क्या आप जानते है सिक्के पर बने अंगूठे के निशान का क्या मतलब है – विस्तार से जानें

  1. what is the meaning of the thumb impression on the coin – सिक्कों पर अंगूठे के निशान का क्या मतलब होता है एक रुपए के सिक्के में अंगूठे का निशान क्यों बना होता है इसके बारे में हम आज पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे तो दोस्तों चलिए जानते हैं। जैसे कि आपको पता ही है बाजार में कई प्रकार के सिक्के चलन में है सिक्के पर बने अंगूठे का निशान का मतलब और हाथ के चिन्ह क्या दर्शाते हैं और यह सिक्के कब जारी किए गए थे इन सभी के बारे में भी जानेंगे।

दोस्तों जो 1 ₹2 के सिक्के होते हैं जिन पर हाथ के निशान बनाए गए होते हैं यह सिक्के केवल डिजाइन के लिए नहीं बल्कि इसका एक विशेष अर्थ है और साथ ही इन प्रतीकों के पीछे एक कहानी है, जो बताती है कि इन हाथों का अर्थ क्या है, तो आइए अब जानते हैं ईएसआई से जुड़ी सभी जानकारी तो चलिए शुरू करते हैं।

what is the meaning of the thumb impression on the coin

भारत ने 15 अगस्त 1947 को अपनी स्वतंत्रता हासिल की यह आप सभी को पता ही होगा। इस अवधि के दौरान भारत ने पहले की अवधि की मौद्रिक प्रणाली मुद्रा और सिक्कों को बकरा रखा और 15 अगस्त 1950 को सिक्कों की एक नई विशिष्ट श्रृंखला की शुरुआत की। ये प्रतीक भरतनाट्यम नृत्य से लिए गए हैं सिक्के पर आप जो देखते हैं वह भरतनाट्यम नृत्य की मुद्राएं हैं। केवल ये मुद्राएं एक और दो रुपये के बारे में बताओ इस पर डिजाइन का काम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के प्रोफेसर अनिल सिन्हा ने किया था।

ये भी हाथ के इशारे हैं इसमें 83% आयरन होता है 17 प्रतिशत क्रोमियम होता है ये सिक्के साल 2007 में आए थे।  भारतीय 1 रुपये का सिक्का एक Indian Coins  का एक Indian Coins है और यह सौ पैसे से बना है। वर्तमान में, एक रुपये का सिक्का प्रचलन में सबसे छोटा Indian Coins है। 1992 से, एक Indian Coins को स्टेनलेस स्टील से ढाला जाता है। आकार में गोल, एक रुपये के सिक्कों का वजन 3.76 ग्राम (58.0 ग्रेन) होता है, इसका व्यास 21.93-मिलीमीटर (0.863 इंच) और मोटाई 1.45-मिलीमीटर (0.057 इंच) होती है। स्वतंत्र भारत में, एक रुपये के सिक्के पहली बार 1950 में ढाले गए थे और वर्तमान में प्रचलन में हैं।

Join

Indian Coins 2022

आपने देखा होगा कि बाजार में कई तरह के सिक्के चलन में हैं। Indian Coins हाथ के निशान एक और दो रुपये के सिक्कों पर बने होते हैं। आपने देखा होगा कि बाजार में कई तरह के सिक्के चलन में हैं। हाथ के निशान एक और दो रुपये के सिक्कों पर बने होते हैं। इसी तरह के निशान कई सिक्कों पर मिलते हैं। ये सिक्के सिर्फ डिजाइन के लिए नहीं हैं। इसका एक विशेष अर्थ है। साथ ही सिक्के पर लगे ये निशान क्या कहते हैं। Indian Coins ये प्रतीक भरतनाट्यम नृत्य से लिए गए हैं। Indian Coins  पर आपको जो चिन्ह दिखाई दे रहे हैं, वे भरतनाट्यम नृत्य मुद्राएं हैं।

Country India
Coins Indian Coins
coins are printed Mumbai Alipore (Kolkata) Saifabad, Cherlapally (Hyderabad)Noida (UP)
thumb impression one rupee coin
Finger impression two rupee coin
what is the meaning of the thumb impression on the coin
what is the meaning of the thumb impression on the coin

ये मुद्राएं केवल एक या दो रुपये के बारे में बताती हैं। Indian Coins डिजाइन का काम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन के प्रोफेसर अनिल सिन्हा ने किया। इन सिक्कों में 83 प्रतिशत लोहा और 17 प्रतिशत क्रोमियम होता है। दोस्तों साल 2022 में भी ये सिक्के कई नागरिकों के पास मौजूद हैं और सरकार के पास भी ये सिक्के हैं, लेकिन आजकल देखने में आ रहा है कि लोग अक्सर इन सिक्कों को लेने से मना कर देते हैं या तो उन्हें ₹5 का सिक्का चाहिए या वह लेता है। ₹10. ₹2 का सिक्का देने पर उसने पैसे लेने से मना कर दिया।

FAQs

1.एक रुपये के सिक्के में अंगूठा क्यों होता है?

Ans- एक रुपये के भारतीय सिक्के पर इन चिन्हों के विभिन्न अर्थ क्या हैं? एक रुपये के सिक्के में अंगूठा उकेरा गया था ताकि अनपढ़ और कम पढ़े-लिखे लोग इसे आसानी से पहचान सकें। सिक्के में उकेरे गए हाथ में चूड़ियाँ हैं। इसलिए इसका मतलब है कि अंगूठे का सिक्का एक महिला का है।

2.सिक्के में डॉट का क्या अर्थ होता है?

Ans- 1 रुपये के सिक्के में ‘मो’ का मतलब मेक्सिको सिटी आदि में सिक्का ढाला गया था। धन्यवाद !! हां, प्रत्येक टकसाल चिह्न इसके उत्पादन/मुद्रण स्थान का वर्णन करता है। डॉट सिंबल का मतलब नोएडा (उत्तर प्रदेश), स्टार सिंबल का मतलब (हैदराबाद), डायमंड सिंबल का मतलब (मुंबई), नो सिंबल का मतलब (कोलकाता) है।

3.भारतीय सिक्के पर क्या लिखा है?

Ans- सिक्के का मूल्यवर्ग शब्दों में, ऊपर दाईं ओर हिंदी में और ऊपर दाईं ओर अंग्रेजी में और उल्टे चेहरे के नीचे दाईं ओर लिखा जाएगा। उदाहरण के लिए, 20 रुपये के सिक्के पर देवनागरी लिपि में ‘बीज़ रूपे’ और उसके पीछे ‘बीस रुपये’ लिखा होगा।

4. कौन सा रुपये का सिक्का मूल्यवान है?

Ans- आप अपना संग्रहणीय 1 रुपये का सिक्का ऑनलाइन बेच सकते हैं और तुरंत 2.5 लाख रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। 1 रुपये का सिक्का शुद्ध तांबे में ढाला गया था। विशेष सिक्का एक ट्रायल ऑफ मेटल स्ट्राइक (OMS) सिक्का है। ऐसा ही एक सिक्का कुछ साल पहले एक नीलामी में कथित तौर पर 2.5 लाख रुपये में बेचा गया था।

5. एक सिक्के पर एक तारे का क्या अर्थ है?

Ans- एनजीसी स्टार पदनाम असाधारण आंखों की अपील वाले सिक्कों की पहचान करता है, जिसमें जीवंत, रंगीन टोनिंग या तीव्र चमक शामिल है। आंखों की अपील को सिक्के की सबसे व्यक्तिपरक विशेषता माना जाता है, लेकिन 2000 में एनजीसी स्टार पदनाम की शुरूआत ने इसकी परिभाषा को मानकीकृत करने में काफी मदद की है।

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here