UP Board Marksheet Download Online 2022: यहां से करें अपने बोर्ड की मार्कशीट डाउनलोड, जाने पूरी प्रक्रिया

आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP Board Marksheet Download Online 2022 करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं. काफी समय से बहुत सारे विद्यार्थियों का सवाल आ रहा था कि UP Board Original Marksheet Download कैसे करें? यदि आप की मार्कशीट भी आपको डाउनलोड करनी है या आप घर से कहीं दूर है और आपको मार्कशीट की अत्यंत आवश्यकता है तो ऐसी स्थिति में भी आप अपनी मार्कशीट ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं. इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों की मार्कशीट में गलती हो गई है. उनको भी हम उपाय बताने वाले हैं जिसके माध्यम से वे अपनी मार्कशीट में आसानी से सुधार करवा सकते हैं. यदि आप भी UP Board Original Marksheet 2022 डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे.

UP Board Marksheet Download Online 2022

बहुत सारे विद्यार्थी अपनी मार्कशीट गुम हो जाने के कारण या कहीं रखकर भूल जाने के कारण अपनी मार्कशीट की तलाश नहीं कर पाते. यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है. और आप भी चाहते हैं कि हम UP Board Marksheet Download Online 2022 कर सकूं. तो आज हम आपको एक ऐसा ही तरीका बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे हुए हैं UP Board Original Marksheet 2022 डाउनलोड कर सकते हैं. जैसा की आप सभी को पता है कि UP Board 10th 12th Result 18 जून 2022 को ही जारी किया जा चुका है. वैसे स्कूलों में जुलाई महीने में ही मार्कशीट आ चुकी है. अगर आपने अभी तक भी अपनी ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त नहीं की है तो आप अपने संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक से संपर्क करके अपनी ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही हम आपको आगे बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से UP Board Marksheet Download Online 2022 कर सकते हैं.

UP Board 10th 12th Marksheet 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जून महीने में ही घोषित हो चुका है जिसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी विद्यार्थियों की मार्कशीट संबंधित स्कूलों में जुलाई महीने में ही पहुंच चुकी है. इस वर्ष UP Board 10th 12th Result एक साथ ही घोषित किया गया था. अतः दोनों कक्षाओं की ओरिजिनल मार्कशीट संबंधित स्कूलों में स्कूलों के प्रमुख के पास पहुंच चुकी है. आप अपने स्कूल से संपर्क करके अपने 10वीं या 12वीं कक्षा की ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं. वहीं ऐसे विद्यार्थी जो उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा दसवीं और बारहवीं कक्षा के अंतर्गत सम्मिलित हुए थे वे विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोविजनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आपको अपनी मार्कशीट डाउनलोड करना नहीं आती है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आगे बताने वाले हैं कि कैसे आप आसानी से UP Board Marksheet Download Online 2022 डाउनलोड कर सकते हैं.

MP Board Time Table 2023
MP Board Time Table 2023

UP Board Marksheet 2022

यदि UP Board 10th 12th Marksheet के अंतर्गत किसी प्रकार की गलती हो गई है तो आप बिना इधर-उधर भटके ही आसानी से इसमें सुधार करवा सकते हैं. उत्तर प्रदेश बोर्ड की दसवीं बारहवीं की परीक्षाओं की मार्कशीट में सुधार करने के लिए बोर्ड द्वारा एक साधारण सी प्रक्रिया बनाई गई है. उत्तर प्रदेश बोर्ड की नई व्यवस्था के मुताबिक अब संबंधित स्कूलों में मार्कशीट पहुंचने से पहले क्षेत्रीय बोर्ड ऑफिस में रिजल्ट को पहुंचाया जाएगा. जिसके बाद सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक ऑफिस जाकर सभी बच्चों की मार्कशीट कलेक्ट करेंगे. इस बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा सभी प्रधानाचार्य को निर्देश दिए गए हैं कि क्षेत्रीय ऑफिस जाकर अपने स्कूल के विद्यार्थियों की सभी मार्कशीट की डिटेल का मिलान करें. स्कूलों के पास सभी विद्यार्थियों की पूरी डिटेल होती है जिसका वहीं ऑफिस में मिलान किया जाता है यदि किसी विद्यार्थी की मार्कशीट में किसी डिटेल का मिलान नहीं होता है तो वहीं से उसे तुरंत सुधार के लिए भेज दिया जाता है.

UP Board 10th and 12th 2022 Original Marksheet Download Link

  1. UP Board 10th 12th Marksheet डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा.
  3. होम पेज पर जाने के बाद आपको 10वीं 12वीं कक्षा लिखे हुए लिंक पर क्लिक करना है.
  4. अब आपको जिस भी कक्षा की मार्कशीट डाउनलोड करनी है उसका क्षा के लिंक पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद अपना रोल नंबर स्कूल कोड और जन्मतिथि दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  6. इस तरह यूपी बोर्ड की मार्कशीट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी.
  7. इस तरह आप आसानी से UP Board Marksheet Download Online 2022 कर सकते हैं.

FAQs Related to UP Board Marksheet Download Online 2022

Q1. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं 12वीं का रिजल्ट कब घोषित हुआ था?

Join

Ans. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 10वीं 12वीं का रिजल्ट 18 जून 2022 को ही घोषित कर दिया गया था.

Q2. UP Board Original Marksheet 2022 कहां से डाउनलोड करें?

Ans. उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओरिजिनल मार्कशीट आप अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं.

Q3.UP Board Marksheet Download Online 2022 कैसे करें?

Ans. ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से उत्तर प्रदेश बोर्ड की मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE