TSPSC Group 1 Requirement 2022: बेरोजगारों के लिए आई नई नौकरियां, यहां देखें पूरी जानकारी

TSPSC Group 1 Requirement 2022 – बेरोजगारों के लिए आई नई नौकरियां, यहां देखें पूरी जानकारी : इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि TSPSC Group 1 apply online कैसे करें, Group 1 post in Teleangana, TSPSC Group 1 syllabus, TSPSC Group 1 Requirement 2022, इन सभी के बारे में आप जानकारी जान पाएंगे. तो आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए. क्योंकि हाल ही में तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा ग्रुप ए सर्विस के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसको लेकर अभ्यर्थियों के कई सारे सवाल होते हैं जिनका उत्तर आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा. 

TSPSC Group 1 Requirement 2022

हाल ही में, TSPSC यानी तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा ग्रुप ए के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. बता दें कि तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग ने ग्रुप ए भर्ती 2022 के लिए 503 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंतर्गत राज्य लेखा परीक्षा, लोक स्वास्थ्य और कल्याण, श्रम, अल्पसंख्यक जैसे विभिन्न विभागों मे भर्तियां की जानी है. तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग ने अपना नोटिफिकेशन 26 अप्रैल 2022 को जारी कर दिया गया था| इच्छुक उम्मीदवारों को ग्रुप -1 भर्ती 2022 के संबंध में TSPSC की आधिकारिक घोषणा पर नजर रखने का सुझाव दिया जाता है.

इच्छुक उम्मीदवार 2 मई 2022 से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही बता दे की भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई 2022 रखी गई है. मंडल परिषद विकास अधिकारी के लिए सबसे अधिक रिक्तियां जारी की जाती हैं अभी इस नोटिफिकेशन में भी किसके लिए 121 रिक्तियां जारी की गई है. TSPSC Group-1 Exam date, TSPSC Group 1 syllabus, परीक्षा पैटर्न और चयन प्रक्रिया के विस्तृत विवरण पर नीचे चर्चा की जाएगी।  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि Group -1 पदों के लिए चयनित होने के लिए नियमित रूप से अपना अध्ययन जारी रखना चाहिए.

TSPSC Group-1 post selection process (TSPSC Group-1 चयन प्रक्रिया)

आवेदन करने के बाद, आपको चयन प्रक्रिया के माध्यम से ही भर्ती किया जाएगा। यह परीक्षा पूरी तरह निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाती है जिसके लिए चयन प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है यदि आप इस प्रारंभिक परीक्षा में पास होते हैं तो फिर आपको मुख्य परीक्षा में जाने का मौका दिया जाता है प्रारंभिक परीक्षा के लिए आपको एक निश्चित कटऑफ अपनी कैटेगरी के अनुसार क्लियर करनी होती है यदि आप अपनी कैटेगरी से ज्यादा नंबर प्रारंभिक परीक्षा में ले आते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. वही बता दें कि मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से कठिन स्तर की होती है इसलिए आपको इसकी तैयारी बड़ी मेहनत और लगन के साथ करनी पड़ेगी तभी आप इस परीक्षा को पास कर पाएंगे. इसके बाद यदि आप मुख्य परीक्षा में भी पास हो जाते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में बोर्ड के कुछ सदस्य आपके बारे में आपसे सवाल जवाब करते हैं. और आपकी परफॉर्मेंस के अनुसार ही आपको इंटरव्यू में इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य नंबर देते हैं इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी होती है जिसमें रैंक के अनुसार सर्विस प्रदान कर दी जाती है.

TSPSC Group 1 Requirement 2022 overview

Name of Organization Telangana State Public Service Commission
Mode of Exam Offline
Apply Start  02 May 2022
Last Date of Apply 31 May 2022
Group-1 Vacancy 503
Work Location Teleangana
Official Website www.tspsc.gov.in

 

Join
TSPSC Group 1 Requirement 2022
TSPSC Group 1 Requirement 2022

 

TSPSC Group-1 Eligibility (TSPSC Group-1 योग्यता)

अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपनी पात्रता मानदंड के बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि इस पद के लिए आप उसके अनुसार ही आवेदन कर सकते हैं। इन पदो के लिए कुछ पात्रता मानदंड रखे गए है. 

TSPSC Group-1 की योग्यता की बात करें तो इसमें आपसे कोई ज्यादा अधिक योग्यता की मांग नहीं की जाती. यदि आपने शैक्षणिक योग्यता के अंतर्गत अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर रखी है तो आप इस पोस्ट के लिए पूरी तरह से अप्लाई कर सकते हैं. इस TSPSC Group-1 bharti के लिए सिर्फ आपका स्नातक पूर्ण होना चाहिए. ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसने अपने स्नातक की डिग्री पूरी कर ली हो वहां इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकता है. 

बात करें TSPSC Group-1 age limit की तो इनके सभी पदों के लिए उम्र सीमा अलग-अलग रखी गई है यानी किसी एक पोस्ट के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है तो किसी पोस्ट के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है इसी तरह किसी पोस्ट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 24 वर्ष है तो किसी पोस्ट के लिए अधिकतम उम्र सीमा 44 वर्ष है. तो आप मान सकते हैं कि 18 से 44 वर्ष की उम्र के व्यक्ति इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं जिससे कि आप अपनी उम्र के बारे में सटीक जानकारी जान सके.

TSPSC Group 1 apply online 2022 (TSPSC Group 1 apply online कैसे करें)

आप TSPSC Group 1 के लिए नीचे बताई गई आसान प्रक्रिया को फॉलो करके TSPSC Group 1 online apply कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको तेलंगाना लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://tspsc.gov.in/ पर जाना होगा.
  2. इसके बाद होम पेज पर “वन टाइम रजिस्ट्रेशन” विकल्प पर क्लिक करें.
  3. यदि आप पहली बार अप्लाई कर रहे हैं, तो New पर क्लिक करें और यदि आप एक मौजूदा उपयोगकर्ता हैं, तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी में संशोधन और अपडेट करने के लिए क्लिक करें।
  4. इसके बाद जब ओटीआर पंजीकरण पेज दिखाई दे, तो आवश्यक जानकारी जैसे नाम, आधार कार्ड की जानकारी आदि दर्ज करके फॉर्म को पूरा करें।
  5. अब अपना शैक्षणिक विवरण और अपना हस्ताक्षर और फोटो अपलोड करें
  6. सभी शर्तों को सत्यापित करें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें अब आपका फॉर्म भर चुका है और अप्लाई भी हो चुका है तो आप चाहे तो भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं.

FAQs related to TSPSC Group 1 Requirement 2022

Q1. तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग में क्या नेगेटिव मार्किंग है?

Ans. जी हां, तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में 1/3 गलत उत्तर के लिए मार्किंग की जाती है.

Q2. TSPSC की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans. TSPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://tspsc.gov.in/ है.

Q3. TSPSC Group 1 apply online 2022 की योग्यता क्या है?

Ans. TSPSC Group 1 के लिए अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है.

APS Home Page Click Here

Leave a Comment