यूपी बोर्ड परीक्षा समय में हुई बढ़ोत्तरी | Up Board exam 2022 time extend

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर आई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा के समय में बदलाव किया है। बोर्ड परीक्षा में कम समय मिलने के कारण विद्यार्थी को काफी दिक्क्त होती है और वह strategy को भी फाॅलो नहीं कर पाता ऐसे में उसका ध्यान लिखने में कम और टेंशन में ज्यादा रहता है। तो आइए जानते हैं कि यूपी बोर्ड परीक्षा में कितना समय बढ़ाया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा समय में हुई बढ़ोत्तरी

प्यारे छात्रों जैसा कि हमने पिछली पोस्ट में बताया हुआ है कि इस समय उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव का आयोजन होना है और सरकार का ध्यान पूरी तरह चुनाव पर है। इसी कारण यूपी बोर्ड परीक्षा समय सारणी को लेकर अब तक कोई खबर नहीं आई। लेकिन तय हुआ है कि जैसे ही विधान सभा चुनाव का कार्यक्रम पूर्ण हो जाता है उसके बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल जारी कर देगा।

अभी हाल ही में खबर आई है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में जो समय दिया जाता था उसमें बढ़ोत्तरी की गई है। अब विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए 3 घंटे से ज्यादा समय दिया जाएगा। बता दें कि इस बार से यूपी बोर्ड परीक्षा में अब 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा। मतलब कि अब छात्रों को 15 मिनट का और एक्सट्रा टाइम दिया जाएगा जिससे वह परीक्षा में सुकून से लिख सकें और उनके पास आखिर में कुछ समय भी बचे जिससे वह एक बार अपनी उत्तर पुस्तिका की ध्यानपूर्वक जांच कर लें।

Up Board exam 2022 time extend
Up Board exam 2022 time extend

15 मिनट बढ़ने से होगा यह फायदा

प्यारे छात्रों लगभग हर राज्य के बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी को 3 घंटे का समय दिया जाता है। अभी तक केवल यूपी में ही ऐसा किया गया है कि बोर्ड परीक्षा में अब 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा। इससे यूपी बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा और उसके परिणाम में काफी लाभ मिलेगा। जैसे

  • छात्र – छात्राएं प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ सकेंगे।
  • प्रश्न पत्र का यदि कोई प्रश्न छूट जाता है तो वह उसे पूरा कर सकेंगे।
  • परीक्षा के आखिरी समय में वह अपने उत्तर पुस्तिका की जांच कर पाएंगे और अगर कोई गलती हो जाती है तो उसमें सुधार कर सकेंगे।
  • प्रश्न पत्र पढ़ने के पश्चात वह अपने दिमाग एक स्टेªटजी बना लेंगे कि उन्हें पहले किस तरह के प्रश्नों को साॅल्व करना है और उसके बाद किस तरह के प्रश्नों को साॅल्व करना होगा।
  • School open update today
  • MP Board Exam Center 2022 
  • MP Board Admit Card 2022 update
  • SSC GD cut off 2022

कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल

प्यारे छात्रों उत्तर प्रदेश मे विधान सभा चुनाव का कार्यक्रम जैसे ही सम्पन्न होता है, यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल की तिथि घोषित कर दी जाएगी। हो सकता है कि चुनाव के बाद नई सरकार ये निर्णय ले कि बोर्ड परीक्षा कब से शुरू करनी है और कैसे शुरू करनी है। छात्र छाआओं को चाहिए कि वह टाइम टेबल में दिमाग न लगाकर पढ़ाई में ध्यान दें। जैसे ही टाइम टेबल जारी किया जाता है हम आपको वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे। आप चाहे तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप में जुड़कर वहां से नोटिफिकेशन पा सकते हैं।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE