UPI payment without internet: बिना इंटरनेट के भी आप पेमेंट कर सकते हैं

दोस्तों आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी बिना इंटरनेट के भी आप पेमेंट कर सकते हैं UPI के द्वारा। तो दोस्तों चले हम जानेंगे कि बिना इंटरनेट के कैसे करें UPI से पैसे ट्रांसफर इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। जैसे कि आप सभी को पता ही होगा ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट का यूज कर रहे हैं। और जिस तरह देखने को मिल रहा है कि मोबाइल रिचार्ज काफी ज्यादा महंगा हो गया है जिस वजह से बहुत से लोगों को ऑनलाइन पेमेंट करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है लेकिन उनके लिए यह बहुत ही अच्छी न्यूज़ है। जो UPI का उपयोग करते हैं उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा बिग न्यूज़ है। तो दोस्तों चलिए जानती है कि बिना इंटरनेट के UPI के द्वारा किस प्रकार पेमेंट करें। आपको पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा तो चलिए जानते हैं।

How to UPI payment without internet

दोस्तों अगर आपका फोन रिचार्ज नहीं है और आप अपना पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं और आपकी फोन में इंटरनेट नहीं है फिर भी आप अपना पेमेंट कर सकते हैं UPI के द्वारा। जैसे कि आप सभी को पता होगा कि ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि आजकल के समय में हर कोई ऑनलाइन पेमेंट करता है इस वजह से यह UPI पेमेंट बिना इंटरनेट की किया जा सकता है। आपको हम इस पोस्ट में पूरी ट्रिक बताएंगे किस प्रकार से आप अपना पेमेंट कर सकते हैं बिना इंटरनेट के। आपको बता दें कि इस पोस्ट में एक-एक स्टेप पेमेंट करने के लिए हम बताएंगे। पुरी प्रोसेस देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

UPI payment without internet 2022

आपको बता दें कि यह RBI द्वारा लॉन्च किया गया है। UPI payment without internet जिससे लोगों को पेमेंट करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े वह बहुत ही आसानी से पेमेंट कर ले। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग अब ऑनलाइन पेमेंट करते हैं इसलिए यह रूल निकाला गया है। जैसे कि दोस्तों आप सभी को पता ही है कि मोबाइल रिचार्ज काफी ज्यादा महंगा हो गया है जिस वजह से सभी लोग रिचार्ज नहीं करवा पाते हैं सही टाइम पर लेकिन उन्हें पेमेंट करना पड़ता है इसलिए ऑफलाइन मोड पर भी आप पेमेंट कर सकते हैं UPI के द्वारा। आपको कुछ नहीं करना आपको सिर्फ एक नंबर पर डायल करना है और अपना पेमेंट करना है आपको प्रोसेस नीचे दिया गया है वहां से देख कर आप अपना पेमेंट बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Join

UPI payment without internet in overview

Article Name UPI payment without internet
Mode Offline Payment
Internet No Required
Type Of Article Latest big news
Country India
Years 2022
UPI Number *99#
Official Website bhimupi.org.in
UPI payment without internet
UPI payment without internet

How to make UPI payment without internet

सबसे पहले स्टेप में आपको अपने फोन फोन में यह नंबर *99# ।डायल करना होगा ।
यह स्टेप करने के बाद आपको भाषा चुनने का ऑप्शन आएगा जिससे आप UPI भुगतान कर सकेंगे।
इसके बाद आपको फोन पर 1 नंबर दबाएं जिससे आप पैसे पेमेंट कर सकेंगे।
इसके बाद आपको UPI के साथ जोड़े गए बैंक चुनना होगा।
इसके बाद यूजर को फिर से डिटेल कंफर्म करना होगा इसके लिए आपको अपने फोन पर 1 दबाना करना होगा।
अब आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए फिर 1 नंबर दबाना होगा।
अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट करें।
अब आपको जितना पैसा ट्रांसफर करना है उतना दर्ज करें।
अब आपको यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।
इस तरह से आप पेमेंट कर सकते हैं बिना इंटरनेट की।

How can I pay offline in UPI

दिए गए प्रोसेस को ध्यानपूर्वक पढ़ें ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप बहुत ही आसानी से अपना पेमेंट कर सकते हैं आपको कहीं भी समस्या नहीं जाएगी पेमेंट करने में। आपको बता दें कि UPI यूजर के लिए बहुत ही अच्छा न्यूज़ है। आपको बता दें कि एक नंबर पर कॉल करने पर आप अपना यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं RBI के द्वारा लागू किया गया है। आप अपने फोन के माध्यम से ऑफलाइन मोड में यूपीआई का यूज कर सकते हैं और बहुत ही आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। विशेष रूप से, सभी मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए *99# सेवा शुरू की गई थी, चाहे मॉडल कोई भी हो और स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों का समर्थन करता है। दिए गए नंबर पर डायल करके अपना पेमेंट कर सकते हैं।

FAQ Related to UPI payment without internet

1.ऑफलाइन यूपीआई कैसे काम करता है?

Ans- यूपीआई लाइट एक ऑन-डिवाइस वॉलेट सिस्टम होगा जो कम मात्रा में ऑफलाइन लेनदेन को सक्षम करेगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान आयोग (एनपीसीआई) ने ऑफलाइन मोड में छोटे मूल्य के लेनदेन को सक्षम करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के लिए एक ऑन-डिवाइस वॉलेट विकल्प यूपीआई लाइट लॉन्च किया है।

2.क्या हम बिना इंटरनेट के भुगतान कर सकते हैं?

Ans- अब आपको एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) भुगतान करने के लिए स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। देश में डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के साथ हजारों फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को सक्षम करने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

3.क्या भीम इंटरनेट के बिना काम कर सकता है?

Ans- भीम एक अनूठा भुगतान समाधान है जिसका उपयोग बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है !! आप किसी भी फोन से *99# डायल कर सकते हैं और अपने मोबाइल स्क्रीन पर भीम की समान सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप *99# का उपयोग करके भीम के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE