Vice Chancellor International Scholarship: इंटरनेशनल स्कॉलरशिप के लिए जल्द करें आवेदन, यहां देखें पूरी जानकारी

आज के इस पोस्ट में हम आपको Vice Chancellor International Scholarship के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले है. यदि आप भी Vice Chancellor International Scholarship scheme के बारे में जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं. तो हम आपको यहां इस पोस्ट के माध्यम से Vice Chancellor International Scholarship Foundation के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. साथ ही स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को बताएंगे. कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. और कौन इसके अंतर्गत Vice Chancellor International Scholarship Eligibility criteria रखता है. अतः Vice Chancellor International Scholarship benefits के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए पोस्ट को और अधिक ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें.

Vice Chancellor International Scholarship

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं, भारत के कई ऐसे लाखों विद्यार्थी हैं. जो अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए विदेशों का रुख करते हैं. हालांकि इनमें से सबसे विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना  कोई आम बात नहीं है. इसके पीछे की वजह पढ़ाई में होने वाले लाखों रुपए का खर्चा सबसे महत्वपूर्ण है. स्कॉलरशिप एक ऐसी सुविधा है, जो प्रत्येक शिक्षा ग्रहण करने वाले इस योग्य उम्मीदवार को प्राप्त होती है. सरकार कहे ऐसी स्कॉलरशिप योजनाएं चला रही है. जिसके माध्यम से जोड़ के विद्यार्थियों को अपनी आगे की पढ़ाई इच्छा अनुसार स्थान पर प्राप्त करने का बेहतर से बेहतर अवसर प्राप्त होता है. इसी कड़ी में हम आपको यहां बताने वाले हैं. Vice Chancellor International Scholarship के बारे में इस लिए यदि आप भी Vice Chancellor International Scholarship Details के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं. तो पोस्ट को अवश्य ध्यान से पढ़ें.

Vice Chancellor International Scholarship Scheme

अब आप यह सोच रहे होंगे, कि आखिर कार Vice Chancellor International Scholarship से क्या तो हम आपको बता दें, इस योजना के अंतर्गत स्कॉटलैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ Vice Chancellor International Scholarship का ऐलान किया है. जिसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को 20,000 पाउंड की स्कॉलरशिप दी जाती है. यानी कि भारतीय करंसी के अनुसार प्रत्येक विद्यार्थी को इस स्कॉलरशिप के तहत लगभग 18,00,000 रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है. इसका फायदा केवल स्कॉटलैंड के विद्यार्थी ही नहीं अपितु भारतीय स्टूडेंट भी उठा सकते हैं. और सादगी ऐसे विद्यार्थी जो दक्षिण एशिया में मौजूद अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका में निवास करते हैं. वह भी इस स्कॉटलैंड द्वारा जारी योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अपनी चॉइस की स्कॉलरशिप फॉर साउथ एशिया एलान का फायदा उठा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

Vice Chancellor International Scholarship Overview

Scholarship Name  Vice Chancellor International Scholarship
Launched Byb Scotland University 
Benefits 18 Lakh For Study
Beneficiary  All South Asia Country 
Application Form  2023-24
Apply Date  Coming soon 
Official Website  www.dundee.ac.uk
Vice Chancellor International Scholarship
Vice Chancellor International Scholarship

Vice Chancellor International Scholarship Eligibility

इस योजना का एलान स्कॉटलैंड यूनिवर्सिटी के द्वारा किया गया है, और बताया गया है. कि इस योजना के तहत दक्षिण एशिया के मौजूदा कई ऐसे देश इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. तथा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्री लंका में निवास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू की जा चुकी है. वही आपको बता दें  इस योजना के तहत आपको 1800000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी साथ ही यह सुविधा स्टूडेंट को हर साल की पढ़ाई के लिए दी जाएगी. इस योजना का लाभ केवल अध्ययनरत यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी ही उठा सकेंगे.

Apply for Vice Chancellor International Scholarship

सितंबर 2023 में यूनिवर्सिटी में अप्लाई करने वाले अंडरग्रैजुएट आवेदन के लिए स्कॉलरशिप योजना उपलब्ध है. एवं डेंटिस्ट्री कोर्स के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए इसके लिए छूट है. सितंबर 2023, जनवरी 2024 में सभी पोस्टग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थी व इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के लिए योग्य होंगे. इसके तहत स्टूडेंट को 5000 पाउंड सालाना की ग्लोबल सिटीजन स्कॉलरशिप के साथ 2005 के ग्लोबल एक्सप्लेन स्कॉलरशिप और वही 5005 की जयंती दास सागर मेमोरियल स्कॉलरशिप फॉर्म एक्सप्रेशन शामिल किए गए हैं. और अगर यदि उम्मीदवार Vice Chancellor International Scholarship के बारे में और अधिक जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं. तो www.dundee.ac.uk वेबसाइट पर विजिट अवश्य करें.

Join

Important links

Official website: Click here

Apply Online: Click here

FaQs related to Vice Chancellor International Scholarship

Q.1 Vice Chancellor International Scholarship के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans. आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

Q.2 स्कॉटलैंड यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. स्कॉटलैंड यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप ऑफिशियल साइट की जानकारी पोस्ट के विवरण उपलब्ध है.

Q.3 Vice Chancellor International Scholarship तहत कौन आवेदन कर सकता है?

Ans. स्कॉलरशिप के तहत दक्षिण एशिया के अफगानिस्तान, भारत, भूटान, पाकिस्तान, नेपाली देश के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.

PH Home Page Click Here