मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा पूरी हो चुकी है और सभी विद्यार्थियों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्र-छात्राओं को मुफ्त स्कूटी प्रदान की थी।

2024 में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की हैं और सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट भी जारी कर दिए गए हैं।

लैपटॉप स्कूटी योजना 2024 के लागू होने में कुछ समय लग रहा है। छात्र इस बात की चिंता कर रहे हैं कि उन्हें लैपटॉप और स्कूटी के लिए पैसे मिलेंगे या नहीं, और कब मिलेंगे।

पिछले साल 2023 में, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 12वीं कक्षा के टॉपर छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी थी। अब इस योजना का संचालन नए मुख्यमंत्री मोहन यादव करेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि अब 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को भी लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें ₹25,000 दिए जाएंगे।

पिछले साल स्कूटी योजना के तहत 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को स्कूटी दी गई थी। अब एक स्कूल से तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी मिलेगी, जिनमें प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले शामिल होंगे।

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य का बजट पेश किया है, जिसमें छात्रों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के लिए पैसों की कमी हो सकती है। लैपटॉप के लिए 500 करोड़ और स्कूटी के लिए 173 करोड़ के करीब खर्च होगा।

छात्रों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि योजना का लाभ मिलेगा। फंड्स की कमी के कारण देरी हो रही है, लेकिन जल्द ही योजना का लाभ मिलेगा।

लैपटॉप स्कूटी योजना 2024 के बारे में अधिक जाने के  लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

Arrow