Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ का मतलब क्या होता है? हम बताएंगे आपको इसका पूरा सच

आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आए हैं Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ से संबंधित पूरी जानकारी. और यदि आपने कभी रेलवे टिकट बुक किया है जा भविष्य में कभी करना चाहते हैं. तो आपके लिए यह जाना अति आवश्यक है कि Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ क्या है जो टिकट पर लिखा होता है. आपने से कहीं ऐसे लोग होंगे जो रेलवे टिकट पर लिखे कई ऐसे छपे हुए शब्दों पर गौर नहीं करते हैं. परंतु वह काफी सोचने योग्य विषय होती है. जिनके जानकारी हमें होना अति आवश्यक है. इसीलिए हम आपको यहां indian Railway से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे. साथ ही टिकट पर छपे हुए अक्षरों के बारे में भी जानकारी देंगे. अतः हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और टिकट पर छपे Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ के बारे में जाने.

इन्हें भी पढ़ें-

Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’

तो हम आपको बता दें कि जब भी आप ने अपने लिए रेलवे टिकट बुक किया होगा तो आपने टिकट पर कुछ ऐसे असमंजस में डाल देने वाले वर्ल्ड देखे होंगे जो ना तो आपको समझ में आते हैं ना ही आपने कभी उनके अर्थ को समझने की कोशिश की होगी परंतु हम आपकी जानकारी के लिए आप बताने वाले हैं कि जो शब्द आपकी ट्रेन के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी छुपाने वाली बातें बयां करता है  इस कारण हम आपको यहां  इन टिकट पर 26 शब्दों के बारे में बताएंगे और इनका अर्थ बताइए तो आइए जानते हैं उन शब्दों के बारे में जो आपको अपने रेलवे टिकट पर देखने को मिलते हैं.

Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’
Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’

Train टिकट पर लिखे ‘WL’ ‘RQWL’ और ‘GNWL’ का रहस्य

जब ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से रोड साइड स्टेशन या आस-पास के स्टेशन के लिए आपके द्वारा बर्थ बुक किया जाता है. तो आप के टिकट पर जोक और साइट स्टेशन की और प्रतीक्षा सूची के बारे में जानकारी लिखी होती है. जैसे आपको पता है. जब आप तो फिर वह करते हैं तो वेटिंग टिकट दो कि confIrm रूप से बुक होने की या कंफर्म होने की संभावना है. ना के बराबर होती है. आप ही आपको बता दें कि मैं उसको ड्रेसिंग नित्या वेटिंग लिस्ट में ही लिखा जाता है कंफर्म होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. जानकी टिकट कंफर्म होगा. जब यात्री यात्रा के लिए बुक में जाने वाले टिकट को स्वर्ण चेंज कर देंगे. यदि आप इंटरमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटरमीडिएट स्टेशन के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं. तो और यदि सामान्य कोटा रिमोट लोकेशन कोटा कोटा के अंतर्गत नहीं आते हैं. तो आपके अनुरोध के प्रतीक्षा सूची  सुरक्षा सूची में भेज दिया जाता है.

GNWL का मतलब क्या है?

जैसा कि आप GNWL का मतलब जानना चाहते हैं. GNWL  क्या है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे. यह रेलवे टिकट बुक करते समय टिकट पर लिखे हुए ऐसे रह समय शब्द है. जिनकी जानकारी आप से अब तक अनभिज्ञ थी. इसके बारे में हम आपको बताएंगे यह सामान्य प्रतीक्षा सूची टिकट यात्रियों द्वारा उनके कंफर्म बुकिंग को रद्द करने के बाद जारी किए जाते हैं. इसीलिए इन्हें GNWL के रूप में लिखा जाता है. और इनके पुस्तक होने की संभावनाएं भी सबसे ज्यादा होती है. जब ट्रेन में यात्रा करने के लिए हम रेलवे टिकट पर टिकट बुक करते हैं. कौन तुम हमें 10 अंकों का पी एन आर नंबर आदित्य कोड नंबर होते हैं. जो आपको अपनी टिकट की जानकारी आप तक पहुंचने की अनुमति देते हैं.

WL का मतलब क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता देगी यह कोड आप के टिकट पर तब लिखा जाता है. जब आप वेटिंग लिस्ट के अंतर्गत होते हो अर्थात प्रतीक्षा सूची आने की वेटिंग लिस्ट में यह कोड लिखा होता है. इसमें कंफर्म होने की जो संभावनाएं होती है. वह काफी हद तक ज्यादा होती है. याने की टिकट तभी कंफर्म होगा। जब यात्रा करने के लिए बुक करने वाले लोग इसे कैंसिल करवाना चाहेंगे.

Join
PH Home Page Click Here