Student Credit Card : छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है यह क्रेडिट कार्ड,

Student Credit Card के उपयोग से हमारे खर्चे करने की आदत को काफी बदल दिया है। और आपको बता दे तो ज्यादातर लोग इमरजेंसी सेविंग अकाउंट की जगह Credit Account का इस्तेमाल कर लेते हैं। नॉर्मल Credit Card की तरह Student Credit Card भी चलन में है, जो कॉलेज के छात्रों के खर्च और कमाई में बैलेंस बनाए रखने के लिए बनाया गया है। आपको बता दें तो यह Credit Account छात्रों के लिए बनाया गया है। जिससे छात्रों की खर्च का बैलेंस बना रहे। यह Credit Account आपके पैसे को मैनेज करने और आपको आसान तरीके से खर्च करने में मदद करता है। और शायद आप जानते ही होंगे Student Credit Card के बारे में जो छात्र कॉलेज में पढ़ने के लिए आते हैं, उन छात्रों के लिए Student Credit Card बनाया जाता है।

Join

Table of Contents

Student Credit Card

Student Credit Card कॉलेज के छात्रों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्ड हैं। वे Credit Card की बुनियादी सुविधाओं के साथ आते हैं जैसे कि ब्याज मुक्त अवधि, इनाम की कमाई और छूट। 18 वर्ष से अधिक आयु के कॉलेज के छात्र छात्र Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोई आय दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। छात्रों के लिए वित्तीय जिम्मेदारी सीखने और क्रेडिट बनाने के लिए एक छात्र Credit Card एक महान उपकरण हो सकता है। आप भी बनवा सकते हैं Student Credit Card अगर आप कॉलेज में है तो और अपने पैसे को मैनेज कर सकते हैं। आपको बता दें तो अगर आपके पास Student Credit Card है तो आपको सेविंग अकाउंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Student Credit Card 2022

Student Credit Card सीमित क्रेडिट कार्ड के साथ आते हैं इसलिए छात्र ज्यादा पैसा खर्च नहीं करते हैं। क्योंकि उसमें लिमिट होता है कि आप इतना ही पैसा खर्च कर सकते हैं इससे ज्यादा इतने पैसे खर्च नहीं कर सकते हैं हर महीने का लिमिट होता है आप उस लिमिट से ज्यादा यूज़ नहीं कर सकते हैं। इस कार्ड के तहत कैश विड्रोल की राशि कम है इसलिए छात्र सोच विचार कर इस फंड का उपयोग करते हैं। इस कार्ड को छात्र पढ़ाई खत्म होने के बाद स्टैंडर्ड Credit Card में बदल सकते हैं छात्र अपनी नौकरी और इनकम के मुताबिक उसकी लिमिट बढ़ावा दे सकते हैं समय पर क्रेडिट बिल पे करने से क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है छोटी उम्र में भी छात्र फाइनेंस समझ जाते हैं।

Student Credit Card Apply Online

हालांकि, सभी छात्र Student Credit Card प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। Student Credit Card के लिए वही छात्र अप्लाई कर सकते हैं जो कॉलेज में है।  छात्र Credit Card जारी करने के लिए विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थान पात्रता मानदंड के एक अलग सेट के साथ आए हैं। मानदंड को पूरा करने वाले ही Credit Card के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। जबकि कुछ बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक केवल अपने शिक्षा ऋण ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। प्रक्रिया जो भी हो, यदि आप 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र हैं और छात्र क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह जानना होगा कि कौन सा बैंक सर्वश्रेष्ठ छात्र क्रेडिट कार्ड प्रदान कर रहा है और इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया।

Credit Card Student Credit Card 2022
Benefits of a student college student
Country India
Launch date 2 October 2016
Yojana name student credit card
Use All India college student
Official Website wbscc.wb.gov.in
Student Credit Card
Student Credit Card

 

Student Credit Card के लिए  एक बार जब आप बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा कर लेते हैं, तो आप इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बैंक से जांच कर सकते हैं। सभी बैंक एक ही प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं। इसलिए, छात्र Credit Card के लिए आवेदन करने की बैंक-विशिष्ट प्रक्रिया के बारे में बैंक व्यक्तिगत से बात करना अनिवार्य है। जबकि कुछ बैंक आपको ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देते हैं, अन्य के लिए आपको बैंक शाखा में जाने और सीधे आवेदन जमा करने की आवश्यकता हो सकती है।

आवश्यक डॉक्यूमेंट- छात्र Credit Card के लिए आवेदन करते समय, बैंक आपसे निम्नलिखित में से कुछ प्रस्तुत करने के लिए कह सकता है:

  • पैन/कोई अन्य सरकार द्वारा अनुमोदित फोटो आईडी प्रमाण।
  • आधार / कोई अन्य सरकार द्वारा अनुमोदित आवासीय पता प्रमाण।
  • जन्म प्रमाणपत्र।
  • कॉलेज पहचान पत्र या नामांकन का कोई अन्य प्रमाण।
  • पासपोर्ट आकार के फोटो।

MP Student Credit Card 2022

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार के क्रेडिट कार्ड के लिए जा रहे हैं। नीचे दिए गए विवरण हैं।

  1. एड-ऑन कार्ड: यदि आप 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो आप अपने परिवार के तत्काल सदस्यों से ऐड-ऑन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कह सकते हैं। प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज है और केवल बुनियादी केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
  2. सुरक्षित क्रेडिट कार्ड: सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में एक सावधि जमा खाता खोलना होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक सावधि जमा खाता है, तो बैंक से अनुरोध करें कि वह आपको इसके बदले एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्रदान करे।
  3. छात्र ऋण पर क्रेडिट कार्ड: आप उस बैंक से छात्र क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं जो ऋण पर क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है। इसका एक लोकप्रिय उदाहरण एसबीआई स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड है।

Some of the Best Student Credit Cards are:

  • State Bank of India (SBI)
  • HDFC Bank
Official Website Click Here
Telegram Group Click Here
PH Home Page Click Here