YouTube Se Paise Kaise Kamaye: YouTube से पैसे कमाने का जबरदस्त तरीका, कुछ दिनों में होगी तगड़ी कमाई

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye? आज की जनरेशन में हर एक युवा जीवन के किसी न किसी समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जरूर सोचता है. तो आज हम आपको एक ऐसे ही प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ-साथ करोड़पति और फेमस भी बन सकते हैं. हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफार्म YouTube की. क्या आपके मन में भी Youtube से पैसे कमाने का विचार चल रहा है. यदि हां तो आप आज के इस आर्टिकल में अच्छे से समझ पाएंगे कि आखिर कैसे आप youtube के जरिए पैसे कमा सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूटे.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

वीडियो प्लेटफार्म youtube को आजकल ना सिर्फ युवा इस्तेमाल करते हैं बल्कि youtube हर उम्र के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है. चाहे किसी को संगीत सुनना हो, या किसी को कोई नई रेसिपी सीखनी हो, या किसी को दूरदराज के दर्शन करने हो, या पढ़ाई से संबंधित कोई भी चीज समझनी हो हर एक चीज के लिए youtube पर कंटेंट उपलब्ध है. बीते कुछ सालों में google ने youtube को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बना दिया है. इसके साथ ही google इसको इतना आसान बना दिया है कि कोई भी सामान्य इंसान youtube पर आसानी से वीडियो डाल सकता है और उन्हें शेयर और देख सकता है. तो आइए जानते हैं कि आप youtube वीडियो के माध्यम से तेजी से पैसा कैसे कमा सकते हैं.

Join

How to Earn Money from YouTube in Hindi

YouTube चैनल शुरू करते ही आपको 3 काम सबसे पहले करने चाहिए.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
YouTube Se Paise Kaise Kamaye

1. YouTube Watch Hours: 

youtube चैनल चालू करने के एक साल के भीतर दर्शकों ने आपके चैनल पर कम से कम 4000 घंटे व्यतीत किए हो इस बात को सबसे पहले सुनिश्चित करना चाहिए. क्योंकि जब आपके youtube चैनल पर 4000 घंटों का view time पूरा हो जाएगा. तो इससे आपका youtube चैनल मॉनेटाइज होने की संभावना बढ़ जाएगी. 

2. YouTube Subscriber kaise badaye: 

12 महीने के भीतर आपको आपकी youtube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर पूरे कर लेने चाहिए. जिसकी लिए आपको रोजाना youtube पर वीडियो डालने चाहिए और वीडियो में सभी दर्शकों से youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए कहना चाहिए. ताकि एक साल भर के भीतर एक हजार सब्सक्राइबर पूरे किए जा सके.

3. YouTube Monetization Kaise Kare: 

youtube चैनल से पैसे कमाने के लिए youtube चैनल को मॉनेटाइज करना बेहद जरुरी है. क्योंकि इसी के माध्यम से youtube की वीडियो ads आते हैं. जिसके बाद कमाई शुरू हो जाती है. YouTube Monetization करने के लिए आपको सबसे पहले वीडियो अपलोड करनी है और अपलोड करने के बाद मैनेजर में जाकर Monetize with Ads पर क्लिक करें.

How to make money on YouTube fast

  1. YouTube Account Keywords: Youtube Keywords ऐसे शब्द होते हैं जिने लोग सर्च करके youtube पर वीडियो की तलाश करते हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि आप जिस भी कैटेगरी का वीडियो youtube पर डालें तो सबसे पहले यूजर को आपका ही वीडियो दिखाई दे. आपको आपके youtube चैनल की सेटिंग में कुछ बदलाव करना होगा जिसे कि आपकी वीडियो जल्दी रैंक हो YouTube Channel Settings के एडवांस वाले ऑप्शन में जाकर ऐसे सभी कीवर्ड से टाइप करें जो आपकी अकाउंट या आने वाली वीडियोस से संबंधित हो.
  2. YouTube Username: किसी भी youtube चैनल की लोकप्रियता में उसका नाम हम योगदान देता है. आपके youtube चैनल का नाम भी बहुत ही सरल होना चाहिए जिससे कि लोग आसानी से आपके youtube चैनल पर पहुंच पाए. वही बताना चाहेंगे कि आप अपने google plus अकाउंट पर अधिकतम 3 बार ही अपना यूजर नेम बदल सकते हैं जिसके बाद यदि आपको अपना यूजर नेम बदलना है तो आपको 90 दिनों का इंतजार करना पड़ेगा.
  3. YouTube Video Duration: चैनल पर कम समय की वीडियोस निरंतर अपलोड करते रहे. वही वीडियो हाई क्वालिटी होनी चाहिए. आपको वीडियो नियमित रुप से और अनुशासन में रहकर अपलोड करनी हे अन्यथा आपकी व्यूयरशिप खराब हो सकती है.
  4. Promote YouTube Video: youtube को आप अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, (Facebook) वॉट्सऐप, (WhatsApp) इंस्टाग्राम, (Instagram), लिंक्डिन (LinkedIn) पर लगातार शेयर करते रहे. ताकि आपको वहां से भी ट्रैफिक मिलता रहेगा और आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी.

तो आप कमेंट्स करके बताइए कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? इसके साथ ही आपको youtube से पैसे कमाने में और क्या-क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE