राजनीति

Vaccine Certificate by Name download – cowin.gov.in Certificate | नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें –

Vaccine Certificate by Name download : वैक्सीन सर्टिफिकेट को नाम से डाउनलोड करने के लिए हमने विस्तृत गाइड शेयर किया है, इस आर्टिकल में आपको नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। हमने वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड से जुड़े कई आर्टिकल भी शेयर किए हैं, ये इस आर्टिकल से थोड़े अलग हैं। इस लेख में, आप जानेंगे कि आप नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। तो लेख को अंत तक पढ़े।

नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र ( Vaccine Certificate by Name download )

पहली के बाद COVID-19 की दूसरी लहर यानी कोरोनावायरस डिजीज 2019 न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया इससे पीड़ित है। इस लेख को लिखे जाने तक 130 करोड़ से अधिक भारतीयों ने टीके की एक या दोनों खुराकें ली हैं। वैक्सीन लेने के बाद प्रत्येक व्यक्ति को COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट मिल रहा है जो डिजिटल होने के साथ-साथ फिजिकल भी है। Vaccine Certificate by Name download करना आप आसानी से सिख जाएंगे।

Join

जब भारत में वैक्सीन का निर्माण किया गया था, तब कुछ नागरिक वैक्सीन लेने से डरते थे, लेकिन वर्तमान समय में, हर व्यक्ति इस बात से अवगत है कि वैक्सीन लेने से उसकी जान बच सकती है। जब लोगों को पता चलता है कि टीके लेने से उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिल सकती है तो वे वैक्सीन लेने के लिए अपने कदम आगे बढ़ाते हैं।

Vaccine Certificate by Name download
Vaccine Certificate by Name download

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है कि प्रत्येक व्यक्ति को कोरोनावायरस रोग वैक्सीन प्रमाणपत्र मिल रहा है, कुछ मामलों में उनमें से कई को वैक्सीन प्रमाणपत्र के संबंध में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उनमें से कुछ को प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का प्रयास करते समय त्रुटि मिलती है, और कुछ Cowin पोर्टल में लॉग इन करने में सक्षम नहीं होते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का समाधान मिल जाएगा, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ते रहें। आइए जानते हैं कि आप नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं

10th 12th Pass Latest Jobs – Apply Now

| एमपी राज्य वन सेवा भर्ती – अंतिम तिथि, अप्लाइ

| For Vaccination Certificate – How to get Vaccination Certificate

| स्कूल कॉलेज बंद – आदेश , ओमीक्रॉन का खतरा

नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें – Vaccine Certificate by Name download

नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करना होगा-

  • नाम से वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in पर जाना होगा
  • CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको तीन वर्टिकल डॉट्स मिलेंगे, उस पर टैप करें।
  • तीन वर्टिकल डॉट्स पर टैप करने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप दिखाई देगा, जहां आपको वैक्सीन सर्विसेज का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।
  • Vaccine Services के आप्शन पर Tap करने के बाद और भी Option दिखाई देंगे इन आप्शन में से Download Certificate के आप्शन को चुने.
  • डाउनलोड सर्टिफिकेट के विकल्प पर टैप करने के बाद आप एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट करेंगे जहां आपको मोबाइल दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, वह मोबाइल दर्ज करें जो टीकाकरण के समय पंजीकृत था।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद गेट ऑप्ट के विकल्प पर टैप करें।
  • ऊपर बताए गए विकल्प पर टैप करने के बाद आपके पास छह अंकों का एक ओटीपी होगा, टेक्स्ट बॉक्स पर ओटीपी भरकर वेरिफाई एंड प्रोसीड के विकल्प पर टैप करें।
  • उल्लिखित विकल्प पर टैप करने के बाद आप एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट करेंगे जहां आपको अपना नाम मिलेगा, अब अपने पर टैप करें।
  • अपने नाम पर टैप करने के बाद आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे।

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की जाँच के बारे में गहन जानकारी मिल गई होगी। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास नाम से वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न हैं तो बेझिझक नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों और सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

Official Websitecowin.gov.in
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE

You may also like

Comments are closed.