UP Board Exams 2022 Bonus Marks: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए बड़ी खबर, ऐसे विद्यार्थियों को मिल सकते हैं एक्स्ट्रा मार्क्स

UP Board Exams 2022 Bonus Marksउत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी हैं, अब विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल चल रहे हैं, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का मूल्यांकन( up board exam bonus marks ) 23 अप्रैल 2022 से शुरू होगा लगभग 5000000 विद्यार्थियों ने इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा( up board exams ) में भाग लिया था.

Join

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर सामने यह आ रही है कि जिन की उत्तर पुस्तिका में हैंडराइटिंग स्पष्ट और अच्छा होगा साफ होगा उन परीक्षार्थियों को बोर्ड की तरफ से 1 अंक अतिरिक्त ( up board exams bonus marks) प्रदान किया जाएगा,

UP Board Exams 2022 Bonus Marks

इस बार यूपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट 2022 में बोर्ड कापियों के मूल्यांकन में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी कहने का आशय यह है,  यूपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट की कॉपियों को चेक करने में धरती आसमान एक कर दिया जाएगा कड़ी निगरानी के साथ kapiyon  की जांच प्रक्रिया पूरी की जाएगी हर मूल्यांकन केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होगी, इसके साथ ही परीक्षकों को मोबाइल अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यह निर्देश अपडेट UPMSP के द्वारा यूपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट ( up board exams result bonus marks) 2022 मूल्यांकन कार्य के संबंध में जारी किए गए हैं।

UP board exam bonus marks 2022 Overview

Article name UP board exams 2022 bonus marks
Exams UP board exams 2022
Class 10th 12th
Bonus 1 mark is given extra
Answer book checking work completed till 15 may
Result declared date Probably first week in june
Session 2021 – 2022
Official website www.upmsp.nic.in

 

UP Board 10th 12th exam evaluation process 2022

यहां आपको हम स्पष्ट करा देना चाहते हैं की यूपी बोर्ड 2022 का रिजल्ट ( up board 10th 12th evaluation process ) जून के पहले हफ्ते में जारी किए जाने की संभावना है जब रिजल्ट जारी हो जाएगा तब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे आपको किस प्रकार रिजल्ट चेक करना है इसका संपूर्ण ब्यौरा आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा ऐसा माना जाता है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड देश का सबसे बड़ा नियामक बोर्ड है यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र शामिल होते हैं यूपी बोर्ड में हर वर्ष अन्य बोर्डो की अपेक्षा काफी गुना अधिक छात्र शामिल होते हैं। यही कारण है कि यूपी बोर्ड परीक्षा (up board 10th 12th evaluation process ) कराने में प्रशासन को धरती आसमान एक करना पड़ता है।

UP Board Exams 2022 Bonus Marks
UP Board Exams 2022 Bonus Marks

How to check up board result 2022

  • मित्रों जून के प्रथम सप्ताह में यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने की संभावना है यदि आपको अपना रिजल्ट चेक करना है तो आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करना होगा।
  • सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड प्रयागराज की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.nic.in or physicshindi.com पर विजिट करना होगा ।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद होम पेज पर आपको रिजल्ट लिंक नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अब कोई पर्सनल डीटेल्स कैसे नाम रोल नंबर एनरोलमेंट नंबर एंटर करने होंगे।
  • एंटर करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आपका यूपी बोर्ड 2022 का रिजल्ट आपके सामने होगा।
  • आपको सलाह दी जाती है कि जल्द की एक प्रति डाउनलोड करके अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।

UP Board exams bonus marks

  • यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की चेकिंग की प्रक्रिया 23 अप्रैल से शुरू होने वाली है
  • इस बार सन 2022 की परीक्षा में लगभग 5000000 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था।
  • यूपी बोर्ड प्रयागराज के अनुसार जिस भी परीक्षार्थी के उत्तर पुस्तिका में स्वच्छ और स्पष्ट हैंडराइटिंग होगा उसे एक अंक बोर्ड की तरफ से प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी छात्र को पेपर में 55 नंबर ताप होते हैं तो उसे एक नंबर का बोनस दिया जाएगा
  • यूपी बोर्ड सबसे बड़ा बोर्ड इसलिए कल आता है की यूपी बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा अभ्यर्थी बैठते हैं।
  • इस वर्ष अंग्रेजी का पेपर लीक का मामला काफी चर्चा में रहा था।
  • लेकिन बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है की अंग्रेजी का पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दिया था।
  • अब इसे दोबारा कराया जाएगा।
  • ऐसा खबर सामने आ रही है की 15 मई तक का पियों का काम चेक करने का पूरा हो सकता है।
  • जिसके बाद जून के पहले हफ्ते में रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है।

UPMSP Bonus Marks 2022

कुल 271 परीक्षा केंद्रों पर मूल्यांकन upmsp bonus marks कार्य संपन्न किया जाएगा कापियों के चेकिंग के दौरान सीसीटीवी कैमरा सक्रिय रहेंगे और एक वीडियोग्राफी भी मूल्यांकन ( upmsp bonus marks) के दौरान की जाएगी विद्यार्थियों के लिए पीने के पानी और अन्य जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी ।अगर गलती से कोई क्वेश्चन ऐसा आ जाता है जो कोविड-19 के अंतर्गत घटाए गए कोर्स में शामिल था तो ऐसे प्रश्न के लिए भी विद्यार्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे अगर कोई क्वेश्चन गलत टाइप हो कर आ जाता है, तो ऐसे क्वेश्चन के लिए भी परीक्षार्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे अगर किसी परीक्षार्थी का हैंडराइटिंग साफ और स्पष्ट होगा तो उसे 1 अंक बोनस के रूप में दिया जाएगा। यूपी बोर्ड ने शायद पहली बार ऐसा अभूतपूर्व निर्णय लिया है।

FAQs related UP Board Exams 2022 Bonus Marks

प्रश्न 1. यूपी बोर्ड प्रयागराज की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

उत्तर – यूपी बोर्ड प्रयागराज की ऑफिशल वेबसाइट www.upmsp.nic.in

प्रश्न 2. यूपी बोर्ड प्रयागराज की रिजल्ट कब जारी किया जाएगा?

उत्तर- यूपी बोर्ड प्रयागराज का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है हालांकि कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 15 मई तक हो सकता है।

प्रश्न 3. यूपी बोर्ड प्रयागराज में कौन सी नई घोषणा की है ?

उत्तर – यूपी बोर्ड प्रयागराज में घोषणा की है कि जिन विद्यार्थियों के हैंडराइटिंग स्वच्छ और स्पष्ट होंगे उन्हें एक अंक अतिरिक्त बोनस के रूप में दिया जाएगा।

प्यारे विद्यार्थियों हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया आर्टिकल काफी पसंद आया होगा, यदि आपको  इस आर्टिकल के रेगर्डिंग कोई सुझाव या परामर्श हो तो हमें कमेंट में अवश्य लिखें।

Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here