UP Ration  Card Online Apply New Portal 2022 all states , यूपी राशन कार्ड बनवाना हुआ अब और भी आसान , जानिए क्या है रिपोर्ट

हमारे देश में कुल लगभग 29 राज्य सरकारें हैं यह सभी सरकारें राशन कार्ड आवंटित करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करती हैं ऑनलाइन पोर्टल इसलिए भी जरूरी है कि इस ration card online apply new portal 2022 के माध्यम से हम न सिर्फ राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं बल्कि आप कई अन्य प्रकार की सुविधाएं जैसे राशन की स्थिति आवेदन की स्थिति आदि अनेक प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं इसी प्रकार UP Ration card new portal 2022 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक ऑनलाइन पोर्टल है। Ration Card online apply new portal के माध्यम से हम आपको UP Ration card के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं इसके साथ ही साथ आप Ration card online new portal के माध्यम से उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की पात्रता और बहुत सारे अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों संबंधी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। तो मित्रों उत्तर प्रदेश राज्य के समस्त निवासी जो UP Ration card बनवाने के इच्छुक हैं तो आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गई संपूर्ण स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर फॉलो करना होगा।

UP Ration Card Online Apply

उत्तर प्रदेश सरकार में खाद्य और रसद विभाग द्वारा लाभार्थी की आर्थिक स्थिति के मुताबिक APL/ BPL राशन कार्ड बनाए जाते हैं यदि आपका परिवार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है तो आप बीपीएल राशन कार्ड के अधिकारी हैं यदि आपका परिवार गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहा है तो आपको सिर्फ UP APL Ration card के लिए अप्लाई करना होगा । पहले लोगों को Ration Card up 2022 बनवाने के लिए ग्राम पंचायत और नगर पंचायत के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Ration card online apply process इतना आसान और सुगम बना दिया है कि up ration card 2022 बनवाने के लिए लोगों को अब किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और लोग बड़ी आसानी से up ration card online apply new portal के माध्यम से कर सकते हैं।

Ration card up new update 2022

पिछले कुछ वर्षों में देश में कोरोना वायरस की बीमारी ने हाहाकार मचाकर रख दिया था। देश के लोगों के व्यवसाय चौपट हो गए थे। और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोग भूखों मरने लगे थे। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने निर्माण श्रमिकों, अंत्योदय राशन कार्ड धारकों और बीपीएल राशन कार्ड धारकों के 1,06,50,000 परिवारों को मुफ्त में 15 किलो चावल और 20 किलोग्राम गेहूं देने की एक लोक कल्याणकारी up ration card yojana  2022 का उद्घाटन किया था। इसके साथ ही साथ केंद्र सरकार ने 80 करोड़ लोगों को फ्री में गल्ला देने के साथ-साथ 1 किलो चना 1 किलो नमक और 1 किलो रिफाइंड देने का एक लोक कल्याणकारी up ration card yojana 2022 कार्य देश के महान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के यशश्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हुआ है।

Join

UP Ration card online apply new portal 2022 Overview

Name of scheme UP Ration card online apply new portal all states 2022
Objective To distribute food item at cheap rates or free
Year 2022
Department up food and logistics department
Scheme type State government scheme
Beneficiaries State citizens
Official website fcs.up.gov.in
UP Ration Card Online Apply
UP Ration Card Online Apply

How to apply for up ration card apply new portal 2022

  • Offline mode
  1. आपको खाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर सबसे पहले विजिट करना होगा, इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करेंगे या फिर आप क्षेत्रीय कार्यालय से भी खाद्य विभाग का आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।
  2. इसके बाद आपको यहां पर पूछी गई संपूर्ण जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर आदि दर्ज करनी पड़ेगी, तथा जरूरी डाक्यूमेंट्स आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने पड़ेंगे।
  3. इसके बाद आपको यह आवेदन पत्र अपने क्षेत्र के खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी के पास जमा करना पड़ेगा। इस प्रकार आप खाद्य एवं रसद विभाग मैं online ration card apply कर सकते हैं।
  • Online Mode
  1. सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड योजना 2022 के सभी पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी।
  2. आपको सभी दस्तावेजों को विशेष तरीके से एकत्रित करना पड़ेगा। क्योंकि राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपडेट हो चुकी है।
  3. सबसे पहले आपको नजदीकी जन सेवा केंद्र में यूपी ऑनलाइन राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फार्म प्रक्रिया करने जाना होगा।
  4. आपको अपने समस्त डाक्यूमेंट्स जन सेवा केंद्र के एजेंट के पास जमा करना होगा जन सेवा केंद्र एजेंट आपका ration card online apply कर देगा।
  5. आपका आवेदन पत्र उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग में भेज दिया जाएगा।
  6. खाद्य विभाग अधिकारी के द्वारा आवेदन पत्र और समस्त दस्तावेजों का सत्यापन करने के बाद आपका आवेदन विभाग द्वारा प्राप्त किया जाएगा।
  7. आवेदन पत्र देने के बाद आपका नाम up ration card list 2022 मैं जोड़ दिया जाएगा।
  8. इस प्रकार आपका ,up ration card yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

New ration card 2022 types

UP new ration card 2022 का मुख्य उद्देश्य देश के निवासियों को आसान तरीके से अनाज उपलब्ध करवाना है, और राशन कार्ड बनवाने में उत्पन्न होने वाली अनेक प्रकार की समस्याओं को दूर करना सरकार का लक्ष्य है। उत्तर प्रदेश सरकार और दिल्ली सरकार गरीबों की सभी आवश्यकताओं जैसे शिक्षा स्वास्थ्य आदि की पूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है। जनता की हर आशाओं को पूरा करने के लिए तीन प्रकार के up new ration card सरकार द्वारा निर्धारित किए गए हैं। जो कि निम्न प्रकार के हैं।

  • APL Ration card यह राशन कार्ड प्रदेश के उन परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा 5 किलो अनाज जिसमें गेहूं और चावल दोनों शामिल हैं प्रति यूनिट दिया जाता है।
  • BPL Ration card यह राशन कार्ड प्रदेश के उन गरीब परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा 25 किलो राशन दिया जाता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड यह राशन कार्ड ऐसे परिवारों के लिए जारी होता है जो बहुत ही गरीबी में जी रहे होते हैं। इस राशन कार्ड के अंतर्गत 35 किलो राशन सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।

FAQs related up ration card online apply new portal 2022

प्रश्न 1 UP Ration card online apply new portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर up ration card online apply new portal की आधिकारिक वेबसाइट है https://fcs.up.gov.in

प्रश्न 2 में  up ration card apply new portal मैं आवेदन कितने प्रकार से कर सकता हूं?

उत्तर आप up ration card apply new portal मैं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 3 up ration card 2022में राशन  कौन आवंटित करता है?

उत्तर up ration card 2022 में राशन खाद्य और रसद विभाग द्वारा आवंटित होता है.

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE