UP Ration Card Latest news 2022: सरकार ने राशन के नियमों में किया बदलाव, जून से शुरू होगा नया नियम

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम Ration Card latest news 2022 के बारे में बात करने वाले हैं, यहां आप जाने वाले ऐसे लोग कौन से हैं, जिन्हें अपना राशन कार्ड सरकार को जल्द ही सरेंडर करना पड़ेगा साथ ही हम यही जानेंगे UP Ration Card 2022 के लिए उत्तर प्रदेश के कौन से नागरिक पात्रता श्रेणी में आते हैं और कौन-कौन से नागरिक पात्रता श्रेणी में नहीं आते। आज हम इन्हीं सब महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में इस आर्टिकल Ration card latest news 2022 में चर्चा करेंगे,  हो सकता है, आप इस समय बड़ी परेशानी में होंगे कि आपको क्या करना चाहिए आपका अपना UP Ration Card 2022 सरकार को सरेंडर करें अथवा नहीं , यदि आप UP Ration Card 2022 संबंधी उन तमाम पहलुओं को अच्छी प्रकार से जान लेते हैं तो फिर आप UP Ration Card latest news  2022 संबंधी राशन कार्ड सरेंडर करने या न करने जैसे सभी नियमों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेंगे। तो आइए बिना रुके आपको up ration card latest news 2022 नए नियमों के बारे में विस्तार से बताते हैं तो इस आर्टिकल UP Ration Card latest news 2022 के अंत तक बने रहे।

UP Ration Card Latest news 2022

मित्रों आप सुन चुके होंगे, इन दिनों UP Ration card surrender 202 2 संबंधी एक वायरल खबर काफी चर्चा में थी, इस खबर को सुनकर उत्तर प्रदेश की जनता में घबराहट सी दौड़ गई थी, क्योंकि वायरल न्यूज़ में कहा गया था, की समस्त अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर करवाए जा रहे हैं, और जिन लोगों ने अब तक UP Ration Card 2022 का लाभ लिया है, अर्थात जिन लोगों ने गरीबों के हक को छीना है और स्वयं संपन्न होकर भी गरीबों का अनाज खा रहे थे उन लोगों से सरकार बसूली करेगी ऐसा ही कुछ इस वायरल न्यूज़ में कहां गया था। हालांकि सरकार द्वारा UP Ration Card Surrender 2022 संबंधी कुछ मानक निर्धारित किए गए हैं यदि आप इन मानकों के विपरीत आते हैं तो आपको UP Ration Card Surrender  2022 करना पड़ेगा। और यदि आप इन मानकों के अनुकूल आते हैं तो फिर आपको UP Ration Card surrender करने की कोई जरूरत नहीं है। तो मित्रों इस आर्टिकल up ration card latest news 2022  के अंत तक आप जरूर रहे क्योंकि हम नहीं चाहते कि आप से UP Ration Card latest news कोई जानकारी आपकी नजरों से बच जाए।

Ration Card News Uttar Pradesh 2022

दोस्तों हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और तेजस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने गरीबों की सुविधा के लिए UP Ration Card 2022 एक लोक कल्याणकारी योजना पर काम किया था , गौरतलब है कि गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाने के लिए यूपी सरकार ने ऑनलाइन UP Ration Card 2022 आवेदन मांगे थे। लेकिन मौके का लाभ उठाकर बहुत से अपात्र व्यक्तियों ने भी UP Ration Card 2022 के लिए चुपके से आवेदन कर दिया था लेकिन अब सरकार ने ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए अपनी कमर कस ली है, सरकार ने UP Ration Card news  Uttar Pradesh 2022 संबंधी अपनी एक लिस्ट तैयार कर ली है, और जो भी राशन कार्ड धारक इस लिस्ट इसमें आएगा, उससे अनाज और राशन की वसूली की जाएगी। लेकिन वसूली से पूर्व सरकार ने राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड सरेंडर करने का अवसर प्रदान कर दिया है, यदि आपने भी इसी प्रकार UP Ration Card 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है या आप UP Ration card yojana का लाभ ले रहे हैं तो अब आप पूरी ईमानदारी से अपना UP Ration Card 2022 सरेंडर कर दीजिए।

Join

UP Ration Card Latest news 2022 Overview

Article title UP Ration Card latest news 2022
Yojana title UP Ration Card List
Department Food and logistics department
Year 2022
Scheme PMGKAY
Ration Card list Now available
Official website https://fcs.up.gov.in 
 UP Ration Card Latest news 2022
UP Ration Card Latest news 2022

UP Ration news 2022

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश से राशन कार्ड से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर सामने आई है, ऐसा कहा जा रहा है कि जून से up ration card के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, अगर आपके पास भी up ration card 2022  है, और आप हर महीने राशन कार्ड का लाभ लेते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है, क्योंकि सरकार जून के महीने से नया नियम लाने जा रही है। अतः सभी राशन कार्ड धारकों को यह खबर जानना बहुत जरूरी है।

आधिकारिक सूत्रों की माने तो यूपी बिहार और केरल में ration card 2022 के अंतर्गत अब केवल चावल ही प्रदान किया जाएगा। लेकिन साथ ही यह खबर भी सामने आ रही है की कुछ राज्यों में चावल देने के साथ-साथ कम मात्रा में गेहूं भी प्रदान की जाएगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार हर महीने पात्र गृहस्थी को गेहूं और चावल उपलब्ध करवाती है ऐसा सुना जा रहा है, की अब गेहूं के स्थान पर सिर्फ चावल का ही वितरण होगा और यह नियम जून के महीने से शुरू हो जाएगा। दरअसल सरकार PMGKY के अंतर्गत गरीबों को गेहूं और चावल मुफ्त में उपलब्ध करवाती है।

How to apply for up ration card 2022

  • सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग के वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपके सामने होम पेज पर आपको मेनू बार के विकल्प पर आपको क्लिक करना पड़ेगा।
  • मेनू बार पर आपको डाउनलोड टैब करना होगा और फिर एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अब आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्र को चुनेंगे।
  • इसके बाद आप आवेदन पत्र में अपना संपूर्ण विवरण भरेंगे।
  • इसके बाद कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करना पड़ेगा।
  • आप साथ ही साथ भविष्य के संदर्भ में पावती रसीद अवश्य ले ले।

Ration Card rule change 2022

केंद्र सरकार ने PMGKAY के तहत मई से सितंबर तक आवंटित होने वाले गेहूं के कोटे को काफी कम कर दिया गया है, इस बदलाव के मद्देनजर यूपी बिहार और केरल में गेहूं अब मुफ्त में वितरण के लिए उपलब्ध नहीं होगा । इसी प्रकार झारखंड एमपी गुजरात दिल्ली महाराष्ट्र उत्तराखंड पश्चिम बंगाल में गेहूं का कोटा कम कर दिया गया है। इन राज्यों में कार्ड धारकों को गेहूं और चावल भरपूर मात्रा में मिलेगा। ऐसा कहा जा रहा है, यूपी बिहार में गेहूं  का आवंटन खत्म होने की वजह गेहूं की कम खरीद बताया जा रहा है।

FAQs related UP ration Card latest update 2022

प्रश्न 1 यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर यूपी राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट है- https://fcs.up.gov.in 

प्रश्न 2 मैं अपना UP Ration card 2022 कैसे बन सकता हूं?

उत्तर नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको जन सेवा केंद्र पर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रश्न 3 गरीब लोगों को मुफ्त राशन किस योजना के तहत मिल रहा है?

उत्तर गरीब लोगों को मुफ्त राशन PMGKAY पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहा है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE