Weather Update Report 2022: अलर्ट, इन राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना, जानिए अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Report 2022 – देश में इस बार गर्मियों का कहर कुछ अधिक ही है, पहले आज से तकरीबन 10 साल पहले मई-जून में इतनी गर्मी पड़ती थी, जितनी गर्मी अभी इस वर्ष मार्च के महीने से शुरू हो गई है, यह सब ग्लोबल वार्मिंग का असर होता है, मौसम विभाग के अनुसार आज भी देश में लू और गर्मी (weather update report) रहने की संभावना है, धूप का इतना प्रकोप है, कि गर्मियों का पारा चढ़ता जा रहा है, मौसम विभाग के weather update  पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में लू चलने का संभावना है,

Weather Update Report 2022

वहीं अगर हम असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड मिजोरम, हिमालई पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, सिक्किम के weather update की बात करें, तो यहां अलग-अलग स्थानों पर 55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और साथ में ही बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, इसी के साथ जम्मू कश्मीर, गिलगित बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख में अगले 5 दिनों के दौरान आंधी हल्की-फुल्की बारिश होने के अनुमान हैं।

उत्तराखंड में तो अगले 20 से 22 अप्रैल के दौरान बारिश की संभावनाएं बताई जा रही हैं इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग ने weather update report के मुताबिक चेतावनी दी है, कि अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ आदी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से आंधी तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

Join

Weather news headlines 2022

भारतीय मौसम विज्ञान के पूर्व अनुमान के अनुसार दिल्ली एनसीआर में 2 दिन सामान्य से अधिक ज्यादा तेज गर्म हवा चलने की संभावना है, मौसम विभाग की weather news headlines चेतावनी के अनुसार इस सप्ताह दिल्ली तापमान 40 डिग्री के पार जाने के आसार हैं,  मौसम विभाग ने यहां तक कहा है, कि लू चलने से तापमान में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है, इस प्रकार दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री पहुंच जाएगा, इसके साथ ही IMD ने weather news headlines के मुताबिक अगले 2 दिनों तक चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली आदि प्रदेशों में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है।

Weather update in india 2022 Overview

Article title Weather Update Report
Probabilistic IMD
Objective Rain, storms, cyclones etc
Red alert Next 5 days in April 2022
Rain chance 20 to 22 April

 

Weather Update Report 2022
Weather Update Report 2022

 

Weather in April 2022 in India

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4 से 5 दिनों तक के दौरान झारखंड बिहार पश्चिम बंगाल उड़ीसा आदि अनेक जगहों पर आंधी ओलावृष्टि गराज के साथ-साथ बारिश की संभावना है, दिल्ली एनसीआर में सोमवार से प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा, इसके साथ ही देश के अन्य प्रदेशों में भी गर्मी के चांस बढ़ रहे हैं,

Weather forecast 2022 in india

  • लद्दाख के आसपास के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति बनी हुई है, जो लगातार पूर्व की ओर बढ़ रही है।
  • दूसरा पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान की तरफ उसके पूर्वी इससे पर लगातार आगे बढ़ रहा है।
  • यहां तक की उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का माहौल बना हुआ है।
  • एक ट्रफ रेखा पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश होते हुए मेघालय तक और उत्तर प्रदेश के ऊपर बने हुए चक्रवाती हवाओं के इलाके से बिहार तक फैला हुआ है।
  • दूसरा ट्रफ तेलंगाना से लेकर छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के कर्नाटक तक फैला हुआ है।

 Weather news report today 2022

  1. आज मणिपुर असम त्रिपुरा मिजोरम सिक्किम पश्चिम बंगाल नागालैंड आदि राज्यों के अलग-अलग भागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई थी।
  2. हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में धीमी सी बारिश के साथ साथ धूल भरी हवाएं चली।
  3. गोवा कोकण महाराष्ट्र गुजरात पश्चिम बंगाल उड़ीसा अंडमान निकोबार दीप समूह लक्षदीप केरल आज के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बूंदें गिरी।
  4. दिल्ली मध्य प्रदेश पश्चिम झारखंड हिमाचल प्रदेश आज राज्यों के कुछ इलाकों में लू का कहर हावी हुआ।

Weather tomorrow rain time table 2022

 

  1. पंजाब हरियाणा राज्यों के कुछ विभागों पर धूल भरी आंधी के साथ-साथ हल्की-फुल्की छींटे पड़ सकते हैं।
  2. पश्चिम हिमालय कर्नाटक मध्य महाराष्ट्र केरल हल्की फुल्की बारिश की संभावना है।
  3. आगामी 3 दिनों के लिए जम्मू कश्मीर लद्दाख मुजफ्फराबाद आज क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है।
  4. उत्तराखंड में 20 और 22 अप्रैल को बारिश पड़ने की संभावना है।
  5. दिल्ली पंजाब हरियाणा में भी 20 से 22 अप्रैल तक हल्की-फुल्की फुआर देखने को मिलेगी।
  6. इसके साथ ही झारखंड बंगाल बिहार आदि ने अगले 3 दिनों तक बारिश के साथ साथ आंधी तूफान साइक्लोन तक आने की संभावना है।

FAQs about Weather Update Report 2022

प्रश्न 1. कौन सी तारीख को उत्तराखंड उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल आदि समेत राज्यों में वर्षा की संभावना बताई जा रही है।

उत्तर – 20 से 22 अप्रैल तक उत्तराखंड उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल आदि समेत राज्यों में वर्षा की संभावना बताई जा रही है।

प्रश्न 2. मौसम का  पूर्वानुमान कौन करता है ?

उत्तर – मौसम का पूर्वानुमान भारतीय मौसम विभाग (IMD) करता है।

मित्रों उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल weather update report पसंद आया होगा, इसी प्रकार के अन्य अपडेट पाने के लिए हमें फॉलो करें हमारे आर्टिकल weather update report को लाइक और शेयर करें।

 TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME CLICK HERE