Success Stories

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi YouTuber ) की सफलता के पीछे का संघर्ष | 0 से 100K तक का सफ़र | ये कहानी रुला देगी

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi YouTuber ) की सफलता के पीछे का संघर्ष | 0 से 100K तक का सफ़र | ये कहानी रुला देगी

एक छोटे से गाँव का लड़का YouTube से कमा रहा लाखों रुपए ।

Join

क्या कभी आपने सोचा है, Mobile का अविष्कार क्यों किया गया था ? असल में Mobile का अविष्कार हमारा समय बचाने के लिए किया गया था, पर आज लोग इसका दुरुपयोग कर अपना समय बर्बाद कर रहे है । पिछले साल लॉक्डाउन में जब सब घर पर बैठे थे ऐसे में एक छोटे से गाँव के रहने वाले Ashish Pardeshi ने YouTube से अपने सपने पूरे कर दिखाए । YouTube एक ऐसा खुला प्लैट्फ़ॉर्म है जहाँ हम अपने टैलेंट की सारी विडीओ डाल सकते है । जानते है इस लड़के की कहानी :

About Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi ) : 

                    ये मध्यप्रदेश के एक छोटे से गाँव के रहने वाले है । बचपन से इन्हें पढ़ाई में काफ़ी ज़्यादा रुचि थी । इतनी कम उम्र में आज वो बहुत आगे आ चुके है । इनके बारे में कुछ सामान्य बातें —

Join

       Name : Ashish Pardeshi 

       Channel Name : Board Prep 2.0

       Subscribers : More Than 1 Lakh ( 100k )

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi ) की असफलताए : 

                     दोस्तों वो कहते है ना कि, असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी होती है । ठीक इसी तरह की ये कहानी है । पहले से पढ़ाई में अच्छे रहे पर इन्हें सबसे बड़ी असफलता NEET की परीक्षा में मिली, पर ये इन्हें अपनी असफलता नही मानते है, क्योंकि इन्होंने कभी उस पर ठीक से ध्यान नही दिया, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ये था की इन्हें इसके बारे में पहले से कोई ज़्यादा जानकारी नही थी । इस परीक्षा से पहले ही ये Youtube पर अपना चैनल बना चुके थे, और इसमें भी उन्हें असफलता ही मिली । 2020 में जब इन्होंने Gaming में अपना Career बनाना चाहा तो इसमें भी वो सफल नही हों सके । 

              आखिर इतनी सारी असफलताओं के बाद भी वो इनसे डर कर रुके नही ।

Ashish Pardeshi के चैनल ओपेन करने से पहले का संघर्ष : 

                        वो कहते है ना, हारने के बाद भी खड़ा होना चाहिए, इंसान का संघर्ष इतना बड़ा होना चाहिए । इतनी सारी असफलताए मिलने पर भी उन्हें अपने आप पर पूरा भरोसा था । क्यूँकि अपने आप को सबसे बेहतर हम खुद ही जानते है । सबसे पहले बात करे चैनल पर work स्टार्ट करने से पहले ही ये पूरी तरह टूट चुके थे, क्यूँकि पहले ही इस क्षेत्र में उन्हें काफ़ी सारी असफलताए मिली थी । इनके पास एक अच्छा Mobile नही था जिससे कि ये अपने चैनल पर ठीक से काम नही कर पा रहे थे।

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi YouTuber )
Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi YouTuber )

Device लेने के लिए इनके पास पैसे ही नही थे । पैसे कमाने के तारीके ढूँढ रहे इस YouTuber ने  सबसे पहले तो कुछ Mobile Earning Apps से पैसे कमाए । इससे भी जब बात न बनी तो इन्होंने कुछ चंद पैसों के लिए ऐसे काम किए जिससे इनके हाथों में छाले आ जाते थे । इतना ही नही घर पर इन्होंने सब्ज़ियाँ तक बेची । वो कहते है की सफलता का रास्ता इतना आसान नही होता । इस Point को आगे और भी अच्छे से जानेंगे —

Success की शुरूआत Earphones से : 

                     हालाँकि ये बात जानकर आपको जरुर अजीब लगेगा की Earphones से कैसे Success की शूरुआत हो सकती है ? ये बात तब की है जब Ashish Pardeshi अपनी College की तरफ़ से एक कैम्प में गए थे । अपनी माँ ने इन्हें खर्चे के लिए पाँच सौ Rs दिए थे । इन्होंने सोचा क्यू ना इसमें से 300 Rs बचा कर एक Earphone लिया जाए । जब इन्होंने 300 Rs बचा लिए तो कुछ दिन बाद इन्होंने सोचा क्यू ना एक अच्छा सा Mobile लिया जाए online games खेलने के लिए ।

एक अच्छा Device लेने के लिए इन्हें और अधिक पैसों की ज़रूरत थी । पैसे कमाने के लिए ये अपनी पढ़ाई के साथ साथ काम पर जाने लगे जहाँ इन्हें एक दिन काम के बदले 200 Rs दिए जाते थे । पढ़ाई के अलावा कभी कुछ काम ना करने वाले Ashish Pardeshi अब ज़िम्मेदार हो चुके थे, और ऐसे काम करने से इनके हाथों में छाले आ जाते थे । एक दिन की बात है काम करते टाइम अचानक तेज बारिश होने लगी लेकिन तब भी तेज बारिश में इन्होंने अपना  काम  नही छोड़ा जिससे इनकी तबियत ख़राब हो गयी और ये पूरे 2 हफ्ते के लिए बीमार रहे |

इस काम के अलावा इन्होंने गाव में सब्ज़ियाँ भी बेचना स्टार्ट किया था ।Earphones के लिए पैसे collect करने का सोच कर इन्होंने Mobile लेना चाहा । जब काम करके और पैसे आए तो इन्होंने  Apple iPad लेना चाहा | Finally 5-6 महीने की मेहनत से आखिर इन्होंने iPad ख़रीद ही लिया था ।

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi ) का सफ़र की शुरुआत :

अब एक अच्छा Device तो इन्हें मिल चुका था, पर अब ये भी इसमें games खेलने लगे जिससे इनके घर वाले भी काफ़ी ज़्यादा परेशान थे ।Device लेने के बाद Gaming में अपना career नही बना पाए जिससे ये काफ़ी उदास थे, फिर इन्होंने सोचा क्यू ना कोई एक ऐसा Channel बनाया जाए जो की Educational हो ।

इन्होंने उसी दिन अपने चैनल से Educational Videos डालने स्टार्ट कर दिए। ये फैसला इनका सबसे अच्छा फैसला था । 

Board Prep 2.0 ( Ashish Pardeshi YouTuber ) कैसे Success हुआ ?

ये बात तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे, अगर आप Failure को Attention देंगे तो आपको जरुर Success मिलेगी । ऐसा ही कुछ इस story में हुआ है, जहाँ Ashish Pardeshi ने, ना सिर्फ़ अच्छे से काम किया बल्कि हर काम में अपना बेस्ट दिया । चैनल स्टार्ट कर Educational Videos डालने लगे । ये अपनी हर video को best तरिके से बनाते है, जब इन्होंने चैनल स्टार्ट कीया था तब इन्हें video में कैसे बोलना है ये भी समझ नही आता था

और ये video बनाते समय हर बार बिच- बिच में अटक जाया करते थे । इन्होंने ना सिर्फ़ video post की बल्कि हर बार कुछ ना कुछ नया सीखते रहे ।अगर किसी भी field में आगे जाना है तो सिर्फ़ उसी पर आपको focus करना चाहिए । 

मेहनत से अपनी ऐसा नाम कर लो , की तुम्हारे नाम से कोई मेहनत करने , को बेताब हो जाए।

कैसे Ashish Pardeshi ने अपनी पढ़ाई के साथ चैनल manage किया ?

सफलता प्राप्त करने के लिए हमेशा अपना हर काम टाइम पर करना चाहिए । ये पिछले साल की बात है, जब सभी जगह लॉकडाउन लगा हुआ था । स्कूल-कॉलेज सभी बंद थे और ये सभी online माध्यम से हो रहे थे । इनकी खुद की online class दोपहर 2 बजे तक चला करती थी । 2 बजे के बाद इन्हें जितना समय मिलता था ये अपनी self study में लगाते थे और साथ ही YouTube पर भी अपना काम करते रहे । धीरे-धीरे इन्होंने सब कुछ सिख लिया था । इन्होंने ना सिर्फ़ अपनी खुद की पढ़ाई की बल्कि चैनल भी manage किया।

अच्छा वक्त देखने के लिए बुरे वक्त से लड़ना पड़ता है ।

  • अपने आप पर पहले से भरोसा :

काम करने से कुछ नही होता, पर हाँ सही समय पर सही तरीक़े से किया गया कार्य ही आपको बहुत आगे ले जाता है । ये काम करते समय ना सिर्फ़ पहले अपना टाइम टेबल बनाते है, बल्कि उसे सही ढंग से कैसे करना है ये भी अच्छे से जानते थे । अपने काम को regular करते रहे । हर काम में regularity बहुत ज़्यादा मायने रखती है । कभी videos के views की और ध्यान नही दिया, सिर्फ़ अपने काम में अपना best दिया । अच्छी आवाज़ के कारण बहुत से लोग सिर्फ़ आवाज़ ही सुनने आते है ।

*उसे अपनी मेहनत पर इतना भरोसा था 

की उसकी क़िस्मत को भी खुद से ज्यादा 

उस पर भरोसा था।*

पढ़ाई के साथ कैसे earn कर सकते है ?

अब ये तो आप पर depend करता है कि आप कैसे अपनी पढ़ाई को manage कर पाते हो ।पर हाँ अगर आपको पढ़ाई के अलावा भी अतिरिक्त टाइम मिलता है तो आप अपने talent को social media platforms के ज़रिए बता सकते हो ।अगर आप जो पढ़ रहे वो भी पढ़ाना चाहते हो तो और अच्छा होगा । इससे आपकी study भी हो जाएगी और earn भी कर लोगे । 

Ashish Pardeshi को घर से कितना Support : 

जैसा कि आप सभी जानते है, हम जिस काम में अच्छे होते है अगर हमें उस काम के लिए घर से support मिलने लगे तो बहुत अच्छा होता है । बहुत से ऐसे लोग होते है जिनमे talent की कोई कमी नही होती पर घर से support न मिलने की वजह से वो कुछ कर नही पाते । लेकिन Ashish Pardeshi जिन्हें की छात्र Board Prep 2.0 के नाम से अच्छे से जानते है इन्हें घर से अपनी mummy – papa का पूरा support मिलता है । device लेने में भी इन्होंने इनकी बहुत मदद की थी ।

इनकी पूरी family का इनको अच्छा support मिला starting से ही । और ये वो बात नही भूलेंगे की इनके कुछ दोस्तों ने भी इनकी बहुत help की है । 

सब कुछ आसान है :

इतनी असफलताए मिलने पर भी हार नही मानी और ना ही प्रयत्न करना छोड़ा । जिस Ashish Pardeshi को पहले कोई नही जानता था, आज उनके  1 Lakh ( 100k ) से भी ज्यादा Subscribers है । और खाँस बात ये है की यहाँ तक पहुचने में इन्हें सिर्फ़ एक साल लगा । आज मध्य प्रदेश के अधिकतर छात्र इनके students है ।आज वो ना सिर्फ़ सब के चहेते है बल्कि बहुत से लोगों के लिए एक inspiration है ।

ऐसे ही Motivation कहानियाँ पढ़ने के आप रेगुलर physicshindi.com पर लगातार विज़िट करते रहिए।

3 Comments

  1. Thanks sir

  2. Wahhh great sir

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *