UP Board Free Laptop Yojana 2022: लैपटॉप वालों की लिस्ट हुई जारी, तुरंत देखें अपना नाम

आज के इस आर्टिकल में हम UP Board Free Laptop Yojana 2022 के बारे में जानने वाले हैं. इसमें हम आगे Free Laptop Yojana 2022 Online Registration करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे. साथ ही बताएंगे कि free laptop kab milega 2022?. यदि आपने भी हाल ही में उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा पास की है और आपके अच्छे नंबर आए हैं तो बधाई हो आपको भी इस वर्ष UP Free Laptop Yojana 2022 के अंतर्गत फ्री में लैपटॉप मिल सकता है. यदि आप भी अपना लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम Free Laptop Yojana 2022 Online Registration करने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं इसके साथ ही आपको क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होने वाली है इस बारे में भी बताने वाले हैं.

UP Board Free Laptop Yojana 2022

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व क्रांति लाना चाहती है जिसके लिए ही सरकार ने UP Board Free Laptop Scheme 2022 का शुभारंभ किया है इसके अंतर्गत मेधावी छात्र छात्राओं को Free laptop for students मिलता है. इस योजना के माध्यम से कई सारे छात्र छात्राएं पढ़ाई के लिए उत्साहित होंगे और लैपटॉप पाने के इच्छुक अपने पढ़ाई के क्षेत्र में और अधिक मनन से प्रयास करेंगे. वही इसका दूसरा पहलू यह है कि इसके माध्यम से सरकार शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिकीकरण भी कर रही है. जो गरीब हो बच्चे होते हैं उनको पढ़ाई करने के पर्याप्त संसाधन नहीं मिल पाते हैं जिस कारण कोरोना जैसे समय में वे पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं. इसीलिए सरकार ने UP Laptop Yojana Online 2022 शुरू की है. बता दें कि पिछले वर्षों में कोरोना के कारण सभी विद्यार्थियों को उनके स्कूल द्वारा आंतरिक अंकों के आधार पर ही पास कर दिया गया था. जिसके कारण अधिकांश छात्र छात्राओं के हाई परसेंटेज बन गई है. जिसके कारण भी सरकार लैपटॉप वितरण में देरी कर रही है. बहुत सारे विद्यार्थी इंटरनेट पर UP Free Laptop Yojana 2021 List, UP Free Laptop student List खोज रहे हैं. तो बता दें कि आपकी UP Free Laptop Yojana District wise List जारी की जाती है जो जल्द ही सरकार जारी करने वाली है.

UP Free Laptop student List

जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण से पहले ही सभी योग्य छात्र-छात्राओं UP Free Laptop student List का डाटा तैयार करने के आदेश सरकार द्वारा जारी कर दिए गए हैं. सभी विभागों के लोग अपने अपने कामों में लग चुके हैं. वही सरकार अब अपने किए गए वायदों को पूरा करने के लिए काम कर रही है. मार्च महीने से पहले आचार संहिता लगने के कारण UP Free Laptop Yojana 2021 List के अंतर्गत कई सारे विद्यार्थियों के नाम छूट गए थे. सरकार उन्हें अब फिर से लैपटॉप वितरित करने की प्लानिंग कर रही है. बता दें कि UP Board Free Laptop Yojana 2022 के अंतर्गत UP Free Laptop student List में कई सारे योग्य छात्र छात्राओं के नाम आ चुके हैं लेकिन फिर भी 40% से अधिक विद्यार्थी इस योजना से छूट गए थे. यदि आप भी मुफ्त लैपटॉप योजना छात्र सूची और UP Free Laptop Yojana District wise List सर्च कर रहे हैं तो जल्द ही आपका नाम up.gov.in free laptop list pdf के अंतर्गत आने वाला है.

UP Board Free Laptop Yojana 2022 Overview 

Scheme UP Board Free Laptop Yojana 2022
Class 10th and 12th
Required Percentage Above 65%
Registration Online
Fee Free
Free Laptop List Status Soon
Official Website http://upcmo.up.nic.in/
UP Board Free Laptop Yojana 2022
UP Board Free Laptop Yojana 2022

Free laptop for students

नई सरकार के गठन के बाद UP Board Free Laptop Yojana 2022 को फिर से मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है बता दें कि सरकार ने UP Board Free Laptop Yojana 2022 को इस बार भी चालू रखने की घोषणा की है. विभाग द्वारा स्पष्ट करके बताया गया है कि विभाग ने लैपटॉप और टेबलेट की खरीद पूरी कर ली है. अब जिन भी विद्यार्थियों को विभाग की तरफ से Free laptop for students का मैसेज पहुंच जाएगा. सरकार ने गठन के बाद भी Free laptop for students प्रदान करने वाली है इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है. विभाग की ओर से जानकारी मिली है कि सरकार जल्द ही संपूर्ण डाटा विश्लेषण करने के बाद UP Free Laptop student List जारी कर दी जाएगी जिसके बाद आपको SMS द्वारा लैपटॉप के बारे में सूचित कर दिया. यदि आपने लैपटॉप के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आपको यहां हम प्रक्रिया बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप UP Free Laptop Scheme Online Registration कर सकते हैं.

Free Laptop Yojana 2022 Online Registration

  1. UP Free Laptop Scheme Online Registration के लिए सबसे पहले आपको Up Free Laptop Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/ पर जाना होगा. 
  2. इसके बाद आपको होमपेज पर UP Free Laptop Yojana Application Form को ढूंढना है जिसके बाद इस पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद आवेदन फॉर्म का एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  4. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आवेदन पत्र ओपन होगा.
  5. इस आवेदन पत्र में मांगी गई आवश्यक जानकारी को आपको सावधानीपूर्वक दर्ज करना है.
  6. इसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दें.
  7. इस तरह आपका UP Free Laptop Yojana Application Form आसानी से पूरा हो जाएगा.

FAQs Related to UP Board Free Laptop Yojana 2022

Q1. UP Free Laptop Yojana 2022 Registration official website क्या है?

Join

Ans. UP Free Laptop Yojana 2022 Registration official website upcmo.gov.in है.

Q2. UP Free Laptop Yojana 2022 List कैसे चेक करें?

Ans. UP Free Laptop Yojana 2022 List चेक करने के लिए आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं.

Q3. लैपटॉप कितने प्रतिशत पर मिलेगा UP?

Ans. उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत विद्यार्थी के 65% अंक आने अनिवार्य हैं.

APS Home Page Click Here

Leave a Comment