UP Free Ration Scheme 2022: यूपी में अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, कुछ सामानों पर लगी रोक

UP Free Ration Scheme 2022 : नमस्कार दोस्तों कोरोना के समय अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को हर महीने राशन की दुकानों से गेहूँ, चाँवल, दाल, नमक, तेल आदि देने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली free ration योजना अब बंद होने की संभावना है ।

UP Free Ration Scheme 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दिसंबर के महीने RationCard धारकों को कोरोना के समय से मिल रही फ्री राशन का  की समय सीमा मार्च के महीने तक जारी रखने की निर्णय किया गया लेकिन अब राज्य में आचार संहिता लगने से फ्री राशन डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर मिलने वाले सामन पर रोक लगाए जाने से लोगों की समस्या बढ़ सकती है। यूपी फ्री राशन स्कीम के तहत अब राशन कार्ड धारकों पर इसका क्या प्रभाव पडेगा इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

UP Free Ration को लेकर क्या है पूरा मामला 

UP ration scheme के तहत उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सभी राशन कार्ड धारी को कोरोना के समय मुफ्त राशन देने की घोषणा की गई थी राशन का लाभ देने के लिए राज्य सरकार बाटे जा रहे गेहूँ, दाल, चाँवल, तेल व नमक के पैकेट में योगी आदित्यनाथ जी के साथ प्रधानमंत्री जी की फोटो प्रिंट थी, जिसके बाद से प्रदेश के विधानसभा वाले क्षेत्रों में आचार संहिता के लागू हो जाने के बाद से किसी भी पार्टी प्रचार करना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा, इस कारण राशन सामग्री पर लगी हुई पीएम और मुख्यमंत्री जी फोटो से राशन के इन पैकेटों का वित्तरण होने पर बहुत से प्रश्न उठने के चलते इसे भी आचार संहिता का उल्लंघन माना जा रहा है, जिससे अब फ्री राशन के सामानों के वित्तरण में रोक लगाईं जा सकती है।

अब पैकेटों से तस्वीरें  हटाई जा सकती है 

दोस्तों जैसा की आप जानते है विधानसभा वाले क्षेत्रों में आचार संहिता के लागू हो जाने के बाद से किसी भी पार्टी प्रचार करना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा देश में आचार संहिता के चलते किसी भी पार्टी को प्रचार पर सख्त रोक लगा दी गई है, जिसके कारण प्रदेश में मिल रहे फ्री राशन (UP Free Ration Scheme 2022) की वस्तुये में लगी हुई मुख्यमंत्री और पीएम की तस्वीरों के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए भी अब रोक लगाई जा सकती है, इसके लिए up  शासन की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं, इन आदेशो के जारी होने के बाद अब राशन वितरण के लिए दिए जाने वाले राशन के पैकेटों से तस्वीरें हटाकर बिना तस्वीरों वाले राशन के पैकेट का वित्तरण राशन कार्ड धारकों को किया जाएगा।

UP Free Ration Scheme 2022
UP Free Ration Scheme 2022

 

कार और ट्रैक्टर वालों को नहीं मिलेगा अब सस्ता राशन, राशन कार्ड प्रधान को देने के निर्देश

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से राज्य के 15 करोड़ लोगों राशन का लाभ मिल रहा  है। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार अंत्योदय राशन कार्ड के द्वारा गरीब लोगो के परिवार को अभी भी फ्री में राशन दे रही है और ये सुविधा कोरोना महामारी के बाद से दी जा रही थी। लेकिन अब राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक आवश्यक सूचना जारी की है, जिनके घर में चार पहिया वाहन है। कोई सरकारी नौकर है, उन्हें अब सस्ता राशन नहीं दिया जायेगा ।

दरसअल, मुरादाबाद जनपद के कांठ तहसील क्षेत्र में जिला प्रशासन की ओर से ढिंढोरा पिटवाया जा रहा है। जिसमें ढ़ोल पीटकर ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना दी जा रही है कि जिनके पास चार पहिया वाहन, सरकारी नौकरी, 10 बीघा जमीन आदि सुविधा है उनको सस्ते गल्ले का कोटा नहीं मिलेगा।

ग्रामीण इलाकों में घर-घर जाकर ढोल बजाकर लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है। ढिढाेंरा पीटकर ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि यदि उनके घर में चार पहिया वाहन, सरकारी नौकरी, 10 बीघा जमीन या ट्रैक्टर आदि है तो उन्हें अब सस्ता गल्ला नहीं मिलेगा। लोगों को भी सरकार का यह तरीका रास आ रहा है। उनका मानना है कि संपन्न लोगों द्वारा राशन लेना गरीब लोगों के हक़ मारने जैसा है। इन लोगों को तुरंत अपने राशन कार्ड गांव के प्रधान या कोटेदार के पास जमा करने के लिए कहा गया है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PH HOME PAGE CLICK HERE