driving Training School) के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. उस टेस्ट को पास करने वाले उम्मीदवार को स्कूल की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जाएगा और इस सर्टिफिकेट के आधार पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाएगा.

Driving Licence New Rules 2022 in Hindi

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मंत्रालय की तरफ से एक कोर्स लांच किया गया है. इस कोर्स को थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों भागों में विभाजित किया गया है. जानकारी के लिए बता दे कि लाइट मोटर व्हीकल (LMV) के लिए कोर्स की ड्यूरेशन 4 सप्ताह तय की गई है जोकि कुल 29 घंटे चलेगा. वही प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के तौर पर सड़कों, हाइवे, शहर की सड़क, गांव के रास्‍ते, रिवर्सिंग और पार्किंग आदि के ल‍िए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. बाकी  शेष 8 घंटों में आपको थ्योरी पढ़ाई जाएगी. Driving Licence New Rules 2022 के अंतर्गत आपको अब आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसकी बजाए आपको आपके नजदीकी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि रजिस्ट्रेशन होने के बाद ट्रेनिंग स्कूल से टेस्ट पास करना पड़ेगा. क्योंकि टेस्ट पास होने के बाद ही आपको सर्टिफिकेट मिल पाएगा और इस सर्टिफिकेट के द्वारा ही आपको आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी प्राप्त होगा.

Driving License making rule changed
Driving License making rule changed

Required Documents for New driving licence card

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अड्रेस प्रूफ (के अंतर्गत राशन, कार्ड वोटर ID कार्ड)
  • ऐज प्रूफ (के अंतर्गत पेनकार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट)
  • फिजिकल फिटनेस सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोज
  • मेडिकल सर्टिफिकेट (फॉर्म 1-A)

New Rules For Making Driving License 2022

  1. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मंत्रालय द्वारा एक शिक्षण पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है. जिसे दो हिस्सों थ्योरी और प्रेक्टिकल में बाटा गया है. हल्के वाहनों के लिए ट्रेनिंग की अवधि हफ्तों की होगी जो कि कुल 29 घंटे चलेगी. 
  2. सड़कों, राजमार्गों, शहर की सड़कों, ग्रामीण सड़कों, रिवर्सिंग और पार्किंग, चढ़ाई और डाउनहिल ड्राइविंग आदि पर गाड़ी चलाने के लिए 21 घंटे का प्रेक्टिकल का समय मिलेगा. 
  3. शेष 8 घंटों में आपको थ्योरी के बारे में जानकारी दी जाएगी.
  4. इसकी अतिरिक्त ट्रेनिंग सेंटर को इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि दो पहिया, तीन पहिया या हल्के मोटर वाहनों के ट्रेनिंग सेंटर्स के पास न्यूनतम 1 एकड जमीन उपलब्ध हो.
  5. वही मध्यम और भारी यात्री, माल वाहनों या फिर ट्रेलरों की ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर्स के पास  कम से कम 2 एकड़ जमीन होनी आवश्यक है.
  6. ट्रेनिंग करवाने वाला ट्रेनर कम से कम 12वीं पास होना चाहिए इसके साथ ही उसे 5 वर्ष का ड्राइविंग का अनुभव भी होना चाहिए और वहां यातायात नियमों का अच्छा ज्ञान रखता हो.

FAQs related to Driving License making rule changed

Q1. ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाये?

Ans. अपने नजदीकी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा कर शर्ट सर्ट प्राप्त करके ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

Join

Q2. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

Ans. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सभी दस्तावेजों की सूची ऊपर दी गई है जिसे आप देख सकते हैं.

APS Home Page Click Here

Leave a Comment