पूरक परीक्षा प्रश्नपत्र वितरण तथा परीक्षा व्यवस्था :- कक्षा 9वी एंव 11वीं की बोर्ड पैटर्

कक्षा 9वीं एवं 11वीं की बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाने वाली पूरक परीक्षा के प्रश्नपत्रों के वितरण, परिवहन संधारण एव परीक्षा के सुचारू एवं निर्विघ्न संपादन हेतु निर्देश निम्नानुसार है। समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एंव सहायक आयुक्त इनका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें

  • परीक्षा हेतु समस्त सामग्री की जांच वितरण केन्द्र (जिला मुख्यालय स्थित शासकीय उत्कृष्ट उ०म०वि० विद्यालय) पर ही कर ली जाए। यह सुनिश्चित कर ले कि आवश्यकतानुसार सामग्री प्राप्त हो गई है। यदि कोई कमी अथवा त्रुटि हो तो इसकी सूचना उपस्थित सक्षम अधिकारी (प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय) को तत्काल प्रश्न पत्र वितरण स्थल पर ही दे दी जाए। इसकी पृथक सूचना संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को भी दी जाए।
  • प्रश्नपत्र वितरण केन्द्र पर उपस्थिति पत्रक के आधार पर विषयवार संख्या अनिवार्य रूप से निकाल ली जाए। उसके बाद ही प्रश्नपत्रों के लिफाफे प्राप्त किए जाएं कमी की दशा में प्रश्नपत्र वितरणकर्ता अधिकारी को निर्धारित प्रपत्र पर लिखित में सूचित किया जाए। यह सुनिश्चित करें कि प्रश्नपत्र की कमी के कारण कोई भी छात्र परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं रहें। इसका पूर्ण उत्तरदायित्व केन्द्राध्यक्ष का होगा।
  • भाषा विषयों को छोड़कर अन्य सभी विषयों के प्रश्नपत्र हिंदी तथा अंग्रेजी माध्यम में एक साथ छपे है प्रश्नपत्र प्राप्त करते समय इसका भलीभांति पूर्ण परीक्षण कर लिया जाए कि केन्द्र पर सम्मिलित होने वाले छात्रों के माध्यम प्रश्नपत्र अवश्यकतानुसार प्राप्त हो गये है या नहीं २ परीक्षा अवधि में यदि किसी छात्र को उसके द्वारा लिये गये विषय का प्रश्नपत्र अथवा न के माध्यम का प्रश्नपत्र उपलब्ध न होने के कारण छात्र परीक्षा देने से वंचित रहता है तो उसका पूर्ण उत्तरदायित्व केन्द्राध्यक्ष का होगा।
  • प्रश्नपत्र प्राप्त करते समय लिफाफों की गुणकवार संख्या का मिलान बीजक से भलीभांति कर सुनिश्चित करें कि जितने लिफाफे / प्रश्नपत्र गुणकवार प्राप्त किये जा रहे है उतने ही लिफाफे प्रश्नपत्रों की प्रविष्टि बीजक में है। बीजक में किसी भी प्रकार की काट-छांट पर उस स्थान पर उपस्थित सक्षम अधिकारी (प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय) के हस्ताक्षर अवश्य प्राप्त कर लें बीजक के अंत में दिये गये घोषणा पत्र का अध्ययन करें, हस्ताक्षर करें तथा लिफाफों की पावती भी स्पष्ट रूप से शब्दों व अंको में संख्या दर्शाते हुये है। लिफाफे पर जो क्रमांक अंकित है, उन्हीं की प्रविष्टि निर्धारित प्रपत्र में की जाए।
  • जिला मुख्यालय के प्रश्नपत्र वितरण केन्द्र से प्रश्नपत्रों के पैकेट्स का संदूक सील करके सीधे निकटस्थ पुलिस स्टेशन में ही ले जाकर वही रखे उसे परीक्षा केन्द्र अथवा घर या अन्य जगह नहीं ले जाया जा सकता है। पुलिस स्टेशन में बॉक्स रखते समय अभिरक्षा पंजी क्रमांक एक में आवश्यक प्रविष्टि कर पंजी पुलिस स्टेशन में सौंप दें।
  •  परीक्षा केन्द्र पर शांति एवं कानून व्यवस्था की दृष्टि से छात्र संख्या अनुसार पुलिस की व्यवस्था की जाए।
  • परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष स्वयं अथवा सहायक केन्द्राध्यक्ष स्वयं गोपनीय सामग्री के पैकेट्स थाने / चौकी से परीक्षा कार्यक्रमानुसार एवं समय संबंधी निर्देश को ध्यान में रखते हुए निकालें।
  • प्रश्नपत्र के पैकेट्स थाने से परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से एक घंटे पूर्व ही निकाले। थाने से प्रश्नपत्र लाने वाला व्यक्ति अपना नाम रोजनामचे में दर्ज कर पैकेट्स प्राप्त करें इसी निर्देश पुस्तिका के परिशिष्ट भाग में पुलिस अभिरक्षा पंजी का प्रारूप दिया गया है। थाने में रखी जाने वाली गोपनीय सामग्री का लेखा-जोखा इस प्रारूप में रखा जाए।
  • प्रश्नपत्रों के पुलिस स्टेशन पर रखे जाने वाले संदूक में दो मजबूत ताले रहेंगे।

गोपनीय सामग्री का परिवहन एवं सुरक्षा:-

  1. परीक्षा की गोपनीय सामग्री की महत्ता एवं संवेदनशीलता सभी अच्छी तरह समझते है यह अत्यंत आवश्यक है कि गोपनीय सामग्री को लेकर आप तथा आपका सहयोग स्टाफ पूरी तरह सतर्क रहें इस विषय में निर्देश निम्नानुसार:-
  2. गोपनीय सामग्री के वितरण स्थल से परीक्षा केन्द्र के निकटतम थाने तक सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी।
  3. परीक्षा केन्द्र की गोपनीय सामग्री ले जाने हेतु केन्द्राध्यक्षों एवं सहायक केन्द्राध्यक्षों को बाक्स व ताले संबंधित वितरण केन्द्र पर लाने होंगे।
Supplementary exam question paper 2022
Supplementary exam question paper 2022
  1. पुलिस स्टेशन पर रखे जाने वाले प्रश्न पत्री के बाक्स में दा मजबूत ताल रहेंगे। बाक्स का प्रतिदिन निर्देशानुसार सील किया जाएगा तथा अभिरक्षा पंजी क्रमांक एक में निर्धारित कालमा की परीक्षावार प्रतिदिन नियमित प्रविष्टि अनिवार्य रूप से की जाएगी। परीक्षा केन्द्र पर संधारित किये जाने वाली अभिरक्षा पंजी न 2 के परिशिष्ट क एवं ख में प्रतिदिन निर्देशानुसार प्रविष्टि अनिवार्यत की जाएगी।
  2. प्रश्न पत्र के पैकेटस थाने से कलेक्टर के अनुमोदन से जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त अधिकारी की उपस्थिति में नियत तिथि में परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 45 •मिनट पूर्व डी निकालें परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पूर्व प्रश्न पत्र का लिफाफा / लिफाफे पर्यवेक्षकों एवं परीक्षार्थियों के सम्मुख लाए ताकि वह लिफाफों पर लगी मुहरों को जांच कर सके। इसके पश्चात् ही निर्देशानुसार प्रश्न पत्र के लिफाफे खोले जाए। प्रश्न पत्र का लिफाफा खोलने के विशिष्ट निर्देशों के पालन हेतु पूर्ण सतर्कता बरती जाए। इसके पश्चात् निर्धारित समय पर ही प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को वितरित किये जाएं।

 परीक्षा केन्द्र व्यवस्था:-

  • परीक्षा केन्द्र की व्यवस्था परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पूर्व कर ली जाए।
  • प्रतिदिन छात्र संख्या अनुसार पुलिस की व्यवस्था की जाए।
  • ऐसे परीक्षा केन्द्र जो घनी आबादी वाले क्षेत्र में स्थित हो या जहा अधिक यातायात हो, वहाँ “सावधान परीक्षा केन्द्र है 100 मीटर के भीतर अनाधिकृत व्यक्तियों का आना कानूनन मना है इस प्रकार का सूचना पत्र बनाकर केन्द्र के बाहर उचित स्थान पर लगाने की व्यवस्था करें।
  • परीक्षा केन्द्र की सीमा / दीवार के फाटक पर ताले न लगाये जाए।
  • परीक्षा के समय लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कराये जाने वाले केन्द्र निरीक्षण के लिए केन्द्र पर एक स्थाई निरीक्षण पंजी रखें। संचालनालय द्वारा नियुक्त निरीक्षक अपना निरीक्षण टीप इसमें अंकित करेंगे। परीक्षा केन्द्र में परीक्षा अवधि में परीक्षार्थियों एवं नियोजित स्टाफ के अतिरिक्त कयल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे इनके प्रवेश निर्गम की तिथि समय एवं पदनाम हस्ताक्षर निरीक्षण रजिस्टर में अंकित होंगे।
  • परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु परीक्षा कार्यक्रम / प्रतिदिन की बैठक व्यवस्था की जानकारी एवं अन्य आदेशों की प्रतिनिधियों नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएं।

 

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE