यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा के लिए किए ये इंतजाम

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी हो चुका है। परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से शुरू होने जा रही हैं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल (कक्षा 10) की परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षाएं 24 मार्च से 20 अप्रैल 2022 तक चलेंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर डेटशीट जारी की है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होने के बाद जिला माध्यमिक विभाग तैयारियों में जुटा है। यूपी बोर्ड ने परीक्षा से जुड़े जरूरी इंतजाम कर लिए हैं, जिनमें नकल रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा भी शामिल है। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा सुबह और शाम की शिफ्ट में होंगी। सुबह की शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

नकल पर नकेल को तैयार यूपी सरकार:-

योगी सरकारने राज्य बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल की पूरी तैयारी कर ली है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए शासन स्तर पर रणनीति तैयार की गई है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षकों की नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक भी लगाए जाएंगे। जिला माध्यमिक विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची मांगी है। यह सूची प्रदेश माध्यमिक विभाग को भेजी जाएगी, जहां से बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षक के रूप में तैनाती होगी।

UP Board 2022 10th-12th cheating
UP Board 2022 10th-12th cheating

सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और डीवीआर से लैस होंगे एग्जाम सेंटर-परीक्षा की निगरानी दो स्तर से की जाएगी। इसके लिए जनपद व प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद स्तर के परीक्षा केंद्रों पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। जिला व प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और डीवीआर की मदद से परीक्षा केंद्रों पर कड़ी नजर बनाए रखेंगे। सभी केंद्रों को वेबकास्टिंग के जरिए जिला और प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम से जोडा जाएगा, जिसकी निगरानी शिक्षा व प्रशासनिक अधिकारी करेंगे।

एग्जाम सेंटर से 100 मीटर के दायरे में लागू होगी धारा 144:-

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयारियों में जुट चुका है। परीक्षा में किसी तरह की बाधा नहीं हो, इसके लिए एग्जाम सेंटर के 100 मीटर की दूरी में धारा 144 लागू की जाएगी। धारा 144 होगी लागू अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा में नकल नहीं हो सके। इसके लिए तैयारियां की जारी हैं. परीक्षा केंद्रों से एक किमी की दूरी तक किसी भी तरह की फोटो कॉपी और स्कैन की दुकानें नहीं खोली जाएंगी। साथ ही एग्जाम सेंटर के 100 मीटर की दूरी में धारा 144 भी लागू की जाएगी।

नकल कराने वालों पर होगी कार्रवाई:-छात्र-छात्राएं नकल करते हुए पकड़े गए उनके ऊपर होगी कार्यवाही। मंगलवार को साल 2022 की बोर्ड परीक्षा को सही तरीके से सम्पन्न कराने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सारे मण्डलायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की गई थी। जिसमें दिशा निर्देश जारी किए गए थे कि बोर्ड परीक्षा में संगठित रूप से नकल कराने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी रासुका के तहत सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE