UP Anganwadi Bharti 2022: आंगनवाड़ी में निकली 52 हजार भर्तियां, तुरंत करें आवेदन

आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP Anganwadi Bharti 2022 के बारे में बताने वाले है. यदि आप भी कोई जल्दी से नौकरी पाना चाहते हैं क्या कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही शानदार खुशखबरी आई है. यह खबर खास करके उन बेरोजगार महिलाओं के लिए होने वाली है जो आंगनवाड़ी में काम करना चाहती है. उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा हाल ही में आंगनबाड़ी में विभिन्न पदों पर 52000 पदों पर भर्ती की जाएगी इस संबंध में 5 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया है. यदि आप भी Anganwadi Supervisor Vacancy in UP के बारे में जानना चाहते हैं. तो हम आपको यहां पर पूरी जानकारी बताने वाले हैं UP Anganwadi Vacancy 2022 Apply Online last date क्या है. आवेदन कैसे करना होगा. UP Anganwadi official website क्या है आदि सभी के बारे में हम आपको यहां पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आप से ना छूटे. 

UP Anganwadi Bharti 2022

उत्तर प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रो की भर्तियां का इंतजार करने वाली महिला उम्मीदवारों और अन्य उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. संपूर्ण उत्तर प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर बहुत ही बंपर पदों पर भर्तियां की जाने वाली है. उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी के 52000 रिक्त पदों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर इस भर्ती के बारे में जानकारी दी गई है. इस जानकारी में बताया गया है कि आंगनबाड़ी के रिक्त पदों पर करीबन 52000 कार्यकर्ताओं की भर्ती की जाएगी. इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर जानकारी बताई गई है कि उत्तर प्रदेश में बहुत ही जल्द 52000 पदों पर आंगनवाड़ी में भर्ती की जाएगी. उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 1.89 लाख (1,89,836) पद स्वीकृत है जिसमें से 52000 पद खाली चल रहे हैं. जिनमें से भी अधिकांश पद अधिकतम सीमा 60 वर्ष पूरा हो जाने के कारण या देहांत हो जाने के कारण खाली चल रहे हैं.

Anganwadi Supervisor Vacancy 2022

सबसे ज्यादा पद खाली होने का सबसे प्रमुख कारण यह है कि वर्ष 2022 से उत्तर प्रदेश में कोई भी UP Anganwadi Bharti आयोजित नहीं की गई है जिस वजह से बड़े पैमाने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पद खाली चल रहे हैं. बताया जा रहा है कि विभाग में करीबन 6000 सुपरवाइजर के पदों में से 3000 सुपरवाइजर के पद खाली चल रहे हैं जिनको पदोन्नति और भर्ती के माध्यम से पूरा किया जाएगा. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पर काम करने वालों को सुपरवाइजर के पद पर प्रमोशन दिया जाता है. इसके साथ ही 102 कनिष्ठ लिपिक से सहायक लिपिक, 200 वरिष्ठ सहायक से प्रधान सहायक, 42 प्रधान सहायक से प्रशासनिक अधिकारियों के पदों पर भी प्रमोशन किया जाता है. मुख्य सचिव ने यह आदेश दिया है कि यह पदोन्नति की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी कर ली जानी चाहिए. आइए आगे जानते हैं कि UP Anganwadi Bharti 2022 योग्यता में क्या परिवर्तन हुए हैं क्योंकि सरकार द्वारा इस में परिवर्तन किए गए हैं. 

इन्हें भी पढ़ें-

UP Anganwadi Bharti 2022 Overview

Bharti UP Anganwadi Bharti 
Year 2022
Post Supervisor & Workers
Vacancy 52,000 Posts
Qualifications 10th and 12th Pass
Age 21 – 35 Year
Official Website https://balvikasup.gov.in/

UP Anganwadi Bharti 2022
UP Anganwadi Bharti 2022

UP Anganwadi Vacancy 2022 Eligibility

वैसे तो सामान्यतः आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए हाई स्कूल यानी 10वीं पास ही योग्यता होती है लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में प्राप्त खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता को इंटरमीडिएट यानी 12वीं कक्षा पास किए जाने पर विचार किया जा रहा है. आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष निर्धारित की गई है. इसके अलावा उम्मीदवार उस स्थान का भी मूल निवासी होना चाहिए जहां से वह आवेदन कर रहा है तभी वहां इसके लिए योग्य होगा. हालांकि इस बारे में अभी स्पष्ट कह पाना मुश्किल होगा. इसलिए आवेदन करने वाले सभी इच्छुक उम्मीदवारों को अभी विभाग द्वारा जारी ऑफिशल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा. 

UP Anganwadi Vacancy 2022 Apply Online 

  1. UP Anganwadi Vacancy 2022 Apply Online करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है.
  3. अब आपके सामने आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा इसमें मांगी गई सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक दर्ज करनी होगी.
  4. जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  5. इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  6. इस तरह आप आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि अभी इस भर्ती के संबंध में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

Important links

Official website: Click here

Join

Apply Online: Available Soon

FAQs Related to UP Anganwadi Bharti 2022

Q1. UP Anganwadi Vacancy 2022 Apply Online last date क्या है?

Ans. उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के बारे में अभी आवेदन की अंतिम तिथि के बारे में घोषणा नहीं की गई है.

Q2. Anganwadi Supervisor Vacancy 2022 कब आएगी?

Ans. सरकार द्वारा इस संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी दी गई है तो संभावना है कि जल्द ही इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

PH Home Page Click Here