छात्र बन रहे आत्मनिर्भर, तीन ट्रेड का दिया जा रहा प्रशिक्षण – students self skill development

एमपी मे स्कूल न जाने वाले विद्यार्थी अथवा जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं करी और आगे स्किल को इम्प्रूव करना चाहते हैं उनके लिए रीवा के चयनित स्कूलों में लैब बनाए जा रहे हैं जहां वह तीन ट्रेड की शिक्षा ले सकेंगे। प्रदेश के चयनित 1213 विद्यालयों में कुल 12 ट्रेड सचांलित होगीं। और इन्हीं ट्रेड से सम्बंधित लैब भी बनाई जाएंगी। इस योजना से विद्यार्थी को काफी लाभ पहुंचेगा और वह अपनी शिक्षा और स्किल को भी इम्प्रूव कर सकेगा।

छात्र बन रहे आत्मनिर्भर, तीन ट्रेड का दिया जा रहा प्रशिक्षण – students self skill development

छात्रों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके इसको लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने स्किल हब योजना शुरू की, जिसमें प्रदेश सहित जिले की तीन विद्यालयों का चयन किया गया था। जिनमें अब छात्रों को आत्म निर्भर बनाने 15 से 29 आयु वर्ग के लोगों को विभिन्न ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाना शुरू कर दिया गया है। इसमें आईटी एवं हेल्थ केयर आईटी एवं ब्यूटी वैलनेस व आईटी एवं एग्रीकल्चर शामिल है।

  • स्कूल न जाने वाले बच्चों के लिए बनी योजना, छात्र बन रहे आत्मनिर्भर
  • स्किल हब के लिए चयनित हुए जिले के चार विद्यालय
  • तीन ट्रेड का दिया जा रहा प्रशिक्षण
students self skill development
students self skill development

लैब में ले रहे ट्रेनिंग

नवीन व्यवसाय शिक्षा योजना में प्रदेश के चयनित 1213 विद्यालयों में 12 ट्रेड संचालित हो रहे हैं। इन चयनित विद्यालयों में से रीवा जिले के 4 विद्यालयों का चयन स्किल हब के रूप में किया गया है। जिनमें ट्रेड से संबंधित लैब स्थापित किए जा चुके हैं। इन लैब का उपयोग कक्षा नौवीं से 12 वीं कक्षा के विद्यालयों में अध्ययनरत व्यवसायिक शिक्षा के विद्यार्थियों द्वारा किया जाता है। भारत शासन द्वारा इन लैब का उपयोग विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अतिरिक्त स्कूल न जाने वाले बाहरी बच्चों के लिए कौशल प्रशिक्षण के रूप में उपयोग किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है।

योजना का उद्देश्य

बताया गया है कि इस योजना का उद्देश्य बुनियादी सुविधाओं को साझा करना तथा 15 से 29 आयु वर्ग स्कूल छोड़ने वाले बच्चों एवं युवाओं के कौशल प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना और कुशल जनशक्ति तैयार करना है।

प्रत्येक ट्रेड में 20 का चयन

प्रत्येक ट्रेड में 20-20 युवाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया है। जिसके लिए स्किल हब के लिए जिले के तीन ब्लाक के स्कूल चयनित किए गए हैं। जिसमें हनुमना और गंगेव में 1-1 और सिरमौर ब्लॉक के 2 स्कूलों को शामिल किया गया है। चयनित विद्यालयों की सूची नीचे आप देख सकते हैं।

यह विद्यालय चयनित

  • शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय माध्यमिक विद्यालय हनुमना

ट्रेड : आईटी एवं हेल्थ केयर

  • शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या मनगांवा

ट्रेड : आईटी एवं ब्यूटी वेलनेस

  • शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बड़ी हरदी

ट्रेड : आईटी एवं एग्रीकल्चर

  • शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालक सिरमौर

ट्रेड : आईटी एवं हेल्थ केयर

 

महत्वपूर्ण जानकारियाँ —

“बोर्ड परीक्षा के लिए TIPS & TRICKS के लिए यहाँ पर क्लिक करें। ”

JOIN WHATSAPP GROUP CLICK HERE
JOIN TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE