When is halloween: जानें क्या है हैलोवीन फेस्टिवल, इंसानों में ‘चुड़ैल और भूत’ बनने की होड़

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि When is halloween? क्योंकि अक्सर बहुत सारे लोगों का सवाल आता है कि Halloween Festival kya hai? इसी के साथ लोगों का सवाल रहता है कि Halloween dark history क्या है तो हम आज इसके बारे में भी चर्चा करने वाले हैं. इसके साथ ही When is Halloween in India के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी Halloween Festival facts के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे अजीबोगरीब फेस्टिवल के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं. अगर आपने भी इस Halloween Festival का नाम पहली बार सुना है या फिर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर यह क्या फेस्टिवल है और इसे कैसे मनाया जाता है और इस दिन क्या किया जाता है तो आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से यहां बताने वाले हैं. अगर आप भी Halloween Festival के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

When is halloween

पश्चिमी देश के लोगों द्वारा इस Halloween Festival को बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन लोग डरावनी वेशभूषा में पहन कर पार्टी करते हैं. इस फेस्टिवल पर लोग अपने रिश्तेदारों पड़ोसियों और मिलने वालों के साथ मिलकर कई तरह के गेम खेलते हैं. वहीं अब विदेशों में मनाए जाने वाला यह Halloween Festival धीरे-धीरे अब भारत में भी बढ़ता जा रहा है. पार्टियों में भूत और चुड़ैल के कपड़े पहन कर डांस करने का क्रेज आखिरकार क्या है? और यह कब से शुरू हुआ है. और कहां से शुरू हुआ है इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां पर आगे बताने वाले हैं. आपको बता दें कि Halloween अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में मनाया जाने वाला त्यौहार है. यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखरी दिन होता है जिस वजह से सेल्टिक लोगों के बीच यह त्यौहार नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है. Halloween Festival भारत में इस वर्ष 31 अक्टूबर 2022 को सोमवार के दिन मनाया जाएगा.

इन्हें भी पढ़ें-

कब मनाया जाता है हैलोवीन? 

प्रत्येक वर्ष अक्टूबर महीने के अंतिम दिन हेलोवीन त्यौहार मनाया जाता है. कई मान्यताओं के मुताबिक हेलोवीन का यह त्यौहार अपने पूर्वजों की याद में मनाया जाता है. इस वर्ष 2022 में हेलोवीन 31 अक्टूबर 2022 यानी सोमवार को मनाया जाएगा. हेलोवीन का इतिहास 2000 वर्ष पुराना या इससे भी अधिक पुराना बताया जाता है. हजारों वर्ष पहले पूरे उत्तरीय यूरोप के देशों में 1 नवंबर को प्रसिद्ध धार्मिक त्यौहार ‘आल सेट्स डे’ के नाम से मनाया जाता था. जो अब हैलोवीन ईव के नाम से प्रसिद्ध है. 

When is halloween
When is halloween

कैसे हुई थी हैलोवीन की शुरुआत?

माना जाता है कि हेलोवीन की शुरुआत सबसे पहले स्कॉटलैंड और आयरलैंड से हुई थी. ईसाई धर्म के लोगों की मान्यताओं के मुताबिक भूतों और चुड़ैलों के कपड़े पहन कर नाचने से उनके पूर्वजों की आत्माओं को शांति मिलती है. ईसाई धर्म में सेल्टिक कैंलेंडर के आखिरी दिन यानी 31 अक्टूबर को हैलोवीन फेस्टिवल मनाया जाता है. अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों के कई राज्यों में इसे नए साल की शुरुआत के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. वही बहुत सारे लोगों का सवाल आता है कि Helloween Kya hai? इस दिन अधिकांश लोग कद्दू को खोखला करके उसमें डरावनी आकृतियां बनाते हैं. फिर उसके भीतर जलती हुई मोमबत्‍ती रख देते थे. जिससे अंधेरे में ये डरावने दिखें. इन्हें ही हैलोवीन कहा जाता था. इन कद्दू को पेड़ों पर लटका दिया जाता था फिर यहां त्यौहार हो जाने के बाद इनको दफना दिया जाता था.

Halloween dark history

हेलोवीन की शुरुआत बहुत पहले हो हुई थी फसल के मौसम के दौरान बहुत सारे किसानों की मान्यता थी कि बुरी आत्माएं धरती पर आकर उनकी फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए उन बुरी आत्माओं को डराने के लिए तो खुद ही डरावने डरावने चेहरे बना लेते थे जिससे कि बुरी आत्माएं डर जाएं. लेकिन आधुनिक युग में धीरे-धीरे यह मौज मस्ती करने का तरीका बन गया है और यह काफी ज्यादा लोकप्रियता भी हासिल करता जा रहा है.इरिश लोक कथाओं के अनुसार हेलोवीन पर जैक ओ-लैंटर्न बनाने का रिवाज है। लोग खोखले कद्दू में आंख, नाक और मुंह बनाकर अंदर मोमबत्ती रखते हैं. इसके बाद इसे जमा कर दफना दिया जाता है.

Join
PH Home Page Click Here