उज्जवल योजना 1.65 करोड परिवार को फ्री गैस सिलेंडर

उज्जवल योजना फ्री गैस सिलेंडर होली पर मिलेगा। उत्तर प्रदेश में फिर से योगी सरकार बनने पर होली के अवसर पर फ्री सिलेंडर देने की तैयारी चल रही है। सरकार ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। जैसे ही यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो उज्जवला योजना के एक्सो 1.65 करोड़ लाभार्थी को होली पर मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। भाजपा सरकार ने अपने विधानसभा चुनाव के संकल्प पत्र में पहले ही उज्जवला योजना का जिक्र करते हुए उज्जवला योजना के लाभार्थियों को होली और दिवाली के अवसर पर निशुल्क से ” Free LPG Gas Cylinder ” देने की बात कही थी अब जैसे के पहली होली की तैयारियां आ चुकी है इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग सोमवार को यह प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है।

Join

जैसे ही इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिल जाती है। तो विभाग के बजट जारी कर देने के बाद जिलों में सिलेंडर भेज दिए जाएंगे और इसके साथ साथ भाजपा सरकार ने फ्री गैस कनेक्शन  भी लाभार्थियों को वितरित किए हैं। फ्री गैस सिलेंडर के साथ ही यूपी सरकार निशुल्क राशन योजना को भी बढ़ाने जा रही है। इसके लिए भी शासन ने खाद्य व रसद विभाग से प्रस्ताव मांग लिया है। बता दें कि, यूपी सरकार दिसंबर से ही फ्री राशन दे रही है। मार्च महीने में इसकी समय सीमा समाप्त होने वाली है। राष्ट्रीय खाद् सुरक्षा के तहत मिलने वाले गेहूं व चावल को निशुल्क दिया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार चना, नमक व तेल भी दे रही है।

यूपी में गैस सिलेंडर कितने का है?

  • इस माह घरेलू उपभोगताओं को सिलेंडर के लिए 937.50 रुपये ही चुकाने पड़ेंगे। अक्टूबर 2021 से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। वहीं इस माह 102 रुपए घटने के बाद भी कॉमर्शियल सिलेंडर पर अक्टूबर से अब तक 265 रुपए का इजाफा हो चुका है।
  • एलपीजी गैस में कौन सी गैस होती है?-एलपीजी में मुख्यतः-प्रोपेन और ब्यूटेन गैसें होती हैं जबकि प्राकृतिक गैस में मुख्यतः मिथेन और इथेन गैसे होतीं हैं जो अपेक्षाकृत हल्की गैसे हैं। एलपीजी का कैलोरिफिक मान 94 MJ/m3 (26.1kWh/m³) होता है जब्कि प्राकृतिक गैस (मिथेन) का कैलोरिफिक मान 38 MJ/m3 (10.6 kWh/m3) होता है।
Ujjwala Yojana gas cylinder free 2022
Ujjwala Yojana gas cylinder free 2022
  • हरियाणा में सिलेंडर का क्या रेट है?-तेल और गैस मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने एलपीजी सिलेंडर पर 10 रुपये की कटौती का ऐलान किया है. जबकि नई दरें आज यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई हैं. इसके साथ हरियाणा के गुरुग्राम, में एलपीजी सिलेंडर के दाम 828 रुपये से घटकर अब 818 रुपये हो गए हैं।
  •  फ्री गैस कनेक्शन कैसे मिलेगा?-इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा देश की एपीएल, बीपीएल तथा राशन कार्ड धारक महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन  दिया जाता है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीnद्वारा PMUY 2.0 का 10 अगस्त 2021 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया गया।

योगी सरकार चुनावी वादों को कर रही पूरा:-

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर (Free Gas Cylinders) देने की घोषणा की थी। चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी पहली ही होली पर इसे देने की तैयारी कर रही है। खाद्य एवं रसद विभाग ने सोमवार को अपना प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है, जिसके बाद वित्त विभाग की ओर से बजट जारी किया जाएगा और जिलों में मुफ्त सिलेंडर बांटे जाएंगे। भाजपा ने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन देना शुरू कर दिया है। सरकार दे रही ई-वाउचर की सुविधा:- सरकार लाभार्थियों को भुगतान के लिए दो-तीन विकल्पों पर काम कर रही है। एक उन्हें घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) की कीमत के बराबर मूल्य का e-voucher प्रदान किया जा सकता है, जिसे मार्च और जून के बीच किसी भी समय अपने सिलेंडर को फिर से भरने के लिए भुनाया जा सकता है।

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE