कक्षा 12 की 17 फरवरी से कक्षा 10 की 18 से परीक्षाएं प्रारंभ।

मध्यप्रदेश शासन शिक्षा विभाग के द्वारा कक्षा 12 हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं 17 फरवरी  एवं 18 फरवरी से कक्षा 10 की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है। उक्ताशय की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को लेकर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पवई में, 15 फरवरी को केंद्राध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना के मार्गदर्शन में सहायक केंद्राध्यक्ष कुलभूषण सिंह, तिलक सिंह एवं लिपिक सुख सागर कुवर, प्रहलाद नामदेव एवं तीस पर्यवेक्षकों के साथ बैठकर आयोजित होने वाली , परीक्षाओं में आवश्यक तैयारियां एवं व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की गई। उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पवई परीक्षा केंद्र में हायर सेकेंडरी स्कूल कक्षा 12 के 189 छात्र एवं कक्षा 10 हाई स्कूल के 433 छात्र सम्मिलित हो रहे हैं। कुल 622 छात्र हे छात्राओं के बैठने की, एवं परीक्षा संबंधी तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई।

Join

उक्ताशय की जानकारी देते हुए केंद्राध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने बताया कि 17 फरवरी से कक्षा 12 की परीक्षाएं एवं 18 फरवरी से कक्षा 10 की परीक्षाएं प्रारंभ हो रही हैं। जिसमें सभी परीक्षा परवेक्षक एवं परीक्षा की ड्यूटी में तैनात सभी कर्मचारी, छात्र छात्राएं, कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क लगाकर एवं सैनिटाइजर का उपयोग करते हुए परीक्षा में शामिल हो ऐसा सभी से आग्रह है। प्रथम दिन 17 फरवरी को कक्षा 12 के छात्रों अंग्रेजी विषय का पेपर है, तथा 18 फरवरी से कक्षा 10 हाई स्कूल परीक्षा का हिन्दी विषय का पेपर परीक्षायें प्रारम्भ हो रही हैं। सभी छात्र छात्रायें निर्धारित समयानुसार टाइम टेबिल के अनुसार कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बगैर नकल के परीक्षा में सामिल हो ऐसा सभी से विशेष आग्रह है।

ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को सबसे पहले करें सॉल्व:-

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के पेपर नजदीक ही है ऐसे में प्रतिदिन 4 घंटे स्टूडेंट अपने टाइम टेबल के अकॉर्डिंग मैथ के पेपर की प्रैक्टिस करें एक्सपर्ट का कहना है कि जो प्रश्न पहले बन रहे हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें 3 घंटे पर मैं कूल माइंड और समझदारी से पेपर देना जरूरी है। 32 नंबर के ऑब्जेक्टिव 12वीं मैथ्स के पेपर में 32 नंबर के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे और बल्कि 2 3 और 4 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे। एक्सपर्ट का कहना है कि पेपर सॉल्व करते समय सबसे पहले ऑब्जेक्टिव प्रश्न को पूरा सॉल्व करें। उसके बाद 4 नंबर उत्तर लिखे। उसके बाद शेष 2 और 3 नंबर के प्रश्न के उत्तर दें। उसके इस पैटर्न में अगर प्रश्नपत्र स्वार्थ करेंगे तो टाइम पर पेपर कर पाएंगे और प्रश्न भी नहीं टूटेंगे।

Tomorrow is the 12 Exam  2022
           Tomorrow is the 12 Exam 2022

इन पोर्शन पर ध्यान रखें :-

मैथ्स एक्सपर्ट ने बताया कि कैलकुलस पोर्शन, डिफरेशियल, समाकलन, फलन, अवकल समीकरण, वेक्टर, थ्रोडी, लिनीयर प्रोग्रामिंग के साथ ही एलजेब्रा सारणी पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। प्रैक्टिस अच्छी होगी तो पेपर सॉल्व करते समय कॉम्फिडेंस लेवल अच्छा रहेगा, बेहतर स्पीड से प्रश्नों के उत्तर लिख पाएँगे। सबसे ध्यान देने योग्य बात ये है कि ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को 15 से 20 मिनट में सॉल्व कर ले। नए पेज से करें शुरूआतपेपर सॉल्व करते समय लिखने के पैटर्न पर ध्यान रखें। पेपर नीट एंड क्लीन होना चाहिए। अगर पेज भर गया है तो फिर दूसरे प्रश्न के आंसर की शुरूआत नए पेज से करें। प्रश्नों के नंबर करेक्ट  ब्लैक एंड ब्लू पेन का यूज करें। यदि सिर्फ ब्लू पेन का उपयोग कर रहे हैं तो प्वॉइंट्स को अंडरलाइन करेंटाइम मैनेजमेंट जरूरी | एक्सपर्ट का कहना है कि अगर एग्जाम मेंकॉम्फिडेंस के साथ प्रश्न सॉल्व करने हैं तो अभी से ब्लू प्रिन्ट से प्रैक्टिस शुरू कर दें। 3 घंटे यानी कि कुल 180 मिनट मिलेंगे, जिनमें शुरूआत के 10 मिनट इन्फॉर्मेशन भरने के लिए तो वहीं लास्ट के 10 मिनट आंसर शीट को पढ़ने के लिए होंगे। बाकि के 160 मिनट में हर प्रश्न के लिए 2 मिनट बचेंगे, ऐसे में टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखते हुए पेपर सॉल्व करेंगे तो 3 घंटे में सभी प्रश्न सॉल्व कर पाएँगे। कुछ जरूरी यूनिट्स | वैसे तो स्टूडेंट्स सभी यूनिट्स को अच्छे से तैयार कर लें। वहीं फर्स्ट चैप्टर रियल नंबर, रैखिक समीकरण, द्विघात समीकरण, सांख्यिकी, प्रायिकता, सामान्तर श्रेणी को अच्छे से तैयार करें।

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE