UP Board Exam 2022 को लेकर जारी हुआ आदेश – नकल रोकने की पूरी तैयारी, जानें पेपर कब से होंगे

UP Board Exam 2022 News : उत्तर प्रदेश बोर्ड के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का बेसब्री से इंतजार है। परीक्षाओं को इस बार थोड़ा सा आगे बढ़ाया गया है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में अभी हाल ही में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम चल रहा है, जिसके तहत 10 मार्च को विधानसभा के चुनाव खत्म हो जाएंगे तथा चुनाव का रिजल्ट आ जाएगा। उसके बाद बोर्ड की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

Join

इससे पहले कोरोनावायरस की भयंकर स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों तथा कॉलेजों को 6 फरवरी तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पत्र को लेकर भी बयान सामने आया है, वायरल हो रहे पत्र में 15 फरवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया था जो कि फेक था। बोर्ड ने इस बात की पुष्टि की है कि वह वायरल आदेश फेंक था, तथा उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल तथा कॉलेज 6 फरवरी से खुलने की संभावना है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मीटिंग होना बाकी है।

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है, तथा सेंटरों को भी बना दिया गया है। हालांकि उत्तर प्रदेश में 7 फेज में 10 फरवरी से 10 मार्च तक विधानसभा के चुनाव चल रहे हैं, जिसको लेकर कक्षा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल अभी जारी नहीं किया गया है। परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को लेकर संबंधित सभी तैयारियां लगभग लगभग पूरी कर ली है। जिसके लिए प्रश्न पत्रों का मुद्रण भी लगभग खत्म होने वाला है तथा उत्तर पुस्तिकाएं भी छाप दी गई है।

UP Board Exam 2022 News
UP Board Exam 2022 News

नकल पर कसेगा शिकंजा

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग कक्षा 10वीं तथा कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नकल को लेकर सतर्क है तथा विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है कि नकल पर अंकुश कैसे लगाया जाए। इस साल उत्तर प्रदेश में 8266 केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर परीक्षाएं होंगी एग्जाम सेंटर की फाइनल लिस्ट 10 फरवरी 2022 को जारी की जाएगी। लेकिन उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग ने एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। तथा ऐसा माना जा रहा है कि सभी एग्जाम सेंटर पर लगभग लगभग दो लाख कैमरे लगाए जाएंगे। जिनसे सभी छात्रों पर निगरानी रखी जाएगी, जिससे कि कोई छात्र नकल करता हुआ पकड़ा जाए।

JOIN WHATSAPP GROUPCLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
PHYSICSHINDI HOMECLICK HERE