यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं 2022 की डेटशीट जल्‍द, देखें एग्‍जाम पैटर्न और सिलेबस

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अभी तक यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की है। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी होते ही छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से आयोजित की जा सकती हैं। बोर्ड जल्द ही एग्‍जाम डेट की आधिकारिक घोषणा कर सकता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिखा परिषद रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया 15 दिसंबर को समाप्त हुई है।

Join

UPMSP के अनुसार, इस साल कक्षा 10 के कुल 27.83 लाख (27,83,742) और कक्षा 12 के 23.91 लाख (27,83,742) और कक्षा 12 के 23.91 लाख (23,91,841) छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी होते ही छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.inपर विजिट कर सब्‍जेक्‍ट वाइस डेटशीट अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे. बोर्ड जल्द ही एग्‍जाम डेट की घोषणा कर सकता है। बोर्ड की परीक्षाएं हमेशा की तरह ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण 10वीं और 12वीं दोनों के लिए बोर्ड परीक्षओं को रद्द कर दिया गया था और सरकार ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को पास करने किया था।

बता दें कि बोर्ड ने सभी स्‍कूलों को अनिवार्य रूप से प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्देश दिया है. यूपी बोर्ड का कहना है कि एग्‍जाम से पहले छात्रों को परीक्षाओं के पैटर्न की जानकारी होना जरूरी है। बोर्ड एग्‍जाम के एडमिट कार्ड भी जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिलीज़ किए जाएंगे। छात्रों को अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा. एग्‍जाम पैटर्न और सिलेबस की पूरी जानकारी उम्‍मीदवार upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं।यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र 2022- यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2022 क्लास 12वीं के साथ ही बोर्ड प्रत्येक जिले में उपलब्ध परीक्षा केंद्रों की भी घोषणा करेगा। कक्षा 12 की इंटर परीक्षा निम्नलिखित 75 जिलों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

डेट शीट डाउनलोड करने की पूर्ण जानकारी:-

  • उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर दिए गए Datesheet के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब डेटशीट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • इसे चेक कर लें।
  • डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर लें।

यूपी बोर्ड 12वीं टाइम टेबल 2022
यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं टाइम टेबल 2022 प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा के लिए अलग से जारी की जाएगी। नीचे, हमने यूपी बोर्ड टाइम टेबल 2022 कक्षा 12वीं वाणिज्य, कला और विज्ञान प्रदान किया है। छात्रों को जल्द से जल्द पूरे यूपी बोर्ड 12वीं के सिलेबस 2022 को कवर कर लेना चाहिए। वे यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट 12वीं परीक्षा तिथि पत्र 2022 की मदद लेकर उसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं।

UP Board Exam Date Sheet 2022
UP Board Exam Date Sheet 2022

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 परीक्षा दिन के निर्देश:-

  • छात्रों को यूपी बोर्ड 2022 टाइम टेबल कक्षा 12वीं में दिए गए निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा तारीख के दिन परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अनुमति नहीं है।
  • छात्रों को परीक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं एडमिट कार्ड और स्कूल आईडी साथ लाना होगा।
  • सभी छात्रों को परीक्षा में शामिल होने से पहले यूपी बोर्ड 10वीं का टाइम टेबल 2022 में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

बोर्ड कक्षा 12वीं टाइम टेबल 2022- प्रैक्टिकल परीक्षा:-

यूपी बोर्ड 2022 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए पेपर की तारीख भी बोर्ड द्वारा घोषित की जाएगी। 12वीं टाइम टेबल यूपी बोर्ड 2022 के अनुसार, प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जा सकती हैं। व्यावहारिक परीक्षा के लिए छात्र अपने व्यक्तिगत यूपी बोर्ड 2022 टाइम टेबल कक्षा 12वीं के बारे में जानने के लिए संबंधित स्कूलों से संपर्क कर सकते हैं। स्कूल-शिक्षकों से संपर्क करें पूरी जानकारी प्राप्त करें। यहां देखें दो चरण-

  • चरण 1- आगरा, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, देवीपाटन, फैजाबाद, झांसी, लखनऊ, सहारनपुर, आजमगढ़
  • चरण 2 – अलीगढ़, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, मिर्जापुर और वाराणसी

 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE