Top 10 Business Ideas 2022: ये टॉप 10 बिजनेस, होगी बंपर कमाई, गांव में रहकर कर सकते हैं

Top 10 Business Ideas : गाँव के नौजवान काम या बिजनेस के लिए शहरों की ओर भागते हैं। लेकिन ऐसे कई बिजनेस हैं इन्हें सही प्लानिंग के साथ किया जाए तो इससे बंपर कमाई की जा सकती हैं। जिसे गाँव में रहकर किया जा सकता है आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से गांव में किए जाने वाले ऐसे 10 बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

1. अनाज खरीद और बिक्री का काम (Grain Buying and Selling Business)

दोस्तों यदि आप पढ़े लिखे हो या आप बिना पढ़े लिखे हो यदि अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आप अनाज का काम कर सकते है इसमें आपके पास कुछ पूंजी और एक स्टोर रूम होना जरुरी है, यदि आपके पास स्टोर रूम नहीं भी है तो किराये का ले सकते है. आपको कुछ काम करने वाले मजदूर की जरुरत होगी जो की आप हायर कर सकते है, शुरुवात में आप कम अनाज ख़रीदे जो की आपको किसानो से मिल जायेगा, कुछ छोटे किसान सीधे अनाज मंडी में बेचने के बजाये छोटे दुकानदारो को बेचना पसंद करते है.

2. खाद और बीज की बिक्री का बिजनेस (Fertilizer and seed sales Business)

किसानों को खाद और बीज खरीदने शहर जाना पड़ता है। गांव में सबसे अधिक खेती का काम होता है किसानो को खाद लेने के लिए शहर जाना पड़ता है जिसमे उनका पैसा और समय ख़राब हो जाता है यदि किसानों को गांव में ही सही कीमत पर खाद और बीज मिल जायेगा तो उन्हें शहर जाने की जरुरत नहीं पढेगी इस कारण आप खाद और बीज बिक्री का बिजनेस कर सकते हैं। ये बिजनेस किसानों के लिए भी लाभ दायक रहेगा और आपके लिए भी। इस प्रकार का बिजनेस साल भ चलने वाला बिजनेस है। क्योंकि रबी, खरीफ और जायद तीनों ही समय में किसानों को खाद और बीज की जरूरत होती है। 

3. मुर्गी पालन/पोल्ट्री फार्म का बिजनेस (Poultry Farming Business)

आप अपने खेत में कुछ जगह पर मुर्गी पालन या पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कर सकते है आप खेती के साथ ही मुर्गी पालन का कार्य कर सकते है आज मुर्गी के अंडे और की बाजार में बहुत मांग रहती है। साथ ही मुर्गी का मांस भी लोगो द्वारा पसंद किया जाता है यदि आप इस प्रकार का बिजनेस करने की सोच रहे है तो सरकार आपको सबसिडी भी देगी आप गाँव पर रहकर इस बिजनेस को कर सकते है बस आपके पास कुछ जमीन का होना जरुरी है जिस पर आप इस सेटअप को खड़ा कर सकते इस बिजनेस के लिए आपके पास कुछ पूंजी का होना जरुरी है जिसके लिए आप bank से लोन ले सकते है.

Top 10 Business Ideas
Top 10 Business Ideas

 

4. बकरी का बिजनेस (Goat Farming Business)

गांव में बकरी पालन का बिजनेस कम पैसे से शुरू किया जाने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस में कम खर्चा आता है और अच्छा प्रॉफिट होता है। बाजार में बकरी के दूध और मांस की बहुत डिमां रहती है। यदि आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू करें तो दबा कर कमाई कर सकते हैं। इसमें कोई विशेष स्किल की आवश्यकता नहीं है। यही, नहीं बकरी के भोजन की भी कोई विशेष व्यवस्था की आवश्कता नहीं पड़ती है। बकरी जंगली पौधों की पत्तियों जीवित रह सकती है.  

5. मछली पालन का बिजनेस (Fish Farming Business)

गांव में रहकर आप मछली पालन का बिजनेस खोल सकते हैं। यदि आपके खेत में तालाब है तो ये सोने पे सुहागा है आप इसमें मछली पाल सकते हैं। और यदि नहीं है तो आप टैंक में भी मछली पालन शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको मछलियों के दाने का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से लोन ले सकते है। कई राज्य सरकारें मछली पालन पर सब्सिडी का लाभ प्रदान करती हैं। 

6. मधुमक्खी पालन बिजनेस (Honey Bee Farming Business)

आजकल बाजार में शहद की काफी डिमांड रहती है। इसे देखते हुए मधुमक्खी पालन बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस हैं जिसे गांव में रहकर स्टार्ट किया जा सकता है। आप इसे अपने खेत से शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस खेती के लिए भी बहुत फायदेमंद है। एक्सपर्ट बताते हैं कि जिस खेत में मधुमक्खी पालन होता है वहां फसल का उत्पादन काफी अच्छा देखा गया है। शहद बनाने वाली मधुमक्खियां और दूसरे कीट पतंगे परागकण फैलाने व फूलों के निषेचन में भी अहम भूमिका निभाते हैं। मधुमक्खी पालन शुरू करने से पहले आपको इसका प्रशिक्षण की जरुरत पड़ सकती है.

7. सूअर पालन बिजनेस (Pig Farming Business)

सूअर पालन एक ऐसा काम हैं जिसमें नाम मात्रकी लागत और सबसे अधिक फायदा  होता है। यह एक ऐसा बिजनेस हैं जिसमें ज्यादा पैसा नहीं लगाना पड़ता इतना ही नहीं सूअर के चारे के लिए भी चिंता की जरुरत नहीं होती है। ये आसपास की गंदगी को खाकर साफ करता है। आजकल लोग मांसाहार को अधिक पसंद करने लगे हैं। ऐसे में ये बिजनेस काफी अच्छा चल सकता है। सूअर 8 से 9 माह में बच्चे देती है यह एक बार में 4 से 10 बच्चे पैदा कर सकती हैं.

Join Telegram Click Here
PH Home Click Here