SSC CGL tier 1 result, cut off 2022 , SSC CGL tier 1 का रिजल्ट जारी होने में कुछ ही समय शेष

दोस्तों आज हम SSC CGL tier 1 result , cut off के माध्यम से SSC CGL result, cutoff  के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, यहां आप पढ़ेंगे , SSC CGL tier 1 result , cut off , SSC CGL cut off date, SSC CGL cut off list , SSC CGL cut off check आदि के बारे में, गौरतलब है SSC CGL  – tier 1 का रिजल्ट , कट ऑफ जल्द ही जारी करने जा रहा है, आप SSC CGL संबंधी सभी प्रकार की जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हो, यहां हम आपको ऑफिशल वेबसाइट के बारे में बताएंगे, दोस्तों हमारे साथ इस आर्टिकल SSC CGL tier 1 result , cut off 2022 के अंत तक हमारे साथ बने रहिए।

SSC CGL tier 1 result

Staff selection commission के कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल 2022 tier 1 का रिजल्ट का जिन जिन अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतजार है,  उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, आधिकारिक सूत्रों से ऐसा संज्ञान में आया है की SSC CGL tier 1 result जल्द ही जारी होने वाला है , और अभ्यर्थियों के इंतजार की घड़ियां अब समाप्त होती दिख रही हैं, सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रही है कि SSC CGL tier 1 का रिजल्ट जून के प्रथम सप्ताह में आने की संभावना है। अभ्यर्थी अपना SSC CGL tier 1 रिजल्ट जानने के बाद SSC CGL tier 2 एग्जाम की तैयारियां कर सकते हैं। अभ्यार्थी SSC CGL बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in पर अपना SSC CGL tier 1 result , cut off चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है की SSC CGL tier 1 exam 2022 के लिए आवेदन पत्र 23 दिसंबर 2021 से 23 जनवरी 2022 तक भर गए थे। संपूर्ण देश में SSC Tier 1 की परीक्षा 11 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी और 21 अप्रैल 2022 को संपन्न हुई थी। जो भी उम्मीदवार SSC CGL tier 1 एग्जाम में अपना दमखम दिखाएंगे अर्थात जो उम्मीदवार एसएससी सीजीएल tier-1 परीक्षा में पास होंगे उन्हीं उम्मीदवारों को SSC CGL tier 2 और tier 3 परीक्षाओं के लिए बुलाया जाएगा। और इन सभी परीक्षाओं में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में ग्रुप डी ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले बहुत सारे पदों पर नियुक्त किया जाएगा। केंद्र  सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के अंतर्गत निम्न प्रकार के पद आते हैं, जैसे इंस्पेक्टर , सब इंस्पेक्टर , ऑडिटर,  जूनियर अकाउंटेंट ,अकाउंटेंट वरिष्ठ सचिव इत्यादि।

How to check SSC CGL Tier 1 result , cut off 2022

SSC CGL tier 1 result , cut off की जांच करने के उद्देश्य से हमने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए SSC CGL tier 1 result चेक करने के लिए स्टेप्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप एसएससी सीजीएल tier-1 रिजल्ट, कट ऑफ चेक कर पाएंगे।

  1. सबसे पहले अभ्यर्थियों को SSC आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाना होगा ।
  2. इसके बाद अभ्यर्थियों को सीधी होम पेज पर result tab पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. जैसे ही अभ्यर्थी result tab पर क्लिक करेंगे तो अभ्यर्थियों को दी गई लिंक की सूची से SSC CGL cut off 2022 की जांच करने के लिए प्रासंगिक लिंक चुनना पड़ेगा।
  4. जैसे ही अभ्यर्थी प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करेंगे, अभ्यर्थियों के सामने SSC CGL cut off की पीडीएफ फाइल खुलेगी।
  5. अभ्यर्थियों को सिर्फ अपनी पोस्ट और कैटेगरी , कट ऑफ चेक करने के लिए नीचे स्क्रॉल करना पड़ेगा।
  6. इसके बाद अभ्यर्थियों को SSC CGL cut off pdf डाउनलोड करके भविष्य के संदर्भ में अपने पास सुरक्षित रखना पड़ेगा।

SSC CGL tier 1 result , cut off marks 2022 Overview

Article title SSC CGL tier 1 result, cutoff 2022
Objective Result , cutoff
Year 2022
Board commission Staff selection commission
Exam mode Online/ offline
Exam name Combined graduate level exam 
Official website ssc.nic.in
SSC CGL tier 1 result
SSC CGL tier 1 result

SSC CGL expected cut off marks 2022

Classes SSC CGL expected cut off Tier 1
General 170-175
Other back caste 155-160
EWS  150-155
Schedule caste 135-140
schedule tribe 125-130
Ex – serviceman 140-145
PWD 120-125

 

SSC CGL tier 1  tier 2 exam pattern 2022

  • SSC CGL tier 1 परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को SSC Tier 2 एग्जाम में बैठने के लिए कम से कम 1 या 2 महीने का समय दिया जाता है। 
  • SSC CGL tier 1 पेपर मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन था इसमें 200  प्रश्न पूछे गए थे, प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का था। छात्रों को 200 प्रश्नों को हल करने के लिए 60 मिनट का समय मिला था।
  • SSC CGL Tier 2 परीक्षा लिखित में होती है जिसमें परीक्षार्थियों के भाषा लेवल और कुशलता की जांच की जाती है।
  • SSC CGL tier 2 परीक्षा में 200 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं। जिन्हें हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटे का समय मिलता है।

SSC CGL Cut Off – Affecting Factors

कई प्रकार के ऐसे कारक होते हैं, जो SSC CGL cut off 2022 को प्रभावित करते हैं, यहां आपके सामने कुछ ऐसे ही कारक समझाने जा रहे हैं जो SSC  CGL cut off को निर्धारित करते हैं।

  • परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या अर्थात यदि किसी परीक्षा में अधिक उम्मीदवार शामिल हुए हैं, तो उस परीक्षा की कटऑफ ऊंची जा सकती है। और इसी प्रकार यदि किसी परीक्षा में कम उम्मीदवार शामिल हुए हैं तो उस परीक्षा की कट ऑफ निम्न रह सकती है।
  • उपलब्ध पदों की संख्या अर्थात यदि उपलब्ध पदों की संख्या अधिक है, तो कट ऑफ नीची जाती है , यदि उपलब्ध पदों की संख्या कम है तो कट ऑफ ऊंची जाती है।
  • परीक्षा में उम्मीदवारों का प्रदर्शन भी एक महत्वपूर्ण अहमियत रखता है।
  • परीक्षा में आए प्रश्नों के कठिनाई का स्तर भी कट ऑफ कम या अधिक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • और अंत में परीक्षा की एकरूपता बनाए रखने के लिए एसएससी सामान्यीकरण नियम का उपयोग भी करता है।

FAQs related SSC CGL Tier 1 result , cut off 2022

प्रश्न 1 SSC CGL Tier 1 cut off 2022 की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर SSC CGL Tier 1 cut off 2022 की आधिकारिक वेबसाइट है – https://ssc.nic.in

प्रश्न 2 SSC CGL Tier 1 result 2022 परीक्षा का माध्यम किस प्रकार का होता है?

उत्तर SSC CGL Tier 1 result 2022 परीक्षा का माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार का होता है।

प्रश्न 3 SSC CGL Tier 1 परीक्षा कब संपन्न हुई थी?

उत्तर SSC CGL Tier 1 परीक्षा 11 अप्रैल से शुरू हुई थी और 21 अप्रैल को संपन्न हुई थी।

प्रश्न 4 SSC CGL tier 1 Score सामान्यीकरण विधि क्या होती है?

उत्तर एसएससी सीजीएल में यदि अभ्यर्थी अधिक संख्या में हैं इसलिए एसएससी सीजीएल परीक्षा कई पालीयों में संपन्न की जाती है तथा किसी भी संगति से बचने के लिए अधिकारी  अभ्यर्थियों के अंकों की गणना के लिए सामान्यीकरण प्रक्रिया का उपयोग करते हैं। सामान्यीकरण के उपरांत, अभ्यर्थियों के कट ऑफ की गणना के लिए सामान्यिक्रत अंको का उपयोग होता है।

TELEGRAM GROUP CLICK HERE
PHYSICSHINDI HOME CLICK HERE