Self Help Groups (SHG) Registration 2022 कैसे करना है. इसके साथ ही बहुत सारे लोगों का सवाल था कि समूह में कितना पैसा मिलता है?

स्वयं सहायता समूह में रोजगार कैसे और कहां से आता है. इसके साथ ही यदि आप Self Help Groups (SHG) Registration करवाना चाहते

केंद्र सरकार द्वारा चालू की गई Self Help Groups (SHG) योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण और शानदार योजना है. स्वयं सहायता समूह में ऐसे लोग जिनको थोड़े पैसों की आवश्यकता होती है

उन लोगों के ग्रुप होते हैं. सभी सदस्य एक दूसरे की समस्या उसका सामना करते हैं. एक दूसरे की समस्याओं को हल करने के लिए उनकी मदद करते हैं.

स्वयम सहायता समूह के अंतर्गत कुछ महिलाओं का समूह अपने ग्रुप का नाम रखकर बैंक में लोन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं.

यानी स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत रहते हुए यदि आप उन 10 पदों मे से किसी एक पर रहते हैं तो इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि आप उन पदों के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

बताना चाहेंगे कि गांव में स्वयं सहायता समूह की भी विशेष व्यक्ति द्वारा बनाए जाते हैं. आप चाहे तो ऐसे कोई व्यक्ति जो स्वयं सहायता समूह के संपर्क में हो उनसे भी कांटेक्ट करके समूह में जुड़ सकते हैं.

जिन पर उनको बहुत ही कम ब्याज दरों में सरकारी लोन मुहैया हो जाता है. इसके साथ ही हम आपको बता दे कि स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत 10 पदो पर उम्मीदवारों को सैलरी भी मिलती है.