UP Polytechnic Counseling date 2022: काउंसलिंग की डेट जारी, यहां तक कर सकते हैं काउंसलिंग

प्यारे मित्रों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से UP Polytechnic Counseling date 2022 के बारे में कुछ मूलभूत जानकारी देने जा रहे हैं। आज आप यहां से संबंधित जानकारी भी प्राप्त करेंगे, जिसका आपको काफी लंबे अरसे से इंतजार था। दरअसल आपको हम यह जानकारी उपलब्ध करवाना चाहते हैं जिन छात्रों ने उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक परीक्षा में शामिल हुए थे उन छात्रों का UP Polytechnic रिजल्ट सामने आ चुका है।

गौरतलब है, जो भी छात्र UP Polytechnic exam 2022 सफलता हासिल कर चुके हैं ऐसे समस्त छात्रों को UP Polytechnic Counseling 2022 के दौर से होकर गुजरना पड़ेगा। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि UP Polytechnic Counseling date 2022 कब से होगी, यूपी पॉलिटेक्निक क्या होता है, UP Polytechnic Counseling के लिए आपको क्या करना होता है, 

UP Polytechnic Counseling 2022 में छात्रों का चयन किस प्रकार से होगा, आदि अनेक प्रकार की जानकारियां आप इस लेख UP Polytechnic Counseling date 2022 के माध्यम से जानेंगे इसलिए हमारा आग्रह है अगर आप UP Polytechnic Counseling 2022 संबंधी जानकारी गहनता से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताए गए इस आर्टिकल UP Polytechnic Counseling date 2022 को अंत तक पढ़ना पड़ेगा। तो चलिए बिना देर किए हुए शुरू करते हैं।

Join

UP Polytechnic Counseling date 2022

सभी उम्मीदवारों को हम बता दें कि UP Polytechnic पाठ्यक्रमों के लिए JEE एग्जाम 27 जून से शुरू हुए थे, तथा 30 जून तक संपन्न हुए थे।, तथा हम यहां यह भी स्पष्ट कर दें कि जो भी विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे, उनका रिजल्ट 18 जुलाई को जारी किया गया था। अब क्योंकि Polytechnic jee परीक्षा परिणाम सामने आ ही गया है, ऐसे में छात्रों को UP Polytechnic Counseling date 2022 का बड़ी बेसब्री से इंतजार होगा।

 ऐसे में हम विद्यार्थियों को यह बता दें कि UP Polytechnic Counseling date 2022 अगस्त 2022 के महीने में तकरीबन 15 तारीख के बाद से ही शुरू होगी। जैसे ही UP Polytechnic Counseling प्रक्रिया शुरू होती है परीक्षार्थी अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार कॉलेज चुन सकते हैं। जिन छात्रों को यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग की प्रथम राउंड में ही जगह मिल जाती है तो उन्हें अपना आगे का प्रोसेस शुरू करना होगा और जिन छात्रों को अगर प्रथम राउंड में जगह नहीं मिल पाती है तो उन्हें second polytechnic counseling process 2022 का इंतजार करना पड़ेगा।

UP Polytechnic Counseling date 2022 Overview

Article title UP Polytechnic Counseling date 2022
Exam name JEE polytechnic exam
Post  UP Polytechnic Counseling date 2022
Board , Joint Entrance exam Council UP ,
Result status  Available
Session  2022- 2023
Official website www.jeecup.admission.nic.in 

 

UP Polytechnic Counseling date 2022
UP Polytechnic Counseling date 2022

UP Polytechnic Counseling 2022

उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक काउंसलिंग के बारे में यहां हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। यहां पर आप जानेंगे कि up Polytechnic counseling process प्रकार संपन्न होती है। यहां पर आप यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग से संबंधित सभी प्रकार के सवालों के जवाब प्राप्त करेंगे।

  • जो भी छात्र ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए दक्ष होंगे। ऐसे विद्यार्थियों को यूपी पॉलिटेक्निक की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admission.nic.in पर जाकर पहले तो अपने आप को रजिस्टर करना पड़ेगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर 250 ₹ ऑनलाइन मोड से जमा करवाने होंगे। तभी आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट माना जाएगा।
  • जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा फिर आपको यूपी पॉलिटेक्निक कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन करने के लिए यूपी पॉलिटेक्निक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना पड़ेगा।
  • अभ्यर्थी जो भी पॉलिटेक्निक कॉलेज और कोर्सेज का चयन करेंग, उनको आरक्षण के क्रम में वरीयता देकर ऐसे सफल अभ्यर्थियों को अलॉटमेंट लेटर उनके लॉगिन पर उपलब्ध होगा।
  • जो भी उम्मीदवार योग्य हैं और जो पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में सफल हुए हैं ऐसे उम्मीदवारों से सलाह है कि वे प्रथम राउंड में ही अपना वांछित सीट को प्राप्त कर लें।।
  • ऑनलाइन काउंसलिंग से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी काउंसलिंग होने से एक सप्ताह पहले ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को एक सलाह और दी जाती है कि वे उनके आवंटित संस्थान में प्रवेश के लिए तय तारीख पर, समय से तथा अपने समस्त दस्तावेजों को साथ लेकर ही जाएं। यदि छात्र की समस्त औपचारिकताएं पूरी कर ली जाती हैं तो छात्र को संस्थान में प्रवेश मिल जाएगा।

JEECUP Counselling dates 2022

JEECUP Exam date 27 june to 30 june
JEECUP Result issued date 18 july 2022
1st round counselling starts on  August 2022
Counselling medium  Online
Counselling fee 250 Rs.
State UP 

Important links

Official website: Click here

JEECUP Counselling dates: Click here

UP Polytechnic Counselling Registration: Click here

FAQs related  UP Polytechnic Counseling date 2022 

प्रश्न 1 यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर यूपी पॉलिटेक्निक काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन  की आधिकारिक वेबसाइट हमने आपको ऊपर लिंक में उपलब्ध करवा दी है।

प्रश्न 2 यूपी पॉलिटेक्निक फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग कब शुरू होगी?

उत्तर यूपी पॉलिटेक्निक फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग अगस्त के महीने में शुरू होगी।

प्रश्न 3  यूपी पॉलिटेक्निक फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग के लिए हम क्या करें?

उत्तर यूपी पॉलिटेक्निक फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करें।

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE