TRAI Caller ID App Launch Date: Truecaller होगा बंद, अब आ रही है सरकारी Truecaller जैसी एप्लीकेशन

TRAI Caller ID App Launch Date: आज के इस आर्टिकल में हम आपको TRAI Caller ID App Launch Date के बारे में बताने वाले हैं. आए दिन Spam Calls से हर कोई परेशान है. चाहें DND लगा लें या फिर कोई अन्य फीचर टेलीमार्केटिंग की इन कॉल्स से बच पाना लगभग असंभव सा हो गया है. इसके अलावा एक बहुत ही बड़ी समस्या यह है कि लोगों को फ्रॉड कॉल आती रहती हैं जिसके बारे में लोगों को पता भी नहीं चलता कि यह फ्रॉड कोल है या किसी व्यक्ति द्वारा की गई है. इस प्रकार की कॉल्स में स्कैमर्स किसी बैंक एक्जीक्यूटिव या फिर कोई अन्य शख्स बनकर कॉल करते हैं. सभी कोशिशें करने के बावजूद भी इस तरह की फ्रॉड कॉल्स पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है. लेकिन अब आपको बताना चाहेंगे कि फ्रॉड कॉल करने वाले लोगों की अब ऐसी की तैसी होने वाली है. क्योंकि बहुत ही जल्दी सरकार TRAI Caller ID App Launch कर रही है. तो हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि TRAI Caller ID App Launch क्या है. इसके साथ ही और अन्य जानकारी भी बताने वाले हैं.

TRAI Caller ID App Launch

TRAI Caller ID App Launch Date: डिजिटल युग में फ्रॉड कॉल और स्कैमर का खतरा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन इसी पर काबू पाने के लिए सरकार अब तक तो हो चुकी हैं. टेलीकॉम रेगूलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (Trai) अपना मोबाइल फोन कॉलर आइडेंटिटी सिस्टम लॉन्च करने वाली है. सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित होगा क्योंकि यहां केवाईसी के माध्यम से वेरीफाइड होगा. जानकारी के मुताबिक सरकार की टेलीकॉम निकाय टेलीकॉम रेगूलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (Trai) आने वाले 3 हफ्तों के भीतर ट्रूकॉलर के जैसा कॉलर आईडेंटिटी एप्लीकेशन लॉन्च करने वाली है. इस एप्लीकेशन के माध्यम से लोग फ्रॉड कॉल से और उनके साथ होने वाली धोखाधड़ी से सुरक्षित रह सकते हैं. यहां सिस्टम पूरी तरह से केवाईसी वेरीफाइड होगा तथा इसमें किसी भी प्रकार की हेरफेर से नहीं की जा सकेगी. सरकार की यह नई एप्लीकेशन Truecaller के जैसे ही काम करने वाली है. 

TRAI Caller ID app download

TRAI Caller ID App Launch Date: सरकार TRAI Caller ID app को Truecaller के प्रतिद्वंदी के रूप में लॉन्च करने की तैयारी में है क्योंकि भारत 220 मिलियन यूजर्स के साथ एक बहुत बड़ा मार्केट है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक Trai के चेयरपर्सन पीडी वाघेला द्वारा कहा गया है कि टेलीकॉम रेगुलेटर ‘मल्टीपल स्क्रींस, एक जैसे कंटेंट’ स्टेट्स को देखते हुए नए रेगुलेशन बनाने के बारे में भी सोच रही है. वहीं उन्होंने आगे बताया कि TRAI Caller ID app ट्रूकॉलर की जगह ले सकता है. आने वाले 3 हफ्तों के बाद आपको स्पैम व अनजान कॉल्स से राहत मिल जाएगी. एप्लीकेशन के लॉन्च होने के बाद कोई भी व्यक्ति आपको यदि कॉल करता है तो उसके नंबर के साथ ही उसका नाम भी आपको स्क्रीन पर दिखने लगेगा. वही बता दे कि ट्राई की यह सर्विस KYC डेटाबेस पर आधारित होगी. TRAI Caller ID System बहुत सारे ऑनलाइन खतरों को कम कर देगा.

इन्हें भी पढ़ें-

TRAI Caller ID App Launch Date Overview

Application TRAI Caller ID App
TRAI Caller ID App Launch Date Within 3 Weeks
Organization TRAI
Chairperson P.D. Vaghela
App Type Caller ID
Download Play store

 

TRAI Caller ID App Launch Date
TRAI Caller ID App Launch Date

TRAI Caller ID System

TRAI Caller ID App Launch Date: जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि प्रो कलर का इस्तेमाल भारत में बहुत ज्यादा हो रहा है. बहुत ज्यादा लोग कॉल कर रहे हैं और लोग यूजर की बिल्कुल प्रमाणिक जानकारी नहीं जान पाते हैं. इस एप्लीकेशन के बारे में बताना चाहिए कि यह एक स्वीडिश कॉलर आइडेंटिटी ऐप है. इसको लेकर ट्राई के प्रमुख P.D. Vaghela द्वारा कहा गया है कि ट्राई ने फोन कॉलर आइडेंटिटी बनाने को लेकर कुछ स्टॉकहोल्डर से बातचीत भी की है। इसके साथ ही अगर सब कुछ सही रहता है तो यह नया कॉलर ID दो से तीन हफ्तों में लॉन्च हो जाएगा. ट्रूकॉलर के सीईओ द्वारा बताया गया कि संस्था एक कॉलर आईडी एप्लीकेशन लॉन्च करने वाली है. इसी को लेकर ट्रूकॉलर के सीईओ Alan Mamedi द्वारा बयान दिया गया है इसमें बताया कि Trai जो कॉलर आइडेंटिटी सिस्टम लेकर आने वाला है, ट्रूकॉलर को टक्कर नहीं दे पाएगा.

Join

How to Download TRAI Caller ID app

  1. TRAI Caller ID app download करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा.
  2. अपने मोबाइल में सबसे पहले प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें.
  3. इसके बाद आपको इसमें app सर्च करना होगा.
  4. इसके बाद आपके सामने TRAI Caller ID लिखा हुआ एप्लीकेशन सामने आ जाएगा.
  5. इसके बाद आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है.
  6. जिसके बाद TRAI Caller ID एप्लीकेशन आपके मोबाइल पर इंस्टॉल होने लगेगा.
  7. इंस्टॉल होने के बाद इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन कर सकते हैं.
  8. इस तरह आप आसानी से TRAI Caller ID app download कर सकते हैं.
PH Home Page Click Here