Student Education Loan 2022: नई उम्मीद नई उड़ान क्योंकि पढ़ाई के लिए अब मिल सकेंगे 30 लाख। जानिए कैसे ?

Student Education Loan 2022 : नमस्कार मित्रो हमारा अभिनंदन स्वीकार करे क्योंकि आज जिस मुद्दे पे हम आपका ध्यान केंद्रित करेंगे वो आपको और आपके सपने को उड़ान भरने कि पूरी क्षमता रखता है बसरते कि आप इस आर्टिकल को पुरा पढ़े और हमारी हर एक बात को Practically समझने की कोशिश करे, तो चलिए विषय कि ओर अपना रुख करे और समझने की पुरजोर कोशिश करे कि आखिर Student Education Loan 2022 क्या है? यानि Student Education Loan 2022 full details. तथा Student Education Loan 2022 eligibility?क्या होनी चाहिए साथ ही साथ Student Education Loan 2022 by Govt जो की Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Karyakram के तहत कैसे Student Education Loan प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए क्या steps और Criteria होने चाहिए? साथ हि साथ Education Loan at 0 interest के लिए कैसे अप्लाई करे? “लास्ट बट नॉट द लिस्ट”  पब्लिक सेक्टर बैंक लाइक Student Education Loan 2022 from SBI के लिए क्या अर्हता हो? आज हम इन topic पे एक स्पष्ट चर्चा करेंगे, तो चलिए समय की गुणवत्ता और मस्तिष्क की स्पष्टता की चर्चा का शुभारंभ करे ।

Student Education Loan 2022

हर इन्सान का सपना होता है कि Higher Education प्राप्त करके ऊंची से ऊंची Posting लेना और अपने मनचाहे सपने को पूरा करना लेकिन  साथियों जब भी हम लोन के बारे में सुनते है, तो हमारे दिमाग में एक बात कौधती है वो हैं interest rate, और यही कारण है जिसके वजह से बहुत से होनहार विद्यार्थी अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते, क्योंकि Higher Education का लागत उठा पाना सामान्यतः संभव नही हो पाता लेकिन अब तो सरकार की ओर से हि मुहिम का आवंटन हो चुका है,कि कोई भी प्रतिभासंपन्न युवा जो अपने सपनो की उड़ान भरना चाहता है,और अपने हौसलों को पंख देना चाहता है, उसके लिए भारत सरकार स्वयं उसकी मदद करने को तैयार है और कई प्रकार की Schemes का सुसंचालन कर भी रही है और कई Public Sector Bank भी है,जो इसमें पुरजोर तरीके से Student Education Loan 2022 Availability के मध्यम से विद्यार्थियों को भारत और विदेशों के संस्थानों में अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है।

Student Education Loan 2022 by Government

भारत सरकार की ओर से “Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Karyakram Scheme” के तहत प्रतिभावान Financially Weak Students जो हाइयर डिग्री in India or Abroad complete करना चाहते है, उनके लिए ये Scheme एक platform प्रोवाइड यानि needy students को विभिन्न Publice Sector banks से विभिन्न ब्याज दरों पर लोन मुहैया कराएगी सरकार। इस योजना की पहली सबसे खास बात ये है, कि विद्यार्थी बिना किसी Security+ Guardanter के ₹400000 (चार लाख) तक के लोन 8.40% इंटरेस्ट रेट पर आसानी से ले सकता है,और दूसरी खास बात ये है, कि Income Tax Act 1961के 80E के तहत काफी छूट प्रदान किया जायेगा । वैसे आप यदि 4 lakh से अधिक का लोन इस योजना( Student Education Loan 2022 by Government) के तहत लेना चाहते है,मान लीजिए आप 6 lakh से ज्यादा का लोन लेना चाहते है,तो आपको एक Guarranter की आवश्यकता होगी।

Student Education Loan 2022 Overview

Name of Scheme Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Karyakram Scheme”
the launch of the Scheme Bharat Sarkar
Motto of Scheme Needy students ko study ke liye loan muhaiya karana
Beneficiaries BPL Category Students
Related Department Finance ministry IBA+Education Ministry
Toll free no- 020-2567 8300
Official website Click here

 

Student Education Loan 2022
Student Education Loan 2022

Student Education Loan 2022 eligibility

सभी विद्यार्थी जो Student Education Loan 2022 की प्राप्ति की इच्छा रखते है, उन्हें कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा ।

  • 1- भारत का स्थाई निवासी हो।
  • 2- 18- 35 के बीच की उम्र का हो ।
  • 3- Academic record(75%>) से ज्यादा हो ।
  • 4- शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की पुष्टि हो।
  • 5- स्नातक/स्नातकोत्तर की डिग्री हो।

Student Education Loan 2022 from SBI

अब हम आपसे India latest public sector bank यानि SBI के Education Loan Scheme के बारे में बात करने वाले है। वस्तुत: SBI के पास 5 Education Loan से सम्बन्धित schemes है ।

Join

1- SBI student loan Scheme→ India Abroad

2- SBI Global Advantage Scheme→ only Abroad

3- SBI Scholar Loan Scheme→ only for India Premier Institutes like IIT, IIM etc.

4- SBI Skill Development Loan Scheme→ Vocational +Skill Development Courses only for India

5- SBI Takeover Loan Scheme→ other bank to SBI

Note:> अब हम बात करने वाले है, Student Loan Scheme जो कि आपको 7.5 लाख तक का unsecured loan scheme दे सकती हैऔर 7.5 लाख से ऊपर का अमाउंट चाहिए तो आपको Collateral देना होगा जबकि Global Advantage Scheme आपको 40 लाख तक का unsecured loan दे सकती हैं।

Interest rate की बात की जाए वो तो बैंक के MCLR+Repo rate पे डिपेंड करता है, लेकिन FY( 2021-22) में Interest rate (7-9)% के बीच का है। इन दोनो schemes के लिए ।

How to apply for “Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Karyakram Scheme”

E- Governance infrastructure की देखरेख में बनी यह portal (PMVLKS) अब तक 38 bank’s को सूचीबद्ध कर चुकी है। और इन बैंकों ने 127 loan schemes जारी करी है,अब हम आपको बताएंगे की इसके लिए आप ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते है ।

  • 1- first go to official websitehttps://www.vidyalakshmi.co.in
  • 2- अब आपको Home 📃 का interface show हो रहा होगा।
  • 3- Tap on Register !
  • 4-then fill in personal details.
  • 5- click on agree then click on submit button.
  • 6- u will get activation link on your email till valid for 24 hours.
  • 7- Now you will open a registered email id.
  • 8- Your Account was created successfully.

FAQs about Student Education Loan 2022

Q 1- विद्यालक्ष्मी  क्या है ?

Ans- एक सरकारी योजना

Q 2- Education Loan कितना मिलता है ?

Ans- 4 lakh तक आसानी से मिल जाता है ।

Q 3- Vidya Lakshmi Portal का इस्तेमाल Abroad Study के लिए भी कर सकते है ?

Ans-  हां बिल्कुल

APS Home Page Click Here

Leave a Comment