UP Free Laptop Yojana 2022: इन विद्यार्थियों को मिलेगा लैपटॉप, इस दिन से वितरण होगा चालू

UP Free Laptop Yojana 2022
UP Free Laptop Yojana 2022

आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP Free Laptop Yojana 2022 के बारे में जानकारी देने वाले हैं. यदि आप भी पिछले काफी समय से अपने free laptop का इंतजार कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आपको सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप कब तक दिया जाएगा. यदि आपने भी 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं. तो आप को सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटाप दिया जाएगा. तो आइए हम जानते हैं कि up free laptop kab milega? क्योंकि पिछले काफी समय से बहुत सारे विद्यार्थी अपने फ्री लैपटॉप को लेकर इंतजार कर रहे हैं. वही कुछ विद्यार्थी Free Laptop Yojana ke liye aavedan kaise karen इस बारे में भी जानना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आप फ्री लैपटॉप योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए क्या-क्या योग्यताओं का होना आवश्यक है. Percentage for Free laptop के बारे में भी बहुत सारे विद्यार्थी जानना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप को कितनी पर्सेंट लानी होती है तब जाकर आप को सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में फ्री लैपटॉप दिया जाता है.

UP Free Laptop Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 22 लाख विद्यार्थियों से भी अधिक विद्यार्थियों के लिए UP Free Laptop Yojana 2022 शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से प्रदेश की दसवीं बारहवीं बोर्ड की कक्षाओं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप देने की योजना चलाई गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि विद्यार्थियों में डिजिटल समझ को और अधिक विकसित किया जा सके. वही ऐसे विद्यार्थी जो कि इस बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी वाले युग में ऑनलाइन शिक्षा से वंचित रह जाते हैं उन विद्यार्थियों को भी मुख्यधारा में लाया जा सके. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 19 अगस्त 2021 को घोषणा की गई थी कि राज्य सरकार 3 हजार करोड रुपए की लागत से उत्तर प्रदेश के यूजी, पीजी, डिप्लोमा व टेक्निकल शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप प्रदान करेगी.

Join

UP Govt Free Laptop Scheme

19 अगस्त 2021 को योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि राज्य के राज्य सरकार 3 हजार करोड रुपए की लागत से उत्तर प्रदेश के यूजी, पीजी, डिप्लोमा व टेक्निकल शिक्षा प्राप्त प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप दिए जाएंगे. इसके साथ ही 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों को जिन्होंने बोर्ड कक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है उनको फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा. बताना चाहेंगे कि विद्यार्थियों का चयन प्राप्त योग्यता के निर्धारित मानदंडों के अनुसार किया जाएगा. सबसे पहले सरकार द्वारा एक मेरिट लिस्ट निर्धारित की जाएगी जिसके बाद आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे. बहुत सारे उम्मीदवारों ने अभी तक उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन नहीं किया है ऐसे में वह सवाल कर रहे हैं कि Free Laptop Yojana ke liye aavedan kaise karen तो ऐसे विद्यार्थियों के लिए हम आपको पूरी प्रक्रिया विस्तार से आगे बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही जानेंगे कि फ्री लैपटॉप योजना के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है.

इन्हें भी पढ़ें-

UP Free Laptop Yojana 2022 Overview

YojanaUP Free Laptop Yojana 
Year2022
BeneficiaryStudents
BenefitsFree Laptop
PercentageMinimum 65%
Apply ModeOnline
Official Websiteupcmo.up.nic.in

 

UP Free Laptop Yojana 2022
UP Free Laptop Yojana 2022

UP Free Laptop Yojana Registration Documents

UP Free Laptop Yojana 2022 के आवेदन लिए पात्र उम्मीदवारों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है जो निम्नलिखित है.

  • आवेदन कर्ता की 10वी अथवा 12वी कक्षा की मार्कशीट
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का बोनाफाइट सार्टिफिकेट
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल फोन नंबर एवं ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • आवेदनकर्ता की अन्य आवश्यक जानकारी

UP Free Laptop Scheme online Registration link

  1. उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट  upcmo.up.nic.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. होम पेज पर आपको UP Free Laptop Scheme online Registration link दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा.
  5. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करें.
  6. इसके साथ ही मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.
  7. इसके बाद अपने आवेदन पत्र के प्रिंट आउट निकाल ले जो कि बाद में रेफरेंस के तौर पर काम आने वाली है.
  8. इस तरह आप आसानी से फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    Important links

    Official website: Click here

    Apply Here: Click here

FAQs Related to UP Free Laptop Yojana 2022

Q1. UP Free Laptop Scheme online Registration link क्या है?

Ans. UP Free Laptop Scheme online Registration link upcmo.up.nic.in है.

Q2. UP Free Laptop student List 2022 कब जारी की जाएगी?

Ans. यूपी फ्री लैपटॉप की लिस्ट बहुत ही जल्द जारी की जाएगी.

PH Home PageClick Here

About Touseef 3659 Articles
Tauseef was born in Deharadoon, Uttarakhand. He began writing in 2021, and has contributed to the educational and finance content. He lives in Nainitaal.