UP Railway Bharti 2022: रेलवे में बिना परीक्षा सीधी भर्ती, निकली बंपर पदो पर भर्ती

आज की इस आर्टिकल में हम UP Railway Bharti 2022 के बारे में हैं चर्चा करने वाले हैं क्या आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं? क्या आप भी रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं? यदि हां, तो बता दे कि Railway Recruitment Board द्वारा उत्तर मध्य रेलवे ने Bhartiya Railway Bharti 2022 निकाली है जिसके बारे में हम विस्तार से यहां चर्चा करेंगे. यहां आगे हम Railway Bharti 2022 online form Date के बारे में भी बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से Railway Recruitment 2022 apply online कर सकते हैं. बता दे कि यह भर्ती Railway Bharti 2022 Gujarat, Railway Bharti 2022 Maharashtra, Railway Bharti 2022 UP और भी अन्य सभी राज्यों के लिए निकली है. आप जिस भी राज्य के निवासी हैं इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे. आइए जानते हैं कि इस भर्ती के लिए कौन-कौन आवेदन कर पाएंगे.

UP Railway Bharti 2022

बता दे कि इस भर्ती मे उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के अलावा भी अन्य सभी राज्यों के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. ऐसे सभी उम्मीदवार जो भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह मौका शानदार हो सकता है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), प्रयागराज द्वारा अपरेंटिस के विभिन्न पदो के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया हेै. सभी योग्य उम्मीदवार RRC Apprentice Recruitment 2022  के लिए Railway Recruitment 2022 apply online कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए 2 जुलाई से ही आवेदन शुरू हो गए हैं वही Railway Recruitment 2022 apply online last date 2 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है. बता दे कि इस भर्ती के लिए आपको सीधे चयनित किया जाएगा. यानी इस भर्ती के लिए आपको कोई परीक्षा नहीं देनी होगी. आइए जानते हैं कि इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा क्या रखी गई है.

RRC Apprentice Recruitment 2022

UP Railway Bharti 2022 के माध्यम से मैकेनिकल डिपार्टमेंट, इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट, झांसी डिविजन, वर्कशॉप झांसी और आगरा डिविजन में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मशीनिस्ट, कारपेंटर और पेंटर सहित 1659  विभिन्न पदो पर भर्तियां की जाएगी. वही बता दे कि इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आपको कोई परीक्षा भी नहीं देनी होगी. उम्मीदवारों का चयन 10वीं परीक्षा के अंकों की आधार पर किया जाएगा. यदि आपके दसवीं कक्षा में बहुत अच्छे नंबर आए थे तो आपको इस परीक्षा के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए. आगे हम आपको बताने वाले हैं कि UP Railway Bharti 2022 के लिए योग्यता क्या होने वाली है. इसके साथ ही Railway Recruitment 2022 apply online कैसे करना है इस बारे में भी विस्तार से पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं.

UP Railway Bharti 2022 Overview

Bharti  Railway Bharti 2022
Organization RRC
Post Apprentice
Vacancy 1659 Posts
Last Date for Apply 1 August 2022
Qualifications 10th Pass
Official Website rrcpyrj.org
UP Railway Bharti 2022
UP Railway Bharti 2022

RRC Apprentice Recruitment Eligibility

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ दसवीं कक्षा या समकक्ष पास होना चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में ITI का डिप्लोमा भी किया हुआ हो. शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. उम्र सीमा की बात करें तो ऐसे सभी उम्मीदवार जिनकी उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच है वे सभी इस भर्ती के लिए आवेदन करने की योग्य होंगे. वह आरक्षित वर्ग को सरकारी नियम अनुसार उम्र सीमा में छूट प्रदान की जाएगी. सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़े. जिससे कि योग्यता से संबंधित आपका कोई भी डाउट ना रहे.

Railway Apprentice 2022 Apply online

  1. Railway Apprentice 2022 Apply online करने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर rrcpyrj.org जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप होमपेज पर पहुंच जाएंगे.
  3. होम पेज पर आपको आवेदन पत्र का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है उम्मीदवार आवेदन करने से पूर्व नोटिफिकेशन की शर्तें ध्यान से पढ़ ले.
  4. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  5. रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाने के बाद आपको ID पासवर्ड मिलेंगे जिसके जरिए आपको लॉगइन होना है.
  6. लॉगइन हो जाने के बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करें.
  7. इसके बाद मांगे गई आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  8. इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है.
  9. अंत में आप अपने आवेदन पत्र की एक प्रिंटआउट ले सकते हैं.

FAQs related to UP Railway Bharti 2022

Q1. UP Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करने की वेबसाइट क्या है?

Join

Ans. UP Railway Bharti 2022 के लिए आवेदन करने की वेबसाइट rrcpyrj.org है.

Q2. Railway Apprentice 2022 last date क्या है?

Ans. Railway Apprentice 2022 last date 1 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है.

Q3. Railway Apprentice 2022 Apply online कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Official Website Click Here
APS Home Page Click Here

Leave a Comment