UP Board Cheating Punishment News: बोर्ड परीक्षाओं में नकल करने वाले छात्रों पर रासुका के तहत होगी कार्यवाही

UP Board Cheating Punishment News: देश के सभी प्रदेशों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं जिसके लिए संबंधित विभाग से कई निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश में हो रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए हाल ही में UP Board Cheating Punishment News जारी की गई है। इस UP Board Cheating Punishment News में UP Board Exams 2023 के दौरान नकल करते पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी बताया जा रहा है कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में अगर कोई विद्यार्थी नकल करता पाया जाता है.

तो उस पर रासुका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी इसके अलावा सामूहिक नकल की जानकारी मिलने पर तुरंत ही परीक्षाओं को निरस्त करने के साथ एग्जाम सेंटर को भी डिबार कर दिया जाएगा इस बार होने जा रही परीक्षाओं में प्रश्न पत्र को रखने के लिए प्रिंसिपल के रूम से एक अलग रूम तैयार किया जाएगा। 

UP Board Time Table 2023 Class 12th PDF Download

UP Board Date Sheet 2023

UP Board Exam Time Table 2023 pdf download

UP Board 12th syllabus 2023 hindi

UP Board class 10th Syllabus 2022-23

UP Board Cheating Punishment News

उत्तरप्रदेश में होने जा रही UP Board 10th 12th Exams 2023 को लेकर संबंधित शिक्षा विभाग ने सुरक्षा नियमों को जारी किया है। जिसमें UP Board Cheating Punishment News को जारी करते हुए विभाग द्वारा आदेश दिए गए हैं, की परीक्षा के दौरान अगर कोई भी विद्यार्थी नकल करता पकड़ा जाता है तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल की स्थिति में परीक्षाओं को फौरन स्थगित कर दिया जाएगा।

इस बार होने जा रही परीक्षाओं के प्रश्नपत्र को प्रिंसिपल के रूम के बजाय अलग सेप्रेट रूम में रखा जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए UP Board Cheating Punishment News को लेकर आदेश जारी किए गए हैं जिसमें बताया गया है कि केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट की लिस्ट जल्द से जल्द तैयार कर ली जाए।

UP Board Cheating Punishment News overview

Topic  Details
Article UP Board Cheating Punishment News
Department  Madhyamik Shiksha Mandal
Category  UP Board Exams 2023
Place India
State Uttar Pradesh 
Year 2023
Website  upmsp.edu.in

 

UP Board Cheating Punishment News Latest Update

उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने 16 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं इसमें हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी परीक्षा की तैयारी को लेकर महानिदेशक ने डीआईओएस मनोज कुमार और संयुक्त शिक्षा निदेशक आरपी शर्मा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस किया गया। जिसमें महानिदेशक द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि परीक्षा के दौरान अगर कोई भी विद्यार्थी नकल संबंधित गतिविधि में पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी इसके साथ ही प्रश्न पत्र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेंटर पर प्रधानाचार्य के कक्ष से अलग रूम बनाया जाए इसके साथ ही केंद्र और आंतरिक व्यवस्थापक की सूची भी तैयार की जाए महानिदेशक के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र पर नजर बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम भी तैयार किया जाएगा।

Join
UP Board Cheating Punishment News
UP Board Cheating Punishment News

 

UP Board Cheating Punishment News – UP Board Exams 2023

अगले माह होने वाली परीक्षाओं के लिए महानिदेशक ने UP Board Cheating Punishment News के साथ निर्देश देते हुए परीक्षा केंद्र पर नजर बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम भी तैयार करने को कहा है जिसका ट्रायल किसी भी दिन लिया जा सकता है बता दे कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का कंट्रोल रूम लखनऊ के कंट्रोल रूम के साथ जुड़ा रहेगा इसके साथ ही UP Board Exams 2023 के दौरान परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके भी व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाएगा .

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रसूख के प्रावधान के अनुसार अगर किसी व्यक्ति से कोई खतरा नजर आता है तो उसे हिरासत में लिया जा सकता है इसके अलावा सरकार को ऐसा लगता है कि अगर कोई व्यक्ति देश के लिए खतरा है तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है। रासुका के तहत किसी संदिग्ध व्यक्ति को 3 महीने के लिए बिना जमानत के हिरासत में लिया जा सकता है, और इसकी अवधि बढ़ाकर 12 महीनों तक भी की जा सकती है।

UP Board Exams 2023 New Update

Uttar Pradesh Board Exams 2023 को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं इसके साथ ही स्कूल स्तर पर परीक्षाओं की तैयारियां भी की जा रही है जिसमें परीक्षा के दौरान किसी भी नकल प्रकरण या इससे संबंधित गतिविधि को लेकर निर्देश भी जारी किए गए हैं। जिसमें UP Board Cheating Punishment News के साथ परीक्षाओं के प्रश्नपत्र के रखरखाव एवं परीक्षा केंद्रों पर होने वाली व्यवस्थाओं को लेकर भी बात की गई। महानिदेशक ने परीक्षा के दौरान नकल गतिविधि और परीक्षार्थियों की सुविधा को लेकर भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में कई निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि अगर कोई छात्र परीक्षा के दौरान नकल करते पकड़ा जाता है तो उस पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रावधान के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति को किसी से खतरा नजर आता है तो उसे फौरन हिरासत में लिया जा सकता है यदि सरकार को ऐसा लगता है कि कोई व्यक्ति देश के लिए खतरा है, तो उसे उसी वक्त गिरफ्तार भी किया जा सकता है। 

FAQs related to UP Board Cheating Punishment News

रासुका क्या है?

रासुका (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के प्रावधान के तहत किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर, बिना जमानत के 3 महीने से 12 महीने तक हिरासत में रखा जा सकता है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 कब से शुरू होंगी?

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी 2023 से अयोजित होंगी।7

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here