Vande Bharata Express: वंदे भारत एक्सप्रेस होगी नए लुक में लांच, देखिए खबर

Vande Bharata Express: वर्तमान में अभी देश के अंदर आठ Vande Bharata Express Train चल रही है। कहा जा रहा है की अब 9th Vande Bharata Express Train को भी बाहर में जल्दी ही लाया जाएगा। लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार वंदे मातरम भारत एक्सप्रेस को नए लुक के साथ लांच किया जाएगा हाल फिलहाल में अभी भारत के अंदर 8 बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की ट्रैक पर दौड़ रही है.

जिसके बाद अब नवी वंदे भारत ट्रेन को लाने की योजना बनाई जा रही है रेलवे सूत्रों से मिल रही खबरों के अनुसार आने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पश्चिम बंगाल के हावड़ा और उड़ीसा के पुरी के मध्य से चलाई जा सकती है इसके अनुसार यह ट्रेन पश्चिम बंगाल की दूसरी और ओड़िशा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। आपको बता दें कि बीते महीने हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही हैं।

Petrol Diesel Lpg Price

LPG Gas Cylinder Price In India today

Free Gas Registration online apply

Free Gas Cylinder Yojana

LPG gas subsidy status

Vande Bharata Express

भारत सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 वंदे Vande Bharata Express को चलाए जाने का लक्ष्य रखा है। लेकिन अभी तक केवल 8 ही वंदे भारत एक्सप्रेस को देश में चलाया जा सका है। इसके बाद देश के कई राज्यों से वंदे ट्रेन को लाए जाने की मांगे बदल रही है। इस तरफ ध्यान देते हुए सरकार में भी कई निर्णय लिए हैं। जिसमें 16 के बजट 8 कोच वाली वंदे ट्रेन बनाने पर विचार किया जा रहा है जिसके चलते बढ़ती मांगों को पूरा किया जा सकेगा। इसके अलावा भविष्य में 8 Coach Vande Bharata Train को ऐसे रूट्स पर चलाया जाएगा। जहां मांग कम है। जानकारी के अनुसार कई राज्यों में ऐसे रूट्स है जहां ज्यादा पैसेंजर नहीं आते हैं तो ऐसी स्थिति में इन रूट्स पर आठ के बजाय 12 कोच वाली ट्रेनों को चलाया जा सकता है।

Vande Bharata Express overview

Topic Details
Article Vande Bharata Express
Category New Vande Bharata Train Launch 
Place India

 

Vande Bharata Express Train

रेलवे विभाग की ओर से आ रही खबरों के अनुसार मिली जानकारी में बताया जा रहा है कि आने वाली नई वंदे भारत ट्रेन को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से लेकर हुई सब पूरी के बीच ट्रैक पर दौड़ाया जा सकता है जिसके बाद यह ट्रेन पश्चिम बंगाल की दूसरी और ओडिशा से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। जैसा कि हम को बता चुके हैं कि देश में अभी आठ वंदे एक्सप्रेस चलाई जा रही है इसके बाद अब एक और वंदे एक्सप्रेस को लॉन्च करने की खबरें बताई जा रही है।

Vande Bharata Express
Vande Bharata Express

 

Join

New Vande Bharata Train Launch 

कुछ ही समय पहले तेलंगना सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के तटीय शहर विशाखापट्टनम के बीच भारत की आठवीं वंदे भारत ट्रेन को चलाया गया था। इसी दौरान रेलवे विभाग ने चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री को पायलट के रूप में 8 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनाने को कहा फिलहाल इस फैक्ट्री में 16 कोच वाली वंदे भारत ट्रेनों को बनाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार आठ कोच वाली वंदे ट्रेन के डिजाइन को ही फाइनल किया जाएगा और पायलट के तौर पर एक रह को बनाया जाएगा। टीम के कोच की संख्या कम होने के कारण ज्यादा से ज्यादा सीटें बनाने का प्रयास किया जाएगा लेकिन यात्री सुविधाओं के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। बता दें की हाल ही में वंदे भारत ट्रेन से मवेशियों के टकराने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें ट्रेन के अगले भाग को क्षति पहुंची है।

Railway Board On New Vande Bharata

New Vande Bharata Launch से संबंधित खबर को लेकर रेलवे बोर्ड ने आईसीएफ को भेजे गए एक नोटिस में कहा कि कांसेप्ट के तौर पर 8 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने का फैसला किया जा रहा है। जिसे बढ़ाकर 12, 16, 20 और 24 डब्बों  तक भी बनाया जा सकता है। इसके अलावा किस रूट पर कितने कोच वाली ट्रेन चलाई जाएंगी इसका फैसला ट्रैफिक के हिसाब से किया जाएगा।

इस विषय पर अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन में कोच की संख्या कम होने से रिपेयर और मेंटेनेस आसानी से किया जा सकेगा इसका कारण यह है। कि सामान्य ट्रेनों से अलग वंदे भारत ईएमयू की तरह है इसके लिए रिपेयर और मेंटेनेंस के लिए पूरी ट्रेन को एडमिन ले जाना पड़ता है किसी भी वंदे भारत ट्रेन के पास स्पेयर पहुंचे आरएक्स नहीं है इस स्थिति में रेलवे बोर्ड ने आईसीएफ को फ्रंट नोज कोन्स बनाने को कहा है, ताकि मामूली दुर्घटना की स्थिति में इसे तेजी के साथ बदला जा सके। 

FAQs related to Vande Bharata Express

वर्तमान में भारत के अंदर कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है?

वर्तमान में भारत के अंदर 8 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है।

आने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस में कितने कोच वाली ट्रेन तैयार की जाएंगी?

आने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस में 8,12,16,20 और 24 कोच वाली ट्रेन तैयार की जाएंगी।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here