राजनीति

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी (UP BOARD EXAM 2022)

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी

उत्तर प्रदेश : खबरों के बीच परीक्षा का एक टेंशन बन गया है, इस परेशानी को दूर करने के लिए शिक्षा मंत्री भी सामने आए, राज्यों के साथ और केंद्र सरकार के साथ एक हाई लेवल मीटिंग हुई, जिसके बाद यह फैसला किया गया कोरोना वायरस को लेकर सरकार नए नियम लागू किए जा रहे हैं, कोरोना काल के कारण यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों के पढ़ाई नहीं हो सकी है। खास तौर पर बात करें तो 10वीं और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई बाधित हुई है, इसको लेकर सरकार ने 3 नए नियम लागू किए जा रहे हैं, पहला बदलाव मार्किंग को लेकर किया गया है, दूसरा बदलाव आपके लिए आपको 80 नंबर का पेपर दिया जाएगा, तीसरा बदलाव किया गया है कि आपकी अटेंडेंस कोई मायने नहीं रखेगी। क्योंकि कोरोना वायरस के कारण काफी समय से स्कूल बंद थे और उनके कारण आप स्कूल नहीं आ पाए। सरकार द्वारा नियम लागू किए जा रहे हैं।

Join
UP BOARD EXAM 2022
UP BOARD EXAM 2022

उत्तर प्रदेश छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है- सूत्रों के मुताबिक मिली जानकारी विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा को आगे बढ़ाया जा सकता है। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की, 12वीं की परीक्षा विधानसभा चुनाव के बाद करने की योजना बनाई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है कि प्री बोर्ड परीक्षा 10 जनवरी के बीच कराई जा सकती है। बोर्ड एग्जाम और चुनाव की तारीख और बोर्ड की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया इस फैसले से 5100000 छात्र प्रभावित हो चुके हैं, दसवीं बोर्ड एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले छात्र करीब 27 लाख और 12वीं के छात्रों की संख्या करीब 23 लाख है 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम फरवरी में होने थे। लेकिन फरवरी और मार्च में विधानसभा चुनाव होंगे। इसलिए स्कूलों को फिलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। साथ ही शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी भी लगाई जाएगी। इसी वजह से चुनाव के समय परीक्षा कराना संभव नहीं है। यही वजह है कि बोर्ड एग्जाम विधानसभा चुनाव के बाद कराए जाएंगे। विधानसभा चुनाव 22 मार्च 2022 में खत्म हो जाएगी। जन सभा चुनाव कराना जरूरी है, क्योंकि विधानसभा चुनाव की तारीखों को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। इसलिए बोर्ड परीक्षा तारीख को टाल दिया जाएगा।

बोर्ड की सभी खबरों के लिए आप लगातार physicshindi.com वेबसाईट पर विज़िट करते रहिए, तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल मत भूलिएगा।

You may also like

राजनीति

आफलाइन परीक्षा के विरोध में फूंका शिक्षा मंत्री का पुतला : कॉलेज छात्रों का विरोध

वरकतउल्ला विश्वविद्यालय (वीयू) समेत प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालय और कालेजों में विद्यार्थियों और ...

Comments are closed.