UGC NET Admit Card 2022: जानिए कब होगी आपकी परीक्षा, इंतजार खत्म

Hello friends आज के इस नए अंक में आपका स्वागत है, संपूर्ण देश में परीक्षा का सिलसिला शुरू हो चुका है, और आज के अंक में हम UGC NET Admit Card 2022 जिसकी परीक्षा की तिथि दो सत्रों में विभाजित कि गई है प्रथम सत्र की परीक्षा 8,9,11 एवं 12 को जुलाई में  तय किया गया है वही दूसरे सत्र की परीक्षा का आयोजन 12,13 एवं 14 अगस्त को निर्धारित की गई है,उससे संबंधित सूचना कि ugc net admit card 2022 release date कब है? और ugc net admit card 2022 download link? और सबसे महत्वपूर्ण ugc net admit card 2022 exam date कब है? तो चलिए बिना समय को बर्बाद किए जानकारी का सिलसिला शुरू करते है ।

UGC NET Admit Card 2022

UGC-NTA-NET के नाम से प्रसिद्ध देश भर में आयोजित होने वाली यह परीक्षा जिसकी शुरुआत 1989-90 में हुई थी,तब से लेकर july 2018 तक इसकी परीक्षा CBSE(Central Board Secondary Examination) के द्वारा करवाई जा रही थी, विगत कुछ वर्षों से इसकी परीक्षा NTA( National Testing Agency) के Administration में करवाई जा रही है,साथ ही साथ ही  विद्यार्थियों को official website पर UGC NET Admit Card 2022 परीक्षा से 5 दिन पहले देखने को मिलेगा। दो पेपर्स में संपन्न होने वाली MCQs बेस्ड UGC-NTA-NET की परीक्षा जिनको तीन घंटे में पूरा करना विद्यार्थियो के लिए एक चुनौती है , यहीं वजह हैं जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें धैर्य के साथ  परीक्षा की तैयारी अनवरत करते  रहना चाहिए।

Join

ugc net admit card 2022 release date 

पूरे भारत में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को मिला कर 541 Centres तैयार है परिक्षा आयोजित करने के लिए साथ ही 82 विषय जो कि इस परीक्षा के लिए चयनित किए गए है ।UGC के participation के साथ NTA के संरक्षण में आयोजित देशभर में मसहूर NET की परिक्षा के लिए “ugc net admit card 2022 release date” Admit Card या Hall Ticket  सिर्फ वही विद्यार्थी प्राप्त कर सकेंगे जिन्होंने UGC- NTA के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हो। वे official website से “Admit Card Download” कर सकते है।

UGC-NTA-NET के नाम से प्रसिद्ध यह परीक्षा भारत के  विश्वविद्यालयो और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसरो की बहाली के लिए प्रसिद्ध है, साथ ही साथ JRF( जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के लिए पात्रता के परीक्षण के लिए भी चर्चा के केंद्र में रहता है,

क्योंकि जैसे ही आपका JRF क्लियर होता है आप Fellowship के लिए योग्य घोषित कर दिए जाते हो और आप अपने Research के दौरान ही JRF Scholarship अमाउंट जो की ₹31,000-35,000+ HRA से आपकी earning भी शुरू हो जाती है ।

UGC NET Admit Card 2022 Overview

Name of Exam  NET
Exam will be conducted by UGC-NTA
Exam Type Online
Hall ticket mode Online
Important documents in Examination hall Net 2022 Admit Card+ Valid ID
Toll free no  201309
Official website  http://www.ugcnet.nta.nic.in/

Steps to Download UGC NET 2022 Admit Card 

1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट( University Grants Commission (UGC)-NET | India) पर जाए ।

2- उसके बाद “View Admit Card” वाले लिंक पे Click करे।

3- एक नया interface आपको show हो रहा होगा, वहा से Sign in का प्रोसेस कंप्लीट करे ।

4- Sign in के process में आपको Application no और अपना DOB और Captcha को fill करके अपना प्रोसेस complete करना है।

5- अब आप अपना Admit Card Download वाले Tap पे क्लिक करे।

6- अब आपका Admit Card Download हो चुका है ।

7- उसका प्रिंटआउट ले और अपने पास संभाल के रखे ।

Note – NTA की तरफ से विद्यार्थियों को ” Advance intimation Slip” जारी किया जाता है, जो की Admit Card से बिलकुल अलग डॉक्यूमेंट होता है, इसके तहत विद्यार्थी अपने Exam Centre City का पहले से ही पूर्वानुमान लगा लेंगे,ताकि उनको परीक्षा के दिन किसी प्रकार के मानसिक परेशानी का सामना न करना पड़े ।

Important Guidelines- UGC NET Admit Card 2022

1- use of full cover mask in examination hall.

2- Check your Admit Card properly.

3- reach the Examination Centre at least 90 min before.

4- Use closed dustbins for used masks+ tissue.

FAQs Related to UGC NET Admit Card 2022

Q- NET का परीक्षा कब होगा ? 2022 में ?

Ans- 2022 में NET की परीक्षा का आयोजन जुलाई और अगस्त के महीने में होने  वाली है ।

Q-  NET के लिए Hall Ticket कैसे download करे?

Ans- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in/ पर जाए और उसके बाद Application no+ DOB+ Captcha को फील करे, तब आप आसानी से download कर सकते है।

Q- क्या UGC NET के examination hall में e-admit card ले जा सकता है ?

Ans- जी नहीं Examination hall में आपको hard copy लेकर जाना होगा ।

JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE