Solar Rooftop Yojana: फ्री सौलर पैनल लगवाने के लिए ऐसे करें आवेदन 

Solar Rooftop Yojana: भारत सरकार की ओर से Solar Rooftop Yojana की शुरुआत की जा रही है। Solar Rooftop Yojana योजना का उद्देश्य आवासीय व्यवसायिक भवनों पर सोलर सिस्टम की स्थापना करना है। जिसमें भवनों की रूफटॉप सोलर सिस्टम को स्थापित कर सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के तहत घरों व्यवसाय एवं ऐसे ही अन्य संगठनों के रूप पर सौर पैनल को स्थापित किया जाएगा.

जिसके लिए सरकार द्वारा वित्तीय प्रोत्साहन और सब्सिडी के जरिए धन राशि प्रदान की जाएगी। सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य देश में नवीनीकरण ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करना और ग्रीन हाउस जैसी गैसों के उत्सर्जन के स्तर को कम करना है। Solar Rooftop Yojana 2023 नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से कार्यान्वित की जा रही है। अगर आप इस योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

Free Ration Yojana

free Ration Card Yojana

new BPL ration card list Online check

Ration card new rules

ration card new update

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana को देश के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से देश के नागरिक मुफ्त में अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सोलर पैनल के इस्तेमाल से हम सौर ऊर्जा को संग्रहित कर इससे बिजली चला सकते हैं एवं इसका खर्चा हमारे घरों में उपयोग की जाने वाली बिजली के खर्च से कई गुना अधिक कम होता है।

Solar Rooftop Yojana 2023 के लिए एक उम्मीदवार आवेदन कर सब्सिडी की राशि प्रदान कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल आवेदक अपने छतों पर सोलर पैनल लगवाने हेतु करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत उम्मीदवार अपने स्वयं के भवन कारखाने एवं ऑफिस की छतों पर सोलर पैनल को स्थापित कर सौर ऊर्जा से उपकरण चला सकते हैं। जिसके द्वारा नागरिक बिजली के खर्च को लगभग 50% तक कम कर सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana overview

Topic Details
Article Solar Rooftop Yojana
Category  Government Scheme 2023
Place India
Year 2023
Website Click Here

Free Solar Panel Yojana

भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से देश में लोगों को सौर ऊर्जा की तरफ बढ़ाना है। सौर ऊर्जा को इस्तेमाल करने के जिसके चलते हैं आम नागरिक बचा ही पाएंगे सामान्य बिजली उत्पादन पर्यावरण हितैषी है। सौर ऊर्जा के उत्पादन में पर्यावरण में ग्रीनहाउस गैसेस का उत्सर्जन नहीं होगा इस हिसाब से आवेदक अपने स्वयं के फायदे के साथ-साथ पर्यावरण को भी प्रभावित होने से बचा सकेगा।

इस योजना के तहत 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी। इस योजना के तहत लाभार्थी 25 सालों तक फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ उठा सकता है जिसके पूर्ण लागत का भुगतान 5 से 6 सालों में पूरा हो जाता है इसके बाद उम्मीदवार 19 से 20 सालों तक इस योजना के तहत मुफ्त में सौर ऊर्जा का लाभ उठा सकता है।

Join
Solar Rooftop Yojana
Solar Rooftop Yojana

 

Solar Rooftop Yojana Important Points

  • सोलर रूफटॉप योजना के महत्वपूर्ण तथ्य में बताया गया कि 1 किलोवाट सोलर जा के लिए करीब 10 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी।
  • केंद्र सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर करीब 40% की सब्सिडी और 3 किलो वाट के बाद 10 किलोवाट तक लगभग 20% की सब्सिडी देगी।
  • आवेदक अपने कार्यालय या कारखाने की छत पर सोनल पैनल लगवा कर बिजली से होने वाले खर्च को लगभग 30 से 50% तक कम कर सकता है।
  • इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर नागरिकों को भारी-भरकम बिजली बिल से राहत मिलेगी।
  • सौर ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता है। वही इससे ग्रीनहाउस गैसेस का उत्सर्जन भी नहीं होता है इसलिए यहां एक पर्यावरण हितैषी बिजली उत्पादन पद्धति है।

How To Apply For Solar Rooftop Yojana

सौर ऊर्जा का उपयोग करने वाला इच्छुक उम्मीद्वार सोलर रूफटॉप स्किन के लिए आवेदन कर सकता है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सोलर रूफटॉप स्कीम में आवेदन करने हेतु आवेदक को   Solarrooftop.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को अपने स्टेट की लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगले स्टेप में आवेदक को अपनी जरूरी जानकारी को पूर्ण एवं सही तरीके से भर कर आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है।
  • आवेदन फॉर्म भरने एवं दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करना है।
  • इस प्रक्रिया द्वारा इच्छुक उम्मीदवार सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

Solar Rooftop Yojana Helpline Number 

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी या आवेदनकर्ता योजना से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का निवारण प्राप्त करने और योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने हेतु Solar Rooftop Yojana Helpline Number 1800 180 3333 पर संपर्क कर सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर से सूचना प्राप्त करना एवं निशुल्क है जिसके माध्यम से आपको योजना से जुड़ी जानकारी एवं समस्या का समाधान प्रदान किया जाएगा।

FAQs related to Solar Rooftop Yojana

सोलर रूफटॉप योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

सोलर रूफटॉप योजना हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 है।

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करें?

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए Solarrooftop.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Join Whatsapp Group Click Here
PH Home Page Click Here