UP Ration card big news 2022: सरकार अब से वसूलने जा रही है, ₹24 प्रति किलो के हिसाब से गेहूं और ₹32 प्रतिं किलो के हिसाब से अन्य सामग्री

भाजपा अर्थात भारतीय जनता पार्टी एक ऐसी पार्टी जो सुशासन, सुसंकलप के लिए जानी जाती है इस पार्टी के शासन के अंदर कोई भी अयोग्य व्यक्ति नहीं रह सकता, सारे गुंडे माफिया इस पार्टी के सत्ता में आते ही दूर-दूर भाग जाते हैं ऐसे हैं हमारे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार सत्ता में आए हैं उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में अधिकारियों अपराधियों माफियाओं और मंत्रियों समेत सभी लोगों पर शिकंजा कसा रहता है शिकंजा उन्हीं के लिए कसा रहता है जो सरकार के विरुद्ध काम करते हैं

UP Ration Card big news 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रत्येक अयोग्य अपात्र ( UP Ration Card big news 2022 ) व्यक्ति  के ऊपर शिकंजा कसे रहते हैं ऐसा ही एक शिकंजा यूपी सरकार ने हाल ही में अयोग्य अर्थात पात्र राशन कार्ड धारकों ( up ration card big news2022 ) के लिए कसा है योगी सरकार के निशाने पर ऐसे सभी अपात्र कार्ड धारक आ चुके हैं जो अयोग्य होने पर भी फ्री का राशन ले रहे थे योगी आदित्यनाथ सरकार के अनुसार ऐसे अपात्र लोगों को फ्री का राशन नहीं मिलना चाहिए क्योंकि अपात्र लोगों को फ्री का राशन मिलने से पात्र लोगों से वंचित रह जाते हैं।

Ration card check 2022

इसके लिए राज्य सरकार ने अपात्र लोगों से राशन कार्ड सरेंडर ( Ration card check 2022 ) करने की बात कही है , सरकार इस सूचना को कोटेदारों के माध्यम से अपात्र गृहस्थी कार्ड धारकों तक पहुंचा रहे हैं जिला प्रशासन ने एक आधिकारिक पत्र के माध्यम से बताया है कि पात्र गृहस्थी कौन हैं और अपात्र व्यक्ति कौन है पत्र में कहा गया है कि अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपकी सालाना इनकम ₹200000 होनी चाहिए अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपकी इनकम ₹300000 सालाना होनी चाहिए इस मानदंड के नीचे आने वाले ही राशन योजना के पात्र ( up ration card check 2022 ) होंगे अगर आप इन मानकों के अंदर नहीं आते हैं तो आपको अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा अगर आपने राशन कार्ड सरेंडर नहीं किया तो शासन आपसे राशन की वसूली करेगा। राशन कार्ड सरेंडर ( up ration card check ) को लेकर सरकार लोगों को जागरूक कर रही है।

सरकार ने कोटेदारों को आदेश दिया है कि भी लोगों को राशन कार्ड के नए नियमों के बारे में जागरूक करें और कोटेदारों ने इस आदेश को लोगों के बीच पहुंचाया भी है यही कारण है कि बहुत से लोग डीएम कार्यालय में जाकर राशन कार्ड सरेंडर करवा रहे हैं लेकिन अभी भी बहुत से राशन कार्ड धारकों को इस बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है उन्हें नहीं पता कि राशन कार्ड सरेंडर ( up ration card check 2022) हो रहे हैं और उन सभी लोगों का मानना है कि हम सभी पात्र गृहस्थी हैं और वे लगातार राशन ले रहे हैं।

UP Ration card big news 2022 Overview

Article name UP Ration card big news 2022
Objective Ration card corruption
Ration card is allow only Patra Grahasthi
Year 2022
Order Surrender your Ration card as soon as you can otherwise the government will collect you penalty.
State UP
Official website fcs.up.gov.in
UP Ration Card big news 2022 
UP Ration Card big news 2022

Ineligibility criteria of UP Ration Card 2022

देश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक नया नियम निकाला है ने कहा है कि राशन कार्ड का लाभ सिर्फ पात्र गृहस्थी ( ineligibility criteria of UP Ration Card 2022 ) को मिलना चाहिए पात्र गृहस्थी को राशन कार्ड रखने का अर्थात राशन प्राप्त करने का कोई औचित्य नहीं है अब आप कहेंगे की पात्र गृहस्थी कौन हैं और आपात्र  गृहस्थी कौन हैं तो आपको इस आर्टिकल ( up ration card big news) के कीवर्ड ( ineligibility criteria of UP Ration Card 2022) मैं हम बताने वाले हैं कि किन लोगों को राशन कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा।

  • ऐसे लोग जिनके पास 5 एकड़ अर्थात 25 बीघा से अधिक सिंचित भूमि है ऐसे लोगों को राशन कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा।
  • ऐसे परिवार जिनकी ग्रामीण क्षेत्र में सालाना इनकम ₹200000 प्रति वर्ष है और शहरी क्षेत्र में जिनकी इनकम ₹300000 प्रति वर्ष है ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करवाना होगा।
  • ऐसे परिवार जिनके घर में कोई भी चार पहिया वाहन हैं और जिनके परिवार में air-conditioned लगा हुआ है। ऐसे लोग पात्र गृहस्थी के अंतर्गत नहीं आते।
  • जिनके घर में एक या एक से अधिक हथियार का लाइसेंस है और इनके घर में 5 केवीए से ज्यादा छमता का जनरेटर लगा हुआ है। ऐसे लोगों को फ्री का राशन लेने का कोई अधिकार नहीं है।
  • ऐसे परिवार जिनके यहां कोई भी सदस्य आयकर दाता है ऐसे लोगों को भी राशन कार्ड के अंतर्गत फ्री में गेहूं चावल लेने का अधिकार नहीं है।
  • जिनके घर में ट्रैक्टर है और जिनके पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट फ्लैट या मकान है या फिर 80 वर्ग मीटर कॉरपोरेट एरिया का व्यावसायिक स्थान है। इससे लोगों का भी राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा।
  • तो मित्रों आप भी देख लीजिए कि अगर आपके पास इनमें से कोई भी एक सुविधा है तो आप भी फ्री का राशन लेने के अधिकारी नहीं हैं।

Eligibility criteria of UP Ration Card 2022

भारत सरकार ने राशन गल्ला की शुरुआत गरीबों की सहायता के लिए की थी जिन गरीबों के पास 2 जून की रोटी तक ( eligibility criteria of UP Ration Card) नहीं होती है जिनके पास अपने भरण-पोषण के लिए पैसों की व्यवस्था नहीं होती है ऐसे लोगों के लिए सरकार ने राशन कार्ड की व्यवस्था की थी लेकिन दुर्भाग्यवश यह व्यवस्था पूंजीपति और अमीर लोगों के पास चली गई और गरीब बेचारा मुंह ताकता रह गया लेकिन अब समय आ चुका है कि गरीबों का हक गरीबों को मिलना चाहिए इसलिए सरकार में ऐसी व्यवस्था की है की राशन कार्ड सिर्फ गरीबों के लिए ही जारी ( eligibility criteria of UP Ration Card 2022) होगा यहां हम आपको राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता शर्तें बता रहे हैं।

Join
  • ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में ₹200000 प्रति वर्ष तथा शहरी क्षेत्र में ₹300000 प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • भिखारी रिक्शा चालक ड्राइवर दैनिक वेतन भोगी और अन्य मजदूर राशन कार्ड बनवाने के योग्य हैं।
  • ऐसे परिवार जो भूमिहीन मजदूर हैं या फिर जिनके पास 5 एकड़ से कम भूमि है। इस प्रकार के परिवार राशन कार्ड लेने के योग्य हैं।
  • ऐसे परिवार जिनके पास चार पहिया वाहन नहीं है घर में AC नहीं है ट्रैक्टर नहीं है राशन कार्ड प्राप्त करने के योग्य है।
  • जिनके परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं है ऐसे परिवार भी राशन कार्ड प्राप्त करने के योग्य है।

Ration card online 2022

मित्रों आप देख लीजिए अगर आपके पास ऊपर बताई गई सुविधाओं में से सभी प्रकार की सुविधाएं या कोई भी एक सुविधा हैं तो नए नियमों के अनुसार आपको राशन गल्ला नहीं मिलना चाहिए अब आपको अपना राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card online 2022)  कर देना चाहिए आपको जल्दी से जल्दी नजदीकी तहसील यार डीएसओ कार्यालय में अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए ताकि बाद में आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना सहनी पड़े।

यदि आप भारत के एक सम्मानित नागरिक हैं तो आपको गरीबों के हक पर डाका नहीं डालना चाहिए आपको गरीबों की देखते हुए और गरीबों के उत्थान के लिए अपना राशन कार्ड सरेंडर ( राशन कार्ड ऑनलाइन 2022 ) कर देना चाहिए अगर फिर भी आपने अपना राशन कार्ड सरेंडर (ration card online 2022) नहीं किया तो आखिरकार सरकार को आपसे सख्ती के साथ पेश आना पड़ेगा जिसके अनुसार सरकार आपसे राशन कार्ड तो तो जप्त कर आएगी ही अब तक का जितना राशन आपने प्राप्त किया है सारा का सारा वसूला जाएगा।

यदि आपने फिर भी राशन कार्ड सरेंडर ( up ration card online 2022) नहीं किया और आप जांच में अपात्र पाए गए तो मुख्यमंत्री के आदेशानुसार आपसे गेहूं के लिए ₹24 प्रति किलो और चावल और नमक चीनी तेल और अन्य सामग्री के लिए ₹32 प्रति किलो बाजार मूल्य से दर से वसूला जाएगा फिर आप यह मत कहिए गा कि सरकार आपके साथ क्या कर रही है।

How to surrender Ration card 2022

अगर आप वास्तव में राशन कार्ड केंद्र करने के इच्छुक हैं अर्थात आप नहीं चाहते कि सरकार आपसे ₹24 प्रति किलो के हिसाब से गेहूं और ₹32 प्रति किलो के हिसाब से चावल नमक चीनी तेल और अन्य सामग्री वसूले तो आपको लास्ट तारीख से पहले ही अपना राशन कार्ड सरेंडर ( how to surrender Ration Card 2022) कर देना चाहिए उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की अंतिम तारीख 31 मई निर्धारित की है राशन कार्ड करने के लिए सबसे पहले अपात्र राशन कार्ड धारकों को नोटरी स्टैंप स्टेटमेंट हलफनामा बनवा कर अपने राशन कार्ड की फोटो कॉपी जमा कर तहसील जमा करनी चाहिए।

FAQs about Ration card big news 2022

प्रश्न 1 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की ऑनलाइन वेबसाइट क्या है ?

उत्तर उत्तर प्रदेश सरकार की राशन कार्ड की ऑनलाइन वेबसाइट है fcs.up.gov.in

प्रश्न 2 उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड की अयोग्य व्यक्तियों की क्या पहचान बताई है ?

उत्तर उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड के व्यक्तियों की पहचान बताई है उसे आप इस आर्टिकल UP Ration card big news 2022) को पढ़कर जान सकते हैं ।

प्रश्न 3 अगर किसी व्यक्ति ने जो कि राशन कार्ड के अयोग्य है उसके विरुद्ध सरकार ने क्या नियम बनाए हैं?

उत्तर कोई व्यक्ति जो कि राशन कार्ड के योग्य है उसको सरकार ने कहा है कि जल्दी जल्दी राशन कार्ड को नजदीकी तहसील यार डीएम कार्यालय में जमा करवा दें अन्यथा आपके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी मैं आपसे राशन कार्ड जप्त किया जाएगा ही साथ-साथ आप से ₹24 प्रति किलो के हिसाब से गेहूं 32 रुपए किलो के हिसाब से अन्य सामग्रियां वसूली जाएगी।

मित्रों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई जानकारी ( राशन कार्ड बिग न्यूज़) राशन कार्ड बिग न्यूज़ समझ में आ गई होगी यदि आपको कोई सवाल जवाब है तो हमें कमेंट मे लिख भेजें , हम जल्दी ही कमेंट का जवाब देंगे। इसी प्रकार की अन्य अपडेट प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करें।

Telegram Group Click Here
Home Page Click Here